Doraemon Wiki
Advertisement
Doraemon Wiki

अ र्यूमर विथ रूट्स एंड लीव्स (जापानी: 根も葉もあるウワザ; अंग्रेजी: अ र्यूमर विथाउट रूट) डोरेमोन (१९७९ ऐनिमे धारावाहिक) का एक एपिसोड है।

प्लॉट[]

नोबिता विद्यालय में खरगोशों को खिला रहा होता है जब कुछ लड़कियाँ आती हैं और नोबिता को कहते हैं कि उन्होंने जियान और सुनियो से सुना है कि वह खरगोशों को खिलाने के लिए डोरेमोन के खाने से गाजर चुरा कर लाता है। बात और बिगड़ जाती है जब शिजुका इस बात को सुन कर रोने लगती है और नोबिता के इस बात को गलत साबित करने के कोशिश के बावजूद वह नाकामयाब रहा। खुशकिस्मती से, सेंसेई इस बात को सुन लेता है और सबसे कहता है कि बिना सबूत के किसी बात पर यकीन करना सबसे बुरी बात है। खाली मैदान में, जियान और सुनियो उनके अफवाह के कामयाब होने पर खुशियाँ मना रहे होते हैं; यह अफवाह नोबिता के जियान की माँ के पास जियान के बारे में शिकायत करने के लिए एक बदला था।

नोबिता के कमरे में वापस, डोरेमोन इस अफवाह के फैलने पर बहुत नाराज़ होता है और "र्यूमर क्रिएटर" नाम का एक यंत्र निकालता है। डोरेमोन नोबिता को दिखाता है कि यह काम कैसे करता है - वह उसके ऊपर एक अफवाह या झूठ बोलता है और उस पर एक फूल खिल जाता है। डोरेमोन फूल के बीजों को टमको की तरह फूकता है जो एक शर्ट पर इस्त्री कर रही होती है। यंत्र अपना असर दिखाने लगता है, और तमाको डोरेमोन को "पार्क की सफाई करने के लिए" डोरा-केक का एक बड़ा प्लेट देती है। जब वह कमरे से चली जाती है, डोरेमोन एक बटन दबा देता है और अफवाह हट जाती है। डोरेमोन नोबिता को वह यंत्र थोड़ी देर के लिए दे देता है और उसके साथ एक पोशन भी दे देता है जिसका वह उस मामले में इस्तेमाल कर सकता है अगर फूल नहीं खिलता। वह नोबिता को पोशन को एक बूँद से ज़्यादा की मात्रा में इस्तेमाल करने से मना करता है वर्ना मुसीबत आ सकती है।

नोबिता अपना पहला बदला विद्यालय के पीछे के पहाड़ी के पास वाले जगह से शुरू करता है और लोगों में यह अफवाह फैला देता है कि जियान के पास पूँछ है। जियान को इस बारे में तब तक पता नहीं चलता जब तक वह सुनियो से इस बारे में पूछता नहीं। अगले दिन सुबह टीचर के भाषण के समय जियान सबको कमीज़ उतार कर दिखाता है कि उसके पास कोई पूँछ नहीं है। पर माइक्रोफ़ोन उसके जांघिया के साथ नीचे गिर जाता है और सारी लड़कियाँ चिल्लाती हैं। अंजाम से सहमत हो कर नोबिता अपने योजना के दूसरे कदम पर जाता है - वह विद्यालय में अफवाह फैला देता है कि सुनियो उनके कक्षा के एक मोटी लड़की से प्यार करता है। पर शिज़ुका को अभी भी यह ही लगता है कि नोबिता डोरेमोन के गाजर चुराता है। जब डोरेमोन को पता लगता है कि कुछ गलत हो रहा है, वह यह देखता है कि अफवाह यहाँ तक पहुँच जाती है कि सबको यह लगता है कि नोबिता उसी को खिलाता है जो उसके पास आता है। एक कौओं के झुंड से बचते हुए वे घर पहुँचते हैं और बटन दबाते हैं, उन्हें पता लगता है कि अफवाह अब कुछ ज़्यादा ही आगे बढ़ चुकी है और अब इसे मिटाया नहीं जा सकता।

नोबिसुके कुत्तों के झुंड के साथ घर लौटता है और तमाको और डोरेमोन तिलचट्टों और चूहों के झुंडों को देख कर बेहोश हो जाते हैं, जबकि नोबिता खिड़की से भागने की कोशिश करता है। एपिसोड यहीं ख़त्म हो जाती है।

पात्र[]

इस्तेमाल किए गए यंत्र[]

  • र्यूमर क्रिएटर
  • बैम्बू-कॉप्टर

सामान्य ज्ञान[]

  • ७५ दिन के अफवाह के अवधि जापानी कहावत हितो नो उवासा मो नाना-जू गो निचि का एक सन्दर्भ है, जिसका मतलब है एक अफवाह बस पचहत्तर दिनों तक ही रहती है
  • डिलीट हो जाने से पहले कुछ यूट्यूब वीडियों पर थंबनेल वह समय था जब जियान अपनी कमीज़ उतार कर दिखा रहा था।
Advertisement