Doraemon Wiki
Advertisement
Doraemon Wiki

कुकुरू एक पात्र है जिसे फिल्म डोरेमोन: नोबिता एंड द बर्थ ऑफ़ जापान और उसके रीमेक डोरेमोन: नोबिता एंड द बर्थऑफ़ जापान २०१६ में पेश किया गया था।

कहानी[]

कुकुरू का जन्म हिकारी जनजाति के तजिकारा और तराने को हुआ था, जिसका उत्पन्न एक महाद्वीप से हुआ था जिसे अब चीन कहा जाता है। अपने पापा के साथ एक शिकार पर उसे एक जंगली भेड़िया शावक मिलता है जिसका नाम वह रू रखता है।

फिल्म के शुरुआत में वह अपने गांव से थोड़ी दूर पर एक नदी में मछलियाँ पकड़ने जाता है, पर उसके गांव पर डार्क जनजाति ने हमला कर दिया और गांव के सभी को पकड़ लिया गया। कुकुरू लौटकर अपने गांव को राख में पाता है, उसे फिर एक रहस्यमयी भंवर ने निगल लिया, जिस ने उसे जापान में ७०,००० साल बाद पहुंचा दिया। कुकुरू ने अनजाने में नोबिता के घर के छत के ऊपर आश्रय लेता है और जीवित रहने के लिए चुपके से नोबी परिवार के घर का खाना चुराता था। कुकुरू को एक बुरा सपना आता है जिसमें उसके गांव पर हमला होता है और वह अपनी माँ को बचाने में नाकामयाब रहता है।

अगले दिन नोबिता के कमरे में घूमते वक्त कुकुरू जियान और सुनियो से मिलता है। वह उनके प्रति शत्रुतापूर्ण व्यवहार रखता है और दोनों पर हमला करता है। पर उसे जियान हरा देता है। डोरेमोन और बाकी लोग उसे अपने समझौता तक प्रागैतिहासिक जापान में ले जाते हैं जहाँ उसके मूल को ढूंढने के लिए उसके घाव को ठीक किया जाता है। कुकुरू जल्द ही उठता है और उसे डोरेमोन और दुसरे अभिवादित करते हैं। कुकुरू डोरेमोन को उसके मूल के बारे में बताता है और डार्क जनजाति और उनके राजा गीगाज़ॉम्बी के बारे में भी बताता है जो उसके लोगो को डराता है। डोरेमोन और दुसरे उसे लाइट जनजाति को बचने में मदद की पेशकश करते हैं पर कुकुरू पेशकश अस्वीकार करके अपने जनजाति को बचने खुद ही निकल पड़ता है। डोरेमोन कुकुरू को मानाने में सफल रहा की वह एक ताकतवर शमन है (अपने भविष्य के यंत्रो की मदद से) और गीगाज़ॉम्बी को हारने में मदद की पेशकश करता है। डोरेमोन और दुसरे थोड़ी ही देर में उत्तर पहुँच जाते हैं और डार्क जनजाति और जीवित पुतला सुचिदामा से मिलते हैं। डोरेमोन और दुसरे डार्क जनजाति को हारने में सफल रहे और कुकुरू को उसके माता-पिता और हिकारी जनजाति मिल जाते हैं।

प्रागैतिहासिक जापान में टेलीपोर्ट हो जाने के बाद हिकारी जनजाति अपना नया समझौता बनाना चालू करते हैं। जब कुकुरू अपने पापा को अपना घर बनाने में मदद कर देता है, वह नोबिता को ढूंढ़ता है जो पेगा, ग्रिस और ड्रैको को ढूंढ़ने गया हुआ होता है। कुकुरू नोबिता को ढूंढने में सक्षम रहता है जो पेगा, ग्रिस और ड्रैको के बारे में चिंतित है और वह उसे अपने भेड़िये रू की कहानी सुनकर सहलाता है। उस रात कुकुरू और हिकारी जनजाति डोरेमोन और उनके नए घरो को सम्मान में एक उत्सव मनाते हैं। अगले दिन कुकुरू डोरेमोन और दूसरो को अलविदा कहता है और नोबिता से वादा करता है कि पेगा, ग्रिस और ड्रैको के लौटने पर वह उनका खयाल रखेगा। लेकिन डार्क जनजाति उनके नए समझौते को ढूंढ़ने में सफल रहते हैं और उनपर हमला करते हैं, जिसमें कुकुरू की माँ घायल हो जाती है। डार्क जनजाति जल्द ही सबको अपहरण कर लेते हैं। कुकुरू, उसके माता-पिता और बाकी के हिकारी जनजाति को गीगाज़ॉम्बी के उत्तर के तोकोयोमी मंदिर में लाकर गुलाम के रूप में काम करवाया जाता है।

डोरेमोन और दुसरे कुकुरू और लाइट जनजाति को बचने उत्तर की तरफ बढ़ते हैं पर तूफ़ान में नोबिता गुम हो जाता है। वे एक गुफा में आश्रय लेते हैं जो तोकोयोमी मंदिर का रास्ता होता है और वे कुकुरू और हिकारी जनजाति को ढूंढ़ने में सक्षम रहते हैं, जिन्हे गुलाम के रूप में रखा गया था। डोरेमोन गीगाज़ॉम्बी को हराने के लिए अपने अल्ट्रा-टाइम वाच की मदद से समय को रोक देता है पर वह हार जाता है। नोबिता और फ्यूचर पुलिस के सहायता से लाइट जनजाति को बचा लिया जाता है और गीगाज़ॉम्बी को पकड़ लिया जाता है। कुकुरू अपने दोस्तों को अलविदा कहता है और अपने माता-पिता और जनजाति के साथ एक शांतिपूर्ण जीवन जारी रखता है। २० साल बाद कुकुरू ताकतवर रूप से बड़ा होता है और लाइट जनजाति का मुखिया बनता है। उसका नाम "उबाहो" में बदल दिया जाता है (जिसका मतलब है सूर्य के भूमि का रक्षक) और हिकारी जनजाति द्वारा उसे इज़्ज़त दिया जाता था।

सामान्य ज्ञान[]

  • चिन्पुइ माँगा (फुजीको फ. फुजियो द्वारा एक और कार्य) के दुसरे अध्याय में यह पता चला था कि कुकुरू एरी कासुगा का पूर्वज है।
Advertisement