Doraemon Wiki
Advertisement
Doraemon Wiki

...एक दिन मेरे भी गैजेट्स इस म्यूज़ियम में लगेंगे, देख लेना...
— कुर्त

कुर्त हार्टमैन २०१३ फिल्म डोरेमोन: गैजेट म्यूज़ियम का रहस्य का एक पात्र है। वह डॉ. हार्टमैन, जिसने फुलमेटल से दुनिया का पहला एनीवेयर डोर बनाया था, का पोता है।

कहानी[]

कुर्त गैजेट म्यूज़ियम में एक गाइड के रूप में काम करता है। उसका सपना है कि वह अपने दादाजी की तरह महान आविष्कार करें, हालाँकि वह इस में अब तक इतना अच्छा नहीं हुआ है। उसका पहला आविष्कार वह रिबन था जो उसे फैंटम DX में बदल सकता है। उसने कॉपी रोबोट से अपने आप को कॉपी किया ताकि किसी को भी पता न चले कि वही फैंटम DX है। वह जिंजर के साथ म्यूज़ियम के बेसमेंट में एक कमरे में डॉ. पेपुरा और जिंजर के साथ 'रहता' है जहाँ डॉ. पेपुरा अपने पेपुरा मेटल पर काम करता है।

विवरण[]

कुर्त एक हरा शर्ट पहनता है। उसके बाल हलके स्कारलेट रंग का है उसकी और त्वचा पीच रंग की है। उसे हमेशा खुश पर लापरवाह दिखाया जाता है। वह फैसले लेने में काफी बेकार है, जो अक्सर बुरी घटनाएँ लाता है।

रिश्तें[]

जिंजर[]

कुर्त पेपुरा की पोती जिंजर से तब मिला जब वह गलती से म्यूज़ियम के बेसमेंट में गिर गया था। हालाँकि शुरुआत में दोनों एक दूसरे पर यकीन नहीं करते थें, जिंजर को पता चल गया कि उससे सच छिपाना गलत होगा, और दोनों साथ पेपुरा के साथ रहने लगते हैं। यह अनजान है कि कुर्त जिंजर को पसंद करता है कि नहीं हालाँकि उसने कहा है कि वह जिंजर के साथ डिनर करना चाहता था। पर वे आम तौर पर भाई-बहन जैसे रहते हैं।

डॉ. पेपुरा[]

प्रोफेसर पेपुरा कुर्त के 'प्रेरणा' और 'दोस्त' है। वे उसी समय मिले जब कुर्त जिंजर से मिला। मगर जिंजर के विपरीत कुर्त को पेपुरा के विचार में काफी दिलचस्पी थी। वह 'फैंटम DX' बनकर उन यंत्रों को चुराता है जिन में पेपुरा ने मेटल के हिस्से छिपाए थें। हालाँकि वह प्रतिपक्षियों का दोस्त था, वह फिर भी फिल्म का मुख्य पात्र है और प्रतिपक्षी नहीं।

Advertisement