Doraemon Wiki
Advertisement
Doraemon Wiki
Cambodia

Laos

कंबोडिया और लाओस में डोरेमोन का मतलब है कंबोडिया और लाओस में डोरेमोन ऐनिमे का खमेर और लाओ डब।

माँगा[]

DoraemonKhmerMangaVolume1Cover

डोरेमोन मंगा वॉल्यूम 1 कवर की खमेर भाषा।

DoraemonVolume1LaosMangaCover

डोरेमोन मंगा वॉल्यूम 1 कवर की लाओस भाषा।

कंबोडिया में, मंगा के पहले 20 संस्करणों का खमेर अनुवाद कंबोडिया में कोर्मा कॉमिक्स द्वारा जारी किया गया था। यह मूल जापानी संस्करण पर आधारित था। उसी प्रकाशक द्वारा कंबोडिया में 10 द्विभाषी खमेर-अंग्रेज़ी मंगा खंड भी प्रकाशित किए गए थे।

लाओस में, मंगा का लाओ अनुवाद "डॉकड" नामक कंपनी द्वारा प्रकाशित किया गया था। अनुवाद भी खमेर अनुवाद की तरह मूल जापानी संस्करण पर आधारित था। ऐसा लगता है कि मंगा मूल जापानी के विपरीत, एक पत्रिका के आकार में प्रकाशित हुई थी, लेकिन इसकी पुष्टि करने के लिए कोई सबूत नहीं है। हालांकि, आज तक, इस अनुवाद के बारे में कोई और जानकारी ऑनलाइन ज्ञात नहीं थी, लाओ अनुवाद के कुछ स्कैन के अलावा ऑनलाइन पाया जा सकता है, और शायद मंगा के केवल पहले पांच खंडों का अनुवाद और प्रकाशित किया गया था।

ऐनिमे[]

ऐनिमे को मध्य-२०१० युग में कंबोडिया और लाओस में लाइसेंस करवाया गया।

कंबोडिया[]

ऐनिमे के खमेर डब को २०१४ से टीवी३ एशिया चैनल पर प्रकाशित किया जा रहा है। कंबोडिया में डोरेमोन को "ដូរ៉ាអិម៉ុន" (अनुवाद: "डौरैमॉन") कहा जाता है। इसे लाओ डब के साथ खोया हुआ माना जाता है। खमेर डब में कई पात्रों की आवाज़ें अजीब-सी थीं।

लाओस[]

ऐनिमे के लाओ डब को मध्य-२०१० युग में प्रकाशित किया गया था। डोरेमोन को लाओस में "ໂດລາເອມອນ" (अनुवाद: "ओदलैमॉन") कहा जाता है। खमेर डब के साथ इसे भी खोया हुआ माना जाता है।

फिल्म[]

  • स्टैंड बाई मी डोरेमोन को कंबोडिया और लाओस के थिएटरों में मध्य-२०१० युग में रिलीज़ किया गया था।
Advertisement