Doraemon Wiki
Advertisement
Doraemon Wiki

जियान को मिलें गैजेट्स (अंग्रेजी: अ विज़िटर फ्रॉम द कंट्री ऑफ़ द फ्यूचर; जापानी: 未来世界の怪人) २००५ ऐनिमे धारावाहिक का एक एपिसोड है। इसे १३ मार्च, २००९ को प्रकाशित किया गया था।

प्लॉट[]

जब नोबिता, शिज़ुका और सुनियो के साथ भविष्यिक यंत्रों की वजह से अजीब-सी चीज़ें होने लगती है, वे डोरेमोन पर शक करते हैं, जो उन्हें बताता है कि वह दोषी नहीं है। वे सबूत की तलाश करते हैं और ढूँढ़ते हुए जियान के पास पहुँचते हैं। जियान उन्हें बताता है कि उसे "कुछ नहीं पता", और चला जाता है; उसके ऊपर फिर भी सब लोग शक करते हुए नज़र रखते हैं, और उनका शक सही निकलता है जब वे उसे एक पार्किंग लॉट के गाड़ियों के साथ छेड़छाड़ करते हुए नंगे हाथो पकड़ लेते हैं। जियान उन्हें एक काँच के डिब्बे में बंद कर देता है, जिससे निकलना नामुमकिन है। बिना आशा के कुछ देर बैठे रहने के बाद एक आदमी उन्हें बचाता है, और अपने आप को एक जासूस के रूप में परिचित कर कर कहता है कि भविष्य के एक म्यूज़ियम से एक बटुआ चोरी हो चुका है, और वह उसे ढूंढ़ रहा है। डोरेमोन उसे टाइम टीवी की मदद से जियान का चेहरा भी दिखा देता है, और उसके बाद उसे पता चलता है कि वह आदमी जासूस नहीं बल्कि चोर था। उन्हें यह भी पता चलता है कि वह एक बम के पीछे पड़ा है, जिसे उस बटुए से पाया जा सकता है।

जियान आगे जा कर शहर में भी हंगामा मचाता रहता है। सब डर जाते हैं क्योंकि उन्हें पता लगता है कि यह एक बम पूरे धरती को तबाह कर सकता है। सब शहर के आस पास फैल कर जियान को ढूंढ़ने लगते हैं और आखिर में डोरेमोन को वह बादलों में बेसबॉल खेलता हुआ मिलता है। वह गलती से उस बम को गेंद समझ कर मारने वाला होता है, पर डोरेमोन उसे समय पर बचा लेता है और दोनों ज़्यादा दबाव के कारण नीचे गिर जाते हैं। उस चोर ने डोरेमोन को एक बैज के नाम पर ट्रैकर दिया था, जिससे वह उनके गिरने के जगह - खाली मैदान - में उसी पल पहुँच जाता है। डोरेमोन उसे पास बुला कर जियान को भाग जाने के इशारे देता है, पर जियान उन्हें ज़ोर-ज़ोर से बोलने लगता है और चोर को पता लग जाता है कि उन्हें उसकी असली पहचान पता है। वह उस बटुए की माँग करता है। नोबिता, सुनियो और शिज़ुका यह सब आसमान से देखते हैं, और साथ उसे घेर लेने की योजना बनाते हैं; पर वह चोर उनके चाल से बच जाता है। वह उन पर लेज़र गन चलाता है। जियान बैग उसके मुँह पर मार कर भाग जाता है और चोर आराम से बैठ कर बैग को खोलने लगता है, पर उससे बस जियान के छीने हुए चीज़ें ही निकलते हैं।

ट्रैकर की मदद से चोर उनका फिर पीछा करने लगता है। इस दौरान वे पहाड़ी के झाड़ियों में छिपे रहते हैं और जियान को पूरी बात बताते हैं। चोर उन पर फिर लेज़र चलाता है और डोरेमोन बाउंस बैक केप की मदद से रोकता है, जो उसके बैज को निकाल कर चोर के ही दाएँ हाथ पर लगा देता है; समूह मौके पे चौका मार कर भागता है। जब वे लोकोमोटिव सेट का इस्तेमाल करते हैं, चोर बुलेट ट्रेन का, और जब वे बैम्बू-कॉप्टर का इस्तेमाल करते हैं, चोर पंख-यंत्र का। समूह आखिर में डंडेलिओन फ़ज़ कोंब का इस्तेमाल करके बच जाता है, पर डोरेमोन यह भूल जाता है कि उसके पास बाल नहीं है, और वह सीधे नीचे गिर जाता है। चोर उन्हें पकड़ लेता है और उन से उन्हें बन्दूक के इशारे पर रख कर बम माँगता है। तब ही जियान की माँ उसे ढूंढते हुए मैदान में पहुँचती है और जियान चोर के पीछे छिप कर कहता है कि अगर वह उसे उसकी माँ से बचा लेगा तो वह उसे बम दे देगा। जियान की माँ उसकी मूली से धुलाई करती है और आखिर में टाइम पैट्रॉल आ कर बम और बटुआ ले जाती है। जियान की माँ उसे घसीटते हुए ले जाती है और रास्ते में उसकी भी मूली से पिटाई करती है।

पात्र[]

इस्तेमाल किए गए यंत्र[]

  • बिग-लाइट
  • स्मॉल-लाइट
  • एवोलुशन-डिजनरेशन बीम
  • क्लूफाइंडर
  • इनविज़िबल केप
  • लाइट-अस-अ-फीदर ग्लव्स
  • इंफिनिटी लास्सो
  • परफेक्ट कैच गैजेट
  • म्यूज़िक ट्रम्पेट
  • टाइम टीवी
  • बम
  • क्लाउड हार्डनिंग स्प्रे
  • बैम्बू-कॉप्टर
  • बाउंस बैक केप
  • लोकोमोटिव सेट
  • बुलेट ट्रैन
  • रेलरोड क्रॉसिंग किट
  • पंख-यंत्र
  • डंडेलिऑन फज़ कोंब

सामान्य ज्ञान[]

  • यह उन कुछ ही एपिसोडों में से है जहाँ कई अलग-अलग तरह के यंत्रों का इस्तेमाल होता है।
  • यह उन कुछ एपिसोडों में से है जो स्पेशल एपिसोड नहीं हैं और जिन्हें भागों में नहीं बाँटा गया।
  • टाइम टीवी का समाचार रिपोर्ट एक छोटे तारे के टकराव के बारे में बताता है, जो "काफी समय पहले हुआ था" (१३ अप्रैल, २०२९ हो सकता है)।
  • अंग्रेजी डब में जब जियान की माँ चोर को मूली से मारती है, बन्दूक में से जापान का झंडा नहीं, बल्कि बस एक सफ़ेद कपड़ा निकलता है।
Advertisement