Doraemon Wiki
Advertisement
Doraemon Wiki

इचि? पता नहीं तुम किसके बारे में बात कर रहे हो। पर मैं बताना चाहता हूँ कि मेरा नाम है हाचि।
— हाचि, नोबिता इन इचि मेरा दोस्त
"मेरा नाम है हाचि"

इचि (イチ) (जिसका मतलब जापानी में "एक" होता है), जिसे हाचि भी कहा जाता है (ハチ, आठ) एक कुत्ता है जिसका कभी नोबिता मालिक था। वह उसका पहला कुत्ता था। वह पहली बार डोरेमोन माँगा चैप्टर स्ट्रे डॉग इचिस कंट्री, १९८७ दो-भागी एपिसोड हेल्प द स्ट्रे डॉग!! (१९८१ में रिलीज़ किया गया), और स्पेशल एपिसोड स्ट्रे डॉग इचिस कंट्री (१९८७ में रिलीज़ किया गया) में दिखा था। वह नोबिता इन इचि मेरा दोस्त में भी दिखा था, जो ऊपर बताए माँगा चैप्टर पर आधारित है।

इचि बाद में २००५ धारावाहिक के दो-भागी एपिसोड द कंट्री ऑफ़ इचि, द पपी में दिखा, जो अपने आप असली माँगा का एक रीमेक है।

फिल्म में छोटे इचि और बड़े इचि को क्रमशः मेगुमी हयाशीबारा और ओसामु साका ने आवाज़ दिया था, जबकि २००५ धारावाहिक एपिसोड में छोटे इचि और बड़े इचि को क्रमशः मारी मरुता और नोबो तोबिता ने आवाज़ दिया था।

कहानी[]

Stub
सूचना
कृपया ध्यान रखे कि नीचे दिया गया कंटेंट २००४ फिल्म से है और इस कारण यह बताए गए माँगा चैप्टर और १९७९ ऐनिमे धारावाहिक और २००५ धारावाहिक के लिए नहीं है।

इचि पहली बार आता है जब नोबिता जियान और सुनियो के साथ बेसबॉल अभ्यास रहा होता है। गेंद नदी में गिर जाता है और इचि उसे वापस लेन की कोशिश करता है - लेकिन वह करीब डूब ही जाता है क्योंकि उसे तैरना नहीं आता, और वह उनके द्वारा बचाया जाता है। इचि नोबिता के साथ कुछ वक्त रहता है, जब तक उसकी माँ उन्हें करीब ढून्ढ लेती है। वे एनीवेयर डोर से पर्वत पर भाग जाने पर मजबूर होते हैं, जहाँ उन्हें और और लावारिस कुत्ते और बिल्लियाँ मिलते हैं। नोबिता एक प्लान बनता है जिसमें वह उन्हें समय में पीछे ले जाकर एवोलुशन रे की मदद से कुत्तो और बिल्लियों के लिए एक आज़ाद दुनिया में रहने देने को कहता है। नोबिता और शिजुका फिर इचि केन्डमा खेलना सिखाते हैं जो वह अच्छे से सीख लेता है। जब घर जाने का समय आता है, जियान गलती से केन्डमा के गेंद को फाड़ डालता है, जो इचि के पास रह जाता है।

इचि नोबिता का इंतज़ार करता रहा, पर इससे कुछ नहीं हुआ। कई साल गुज़र गए और कुत्तो और बिल्लियों का यह झुण्ड एक देश में बदल गया जिसका इचि पहला राष्ट्रपति बना। बड़े होने पर इचि ने सोचा कि वह नोबिता का और इंतज़ार नहीं करेगा - उसने ठाना कि वह उससे मिलने भविष्य में जाएगा। उसने अपना टाइम-मशीन बनाया और उससे समय के पार वर्तमान में यात्रा किया।

हाचि के रूप में जीवन[]

टाइम टनल में एक समस्या के कारण, इचि ने अपने बचपन वापस पा लिया और १,००० साल बाद उतरा। उसे एक दंपति द्वारा लिया जाता है, जो अपने ही बेटे की तरह उसकी देखभाल करते हैं जबकि टाइम मशीन की दुर्घटना नेकोजारा ने छीन ली थी। इची अपनी यादों के बिना (या तो उसने सोचा) अपना नया जीवन "हाची" के रूप में जीता है।

एक बार चीको, बुलटारो और डाकू के साथ बालवाड़ी में जाते समय वह करीब दुर्घटनाग्रस्त हो ही गया था कि उसके "चार्म" (नोबिता के केन्डमा के गेंद) ने उसे बचा लिया। विद्यालय में उसने सभी के सामने डींग मारा और उन्होंने उसे एक मिटटी पर लड़ाई चुनौती दी, जो वह हार गया। उसने गुस्से में उस चार्म को दूर फेक दिया और अपने दत्तक माँ से उसे डाँट पड़ी, जो कहती है कि चार्म न मिलने तक वह घर नहीं आ सकता। हाचि ने फिर अपने दोस्तों से उसकी मदद करने को कहा।

समूह को जल्द ही पता लगता है कि चार्म नेकोजारा के छोड़े हुए मनोरंजनकारी उद्यानों में से एक में खो गया है। वहाँ पर वे ओमिके नाम के आकाशवाणी से मिलते हैं। उस आकाशवाणी ने समूह की भविष्यवाणी करने की पेशकश की पर इचि ने उसे वापस भेज दिया, जिससे वह दौड़ती हुई अपने तंबू में चली गई। जैसे ही ओमिके अपनी भविष्यवाणी शुरू करने जाती है, डाकू और बुलटारो को वह चार्म जेस्टर रोबोट बिल्ली के एक मूंछ पर मिलता है। जैसे ही समूह चार्म को लेने जाती है, वह रोबोट भगदड़ में चला जाता है जब ओमिके इस बात का खुलासा करती है कि यही मनोरंजनकारी उद्यान के बंद हो जाने का कारण है। बुलटारो सबको निकलने को कहता है जब ओमिके उन्हें रोकती है क्योंकि उसका प्रभुत्व कहता है कि वह चार्म जादुई और विशेष है। इसे सुनकर हाचि चार्म को खुद ही लेने जाता है, जिसमें वह सफल हो जाता है। जैसे ही रोबोट हाचि पर हमला करने जाता है, उसे अचानक से शार्ट-सर्किट लग जाती है और वह टूट जाता है। समूह ओमिके को शुक्रिया अदा करती है और घर जाते हैं जब आकाशवाणी का प्रभुत्व यह दर्शाता है कि हाचि किस तरह राष्ट्र का महान रक्षक बनना चाहता है। उसने खुद को बताया कि यह भविष्यवाणी कितनी अविश्वसनीय है।

उस घटना के बाद हर दिन वह उस चार्म को अपने पास चमकते हुए रखता है।

नेकोजारा का राज[]

जब तक डोरेमोन और उसका समूह आते हैं, हाचि के दत्तक माता-पिता को नेकोजारा के गुर्गे ने उन्हें पकड़ लिया था, जब वे हाचिलैंड में गए। हाचि और उसके दोस्तों ने इस भयानक मनोरंजनकारी उद्यान के राज़ को बाहर लेन का ठाना। अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, वे शहर के लोगो से नरसियम जमा करने (चुराने) लगे ताकि वे अपने विशेष ड्रिल को पावरप कर सके। वह नोबिता को पहली बार दिखता है जब नोबिता चीको को डोरेमोन के मेन्टल आईड्रॉप के शक्ति से बचता है और नोबिता उसके पीछे जाकर उसे "इचि" बुलाता है। यह हाचि को भ्रमित कर देता है और उसे यह यकीन दिला देता है कि वह अपने आप से ज़्यादा और कुछ नहीं है। वे बाद में समूह को बुलटारो के परिवार के एक फ़ैक्टरी में रहने के लिए आमंत्रित करता है और अपने प्लान के बारे में बताता है। लेकिन जब डाकू अपना खुफिया हथियार उन्हें दिखने जाता है, हाचि उसे रोक लेता है, यह कहकर कि समूह अब तक पूरी तरह विश्वसनीय नहीं है।

अगले दिन जब हाचि पुलिस से बचकर भागता है, नोबिता उसे पकड़ लेता है और यह सुनाता है कि चोरी वह नहीं है जो उसे करना चाहिए। गुस्से में आकर, वह नोबिता पर चिल्लाया की उसे हाचि को उस नाम से बुलाना बंद करके भाग जाना चाहिए। (माँगा में, हाचि नोबिता को यह "साबित" करने के लिए कि वह इचि नहीं है, उसे काट देता है।) वह बाद में नेकोजालैंड के नीचे के सीवर में अपने दोस्तों से मिलता है, जो नरसियम की मदद से ड्रिल को पावर-उप कर रहे होते हैं। हाचि बुलटारो को एक बार फिर सुनिश्चित करने को कहता है कि वे नदी में ड्रिल नहीं कर रहे, जिसके कारण डाकू उसे चिढ़ाता है कि उसे हाइड्रोफोबिया है। चीको यह पुष्टि करती है कि वे सही निर्देशांक पर हैं, तो कोई गलती नहीं होनी चाहिए। उसके दावे के बावजूद गुफा टूटकर गिर जाती है जो श्यामि के कॉन्सर्ट स्टेज और डोरेमोन और उसके दोस्तों को भी नीचे ले आती है। हाचि समूह को वापस देखकर चौख जाता है। उसके बोलने से पहले ही, उसके ऊपर का छत उसपर गिरने वाला होता है पर नोबिता उसे बचने के लिए उसे वहां से धकेल देता है। नोबिता के व्यवहार से भ्रमित होकर, हाचि पूछता है कि उसने उसे क्यों बचाया, भले ही वह इचि नहीं है जिसका जवाब नोबिता देता है कि वह उसे घायल नहीं होने दे सकता है जिससे वह विचार में खो जाता है। डोरेमोन मोल ग्लव्स की मदद से उनसे वापस मिलता है।

समूह नीचे की तरफ बढ़ता है और और एक भूमिगत सुविधा में पहुँचता है। वह उन्हें पता चलता है कि सारे माता-पिताओं को एक बहुत बड़ा टाइम मशीन बनाने में ज़बरदस्ती से काम करवाया जा रहा है। उन्हें यह बात भी चौखा देता है कि हाचि के माता-पिता बिल्लियाँ हैं। हाचि अपने माता-पिता को आवाज़ लगाने का प्रयास करता है जो उन्हें पकड़वा देता है जबकि हाचि बचकर छिपने में सफल रहा। जब डोरेमोन और श्यामि के अलावा सबको पकड़ लिया जाता है, हाचि पहरेदारों को टपका देता है, जिससे सब लोग निकल जाते हैं।

दिखावट[]

खुलने के सीन में, वह अपने आप जैसा ही दिखता है, पर वह काफी बड़ा हो गया है।

१००० साल बाद जब, अब वह एक यूनिफार्म और जूते पहनता है। माँगा अतिरिक्त कहानी में वह एक जैसा ही दिखता है, पर वह काफी छोटा है।

व्यक्तित्व[]

जानवर के रूप में वे जानवर की तरह ही पेश आता है और हमेशा नोबिता के साथ खेलता है।

जब इचि इंसान के रूप में होता है, तब वह नोबिता और उसके दोस्तों पर गुस्से में होता है। माँगा में वह नोबिता के पैर को काटकर उसे रुला देता है। जब इचि को सब याद आता है, तब वह उसके प्रति प्रतिकूल रूप से ही पेश आता है।

रिश्ते[]

नोबिता[]

उसे इचि एक बारिश के दिन मिला था, जब इचि भूख से मर रहा था। नोबिता ने उसे खाना खिलाया जिससे उनके बीच एक रिश्ता बन गया। उसे इचि बाद में मैदान में मिला।

माँगा और मूवी में तुलना[]

  • फिल्म में इची पर बालों के आकार में फर है।
  • माँगा में इचि नोबिता के प्रति ज़्यादा कठोर है और "Tsundere" भी लगता है।
  • मूवी में नोबिता केइचि को चोरी करते पकड़ने पर इचि ने उसे काटा नहीं था। वह संवाद भी ज़रा अलग है। माँगा में वह कहता है कि नोबिता को पता है कि वह इचि नहीं है। ऐनिमे में उसने उसे इचि कहना बंद करने के लिए उसपर चिल्लाया था।
  • टाइम मशीन पर चारा बनकर हमला करते वक्त, माँगा में, नोबिता चारा बनता है। मूवी में उसे इचि से बदल दिया जाता है, जो उसके बजाय चारा बनता है।

सामान्य ज्ञान[]

  • मेगुमी हयाशीबारा ने नोंबि और वांग डोरा को भी आवाज़ दिया था। उसने चिमपुई से एरी को भी आवाज़ दिया था।
  • वह नोबिता का पहला कुत्ता था।
  • असली माँगा चैप्टर और १९७९ ऐनिमे एपिसोड स्ट्रे डॉग इचिस कंट्री में हाचि इचि का पोता था। २००४ मूवी में इचि के वैकल्पिक नाम को इस पात्र से लिया गया।
    • लेकिन २००५ ऐनिमे धारावाहिक के दो-भागी एपिसोड चाइल्ड डॉग इचिस कंट्री में हाचि के भूमिका को बड़े इचि से बदल दिया गया।
  • इचि उन कुछ ही पात्रो में से एक है जो सारे डोरेमोन मीडिया में आते हैं (माँगा, १९७९ ऐनिमे, फिल्म, और २००५ ऐनिमे)।
Advertisement