Doraemon Wiki
Advertisement
Doraemon Wiki

कीबो (キー坊 कीबो) एक मानवरूपी पेड़ है जो पहली बार डोरेमोन माँगा अध्याय और १९७९ ऐनिमे एपिसोड गुडबाय, डोरेमोन में दिखा था। वह फिल्म डोरेमोन: नोबिता इन हरा हरा प्लैनट का मुख्य पात्र भी है।

दिखावट[]

कीबो के सर पर हरी पत्तियाँ उसके 'बाल' बनाते हैं। उसके 'त्वचा' का रंग पीच है और उसके 'गालों' पर एक गुलाबी ब्लश है। उसके जड़ उसके 'हाथ' और 'पैर' बनाते हैं और वह आम तौर पर नारंगी जूते पहनता है जो उसे नोबिता ने अपना लगाव दिखाने के लिए दिया था। उसकी काली आँखें हैं और एक छोटी नाक भी है।

वह १९९२ फिल्म डोरेमोन: नोबिता इन हरा हरा प्लैनट में जन्नत के ऊपर भी आता है और वह बड़ा हो चुका होता है - उसकी डालियाँ बड़ी हो जाती हैं।

कहानी[]

कीबो पहली बार नोबिता को स्कूल के पीछे वाली पहाड़ी पर एक आम पौधे के रूप में मिला जहाँ कंस्ट्रक्शन का काम चल रहा था। नोबिता को फ़िक्र थी कि कंस्ट्रक्शन के दौरान उसे उखाड़ दिया जाएगा, तो वह उसे उठाकर अपने आँगन में बोने के लिए ले आता है। पर तमाको यह कहकर मना कर देती है कि उनके गार्डन में पहले से ही बहुत पेड़ हैं और उन्हें किसी और पौधे की ज़रूरत नहीं। नोबिता नहीं मानता और डोरेमोन से उसे 'चलने-फिरने में सक्षम करने' को कहता है, और डोरेमोन कहता है कि यह बहुत अच्छा आईडिया होगा।

नोबिता और कीबो की पहली मुलाक़ात में उसके कमरे के अंदर काफी हलचल मची, पर जब सब कुछ शांत हुआ, नोबिता ने उसे बाहर ले जाकर अपने दोस्तों से मिलवाया। जब उन्हें हरा हरा प्लैनट में खींच लिया जाता है, कीबो भी उनके साथ चला जाता है और वहाँ यह साबित करने में समूह की मदद करता है कि अभी भी ऐसे लोग हैं जो पर्यावरण को बचाने में जुटे हुए हैं। आखिर में कीबो हरा हरा प्लैनट में ही रह जाता है क्योंकि वह उनके साथ ब्रह्माण्ड घूमना और देखना चाहता है। नोबिता कीबो के नारंगी जूतों को एक याद के रूप में अपने साथ रख देता है।

रिश्तें[]

नोबिता[]

कीबो नोबिता को अपने छोटे भाई के हिसाब से देखता है। नोबिता उसे हर मुश्किल से बचाने को तैयार है और लिरे के साथ मिलकर उसे आज़ाद करने के लिए उसने कीबो पर पानी छिड़का - हालाँकि उसे पता है कि इससे बहुत की कम असर होने वाला है, पर वह उसे अपने साथ रखने की पूरी कोशिश करता है।

लिरे[]

Lire aur Kibo

"मैं और बर्दाश्त नहीं कर सकती!"

उनकी पहली मुलाक़ात से ही लिरे कीबो के साथ अच्छे से पेश नहीं आती क्योंकि कीबो ने (गलती से) उसे उसकी 'चैन की' नींद से जगा दिया था। वह कीबो के साथ कट्टरता दिखाती है क्योंकि कीबो के काफी प्यासे होने के बावजूद लिरे ने उसे ज़रा भी पानी नहीं दिया।

मगर कीबो उसके साथ काफी अच्छे से वर्ताव करता है और जब जियान उसे लिरे की जगह पानी 'पिलाता' है, वह उसकी इस सोच को ख़त्म करता है कि 'यह ग्रह मेरा है और सारे पेड़-पौधे मेरे हैं'। जब लिरे नोबिता के साथ मिलकर कीबो को लते से छुड़ाने के लिए उस पर पानी छिड़कती है, यह देखा जा सकता है कि वह भी उसकी कदर करती है और उसने कीबो को सभा के वक्त धरती के प्रतिनिधि के हिसाब से भी बोलने दिया था।

सामान्य ज्ञान[]

  • उसका नाम 'कीबो' है क्योंकि वह एक ही आवाज़ निकाल सकता है, जो है 'की'।
  • कीबो का मतलब है 'आशा'।
Advertisement