Doraemon Wiki
Advertisement
Doraemon Wiki

मैंने सुना था कि सभी इंसान बुरे होते हैं। पर वो अच्छे हैं। बर्डोपिया में सभी चौक जाएँगे जब मैं उनसे कहूँगा कि मैं इंसानों के साथ रहा हूँ।
— गुसुके

गुसुके २००१ फिल्म डोरेमोन: नोबिता और बर्डोपिया का सुल्तान के मुख्य पात्रों में से एक है।

कहानी[]

गुसुके का जन्म इकारुस, बर्डोपिया के एक मशहूर हीरो, और ओडिया नाम के एक महिला को हुआ था। एक तूफानी रात में जब दोनों गुसुके के अंडे को लेकर उड़ रहे थें, गुसुके अंडे से बाहर निकलकर हवा के साथ उड़ने वाला होता है। वह इकारुस का एक पंख पकड़ लेता है पर हवा इतनी तेज़ थी कि वह उसी पल उड़ गया। खुशकिस्मती से उसे एक औरत बचा लेती है जो एक पेड़ के नीचे तूफ़ान से बचने के लिए भटकी थी। वह ही बाद में उसे अपने परिवार में शामिल करके उसका नाम रखती है गुसुके।

गुसुके बड़ा होकर एक काफी समझदार और बहादुर लड़का बनता है। वह मिल्क से दोस्ती करता है, जो उसके घर के पास रहता है और दोनों साथ स्कूल जाते हैं। पर उसके जन्म के बाद का तूफ़ान उसके दिमाग में एक भयानक याद छोड़ देता है और उसे उड़ने से डर लगने लगता है। वह बाद में इकारुस से वापस मिलता है जो उसके उड़ने से लगने वाले डर को गायब कर देता है।

दिखावट[]

उसका फर हल्का भूरा है और पंख हैं जिनका वह इस्तेमाल नहीं कर पाता, जब तक नोबिता एक चट्टान से गिरता है और गुसुके उसे बचाता है। वह आम पायलट के कपड़े पहनता है और अपने साथ गॉगल्स की एक जोड़ी रखता है जिनका वह इस्तेमाल नहीं करता। माँगा में वह अपने हवाईजहाज़ का इस्तेमाल न करने तक अपने गॉगल्स का इस्तेमाल करता था। फिल्म के अंत के सीन में वह ट्रेनिंग का यूनिफार्म पहनकर ख़ुशी से उड़ रहा होता है।

Advertisement