Doraemon Wiki
Advertisement
Doraemon Wiki

ज़ैंडा क्रॉस (ザンダクロス), जिसका असली नाम है जूडो (ジュド), नोबिता का बनाया एक रोबोट है जिसकी असली मालकिन है रीरुरू। ज़ैंडा क्रॉस का नाम 'सैंटा क्लॉस' और 'थंडर क्रॉस' का मिश्रण है।

सृष्टि[]

जब नोबिता को उत्तरी ध्रुव में एक बोलिंग गेंद जैसी दिखने वाली एक चीज़ मिली, गेंद में रौशनी चमकने लगी और आसमान से इस रोबोट के हिस्से गिरने लगे। नोबिता को लगा कि यह डोरेमोन का कोई यंत्र है तो उसने इन हिस्सों को रख लिया पर जब डोरेमोन उत्तरी ध्रुव से वापस आकर यह सब देखता है, वह चौक जाता है। नोबिता समझ जाता है कि यह एक बड़ा रोबोट बनाएगा और क्योंकि उसे जियान और सुनियो को दिखाने के लिए एक ऐसे ही रोबोट की ज़रूरत है, वह और डोरेमोन मिलकर इसे बनाते हैं। मिरर वर्ल्ड में शिज़ुका के साथ इससे मज़े करते हुए शिज़ुका बिना समझे एक गलत बटन दबा देती है जिससे कई इमारतें तबाह हो जाती हैं।

ज़ैंडा क्रॉस का असली रूप देखने के बाद वे इसे रखने का वादा करते हैं पर मेकाटोपिया से जुडो के दिमाग (पिप्पो) को ढूँढने धरती पर आती है, नोबिता को ढूँढ लेती है और नोबिता को उसे सब सच बताना पड़ता है क्योंकि रीरुरू उससे कहती है कि यह लोगों की "मदद करने के लिए है", हालाँकि ऐसा नहीं है। उस रात डोरेमोन और नोबिता के रीरुरू और ज़ैंडा क्रॉस से बच निकलने के बाद रीरुरू और ज़ैंडा क्रॉस कुछ समय के लिए मिरर वर्ल्ड में ही रहे और पिप्पो आकर ज़ैंडा क्रॉस को लेकर नोबिता और उसके दोस्तों को बचाने जाता है जिन्हें रोबोट सेना ने कैद कर लिया था। बाद में रीरुरू के सज़ा के वक्त शिज़ुका, जियान और सुनियो ज़ैंडा क्रॉस की मदद से ही रीरुरू को बचाते हैं, और ज़ैंडा क्रॉस पिप्पो की मदद से रोबोट सेना के खिलाफ नोबिता और उसके दोस्तों को लड़ने के काफी मदद करता है।

आखिर में रीरुरू, पिप्पो और बाकि के रोबोट सेना के साथ ज़ैंडा क्रॉस भी गायब हो जाता है।

सामान्य ज्ञान[]

  • बहुत से दर्शकों को लगा कि ज़ैंडा क्रॉस का डिज़ाइन 'गुंडैम' धारावाहिक के मैकेनिकल डिज़ाइनर कुनियो ओकावारा ने बनाया था क्योंकि वह काफी हद तक 'गुंडैम' के MSN-00100 Hyaku Shiki या MSN-001 Delta Gundam जैसा दिखता है। हालाँकि यह बात गलत है क्योंकि ज़ैंडा क्रॉस के डिज़ाइनर थें केंजी ताकाया।
  • ज़ैंडा क्रॉस का एक पोस्टर कई २००५ ऐनिमे धारावाहिक एपिसोडों और फिल्म डोरेमोन: नोबिता और जादुई टापू के अंत में नोबिता के टेबल के ऊपर देखा जा सकता है।
Advertisement