Doraemon Wiki
Advertisement
Doraemon Wiki

कुरोइमॉन (クロえもん), या उसके उपनाम कुरो, डोराबेस माँगा धारावाहिक में मुख्य पात्र है। वह डोरेमोन, ह्यूरोएमोन, पकोएमोन, पीओकोएमोन, सुजुएमोन और एक अनजान रोबोट बिलाव के साथ एडोगरा डोरास के संस्थापक और प्रारंभिक खिलाड़ी सदस्यों में से एक है।

व्यक्तित्व और विशेषताएँ[]

कुरोइमॉन को २११२ साल के ६ सितम्बर को बनाया गया था।

रोबोट अकादमी में अपने समय पर उसने शिरोइमोन से दोस्ती की, पर दोस्ती तोड़ भी दी जब शिरोइमोन बेसबॉल खेलों में हारते हारते थक गया। तब से स्नातक की उपाधि प्राप्त करने के बाद से वह शिरोइमोन से कभी नहीं मिला। वह डोरेमोन का भी दोस्त है, हालांकि यह बात अनजान है कि वे दोनों एक दुसरे से कैसे मिले।

विद्यालय से स्नातक पाने के बाद उसने हिरोशी के घर पर रहकर उनके लिए काम करना शुरू किया। बेसबॉल के लिए उसका उत्साह वही से शुरू हुआ, जब एक बार टीवी पर एक बेसबॉल खेल देखकर उसने बाद में ५ दुसरे रोबोट बिलावों के साथ एदोगावा डोरास बनाया। इस प्रकार, उसने अपने बेसबॉल जीविका की शुरुआत की।

कुरोइमॉन बहुत गर्म-दिमाग वाला है और उसके पास बेसबॉल का एक उत्साह है। अपने टीम के इतने बार हारने के कारण उसे हारने से नफरत है। वह अपने टीम के साथियों की भी परवाह करता है, खासकर जब उसने हिरोशी के चोट के कारण खेल में न आने के कारण WBC जापान टीम छोड़ दिया था।

उसकी जैकेट संख्या ५ है। रक्षा स्थिति में, वह तीसरे बेसमैन पद पर है। पूरे माँगा में वह बस एक यन्त्र का इस्तेमाल करता है (अपने बेसबॉल बल्ले को बड़ा करने के लिए एक बिग लाइट)।

दिखावट[]

कुरोइमॉन एक रोबोट बिलाव है जो डोरेमोन की तरह दिखता है, पर कानो और काले बालो के साथ। बेसबॉल खेल और अभ्यास के समय वह एदोगावा डोरा का वर्दी पहनता है, और आम तौर पर एक नीला जम्पसूट पहनता है।

रिश्ते[]

हिरोशी[]

नोबिता और डोरेमोन की तरह वे हमेशा पास थे।

शिरोइमोन[]

कुरो के प्रतिद्वंद्वी और पूर्व मित्र।

बेसबॉल तकनीक[]

  • फुल मून स्विंग: एक बल्लेबाज़ी तकनीक जो उसने पोकोईमॉन से सीखा था। गोल आकर में बल्ले को घुमाकर वह ज़्यादातर (अगर सारे नहीं) गेंदों को मर सकता है।
  • फुल मून डाइकों स्लैश: फुल मून स्विंग का एक प्रकार। बल्ले को क्षैतिज रूप से घुमाने के बजाय वह उसे लंबरूप से घुमाता है।
  • रिवर्स फुल मून डाइकों स्लैश: फुल मून डाइकों स्लैश का एक प्रकार पर इसमें बल्ले को उलटी तरह से घुमाया जाता है।
  • ब्लैक होल स्विंग: अमोल के विरुद्ध खेल में डोरानोसुके के साथ बनाया गया था। इसे अमोल के टोनबल तकनीक के विरूद्ध इस्तेमाल किया गया था।
  • ड्राइवर शॉट: एक बल्लेबाज़ी तकनीक जो गोल्फ स्विंग की तरह बल्ले को घुमाकर किसी भी हलके से फेंके गए गेंदों को मार सकता है।
  • वन फुट बैटिंग: एक आम बल्लेबाज़ी तकनीक जो उसने राजा सबदारु से सीखा था।

सामान्य ज्ञान[]

  • कुरो का मतलब जापानी में कला होता है, जो समझ में आता है क्योंकि उसका फर भी काला है।
  • कुरोइमॉन एक यंत्र का मालिक है जिसका नाम है "ट्रेनिंग टायर", जो उसने पहले माँगा अध्याय में इस्तेमाल किया था।
Advertisement