Doraemon Wiki
Advertisement
Doraemon Wiki

गुड एंड बैड बैलेंस गन (जापानी: バランス注射) डोरेमोन २००५ ऐनिमे धारावाहिक का एक एपिसोड है। यह २०२१ वर्ष में प्रसारित हुआ पहला एपिसोड है।

प्लॉट[]

एपिसोड की शुरुआत एक सुहाने नए साल के दिन पर होता है जब डोरेमोन और नोबिता बाहर खेलने का फैसला लेते हैं। मगर उन्हें जल्द ही घर वापस जाना पड़ता है क्योंकि नोबिता के कपड़े गंदे होने लगते हैं। उनकी किस्मत धीरे-धीरे बिगड़ने लगती है। नोबिता पतंग उड़ाते हुए कीचड़ में गिर जाता है, पतंग पेड़ पर अटक जाती है, न्यू-ईयर-गेंद खो जाता है और तमाको से उसे अपने कपड़े गंदे करने की वजह से डाँट पड़ती है। इस मामले को सुलझाने के लिए डोरेमोन "गुड एंड बैड लक बैलेंस इंजेक्टर" निकालता है जो उपयोगकर्ता को यह देखने देता है कि उसके पास कितनी किस्मत बाकि है। नोबिता इसे खुदपर लगाकर नापता है, और जब यह देखा जाता है कि नोबिता को चार बदक़िस्मतियाँ मिली हैं, डोरेमोन कहता है कि उसके साथ जल्द ही कुछ अच्छा होगा। यह सुनकर नोबिता को बहुत खुशी होती है।

अचानक तमाको कमरे में आकर नोबिता को एक चिट्ठी देती है, जो अभिनेत्री काना हाटोमोटो से है, जो एक चिट्ठी का जवाब है जो नोबिता से उसे भेजी थी। इसी के साथ और तीन ख़ुशक़िस्मतियाँ आती हैं- नोबिता को अपने अंकल से नए साल की पॉकेट मनी मिलती है, उसे अपना खोया हुआ पतंग मिल जाता है, और वह अपने दोस्तों के साथ कार्ड का एक खेल जीत जाता है। शिज़ुका नोबिता को एक रोबोट कार्ड देती है, लेकिन अब जब नोबिता की सभी ख़ुशक़िस्मतियाँ ख़त्म हो चुकी हैं, डोरेमोन उसे चौकरना रहने को कहता है। यह सुनकर नोबिता उसे रोबोट कार्ड वापस दे देता है। शिज़ुका की माँ कमरे में पुडिंग लेकर आती है, लेकिन डोरेमोन नोबिता को खींचकर घर से बाहर ले जाता है, हालाँकि नोबिता को एक पुडिंग चाहिए।

बाहर डोरेमोन यह भी कहता है कि इस यंत्र को स्थिर रहना होगा। अगर उसके साथ ज़्यादा ख़ुशक़िस्मतियाँ होती हैं, तो वह पूरी तरह से बदकिस्मत बन जाएगा। नोबिता को एक कुत्ता दिखता है, और सोचता है कि वह कुत्ते से टकराकर, अपने आप को कटवाके बदकिस्मती लाएगा। लेकिन वह उल्टा कुत्ते को एक गाड़ी से टकराने से बचा लेता है। कुत्ते का मालिक नोबिता को शुक्रिया कहता है और उसे ¥१०,००० देता है। उसी वक्त उस गाड़ी में होते हैं काना हाटोमोटो और उसके चालक। डोरेमोन और नोबिता दोनों उससे हस्ताक्षर लेते हैं। काना उन्हें अपने कॉन्सर्ट का एक टिकट देकर चली जाती है। डोरेमोन नोबिता को फिर से यंत्र के बारे में चेतावनी देता है। घर वापस आने पर तमाको कहती है कि वह सुकीयाकी बना रही है, और टीवी पर सूचना दी जाती है कि नोबिता एक लाटरी का विजेता है। नोबिता अपने कमरे में यंत्र से टकराकर नीचे गिर जाता है, और खबर आती है कि एक बड़ा ताराकार धरती की तरफ बढ़ रहा है। दोनों किसी दुर्घटना को घटने से रोकने के तरीके ढूँढ़ते हुए चिलाते हैं, और एपिसोड खत्म हो जाता है।

पात्र[]

इस्तेमाल किए गए यंत्र[]

  • गुड एंड बैड लक बैलेंस इंजेक्टर
Advertisement