Doraemon Wiki
Advertisement
Doraemon Wiki

मैं कभी अच्छी माँगा कलाकार नहीं बन सकती!
— जैको गोडा

जैको गोडा (अमेरिकी और ब्रिटिश वर्शन में लिटिल जी) जियान की छोटी बहन है। वह पहली बार माँगा के पहले अध्याय में दिखी।

दिखावट[]

जैको एक छोटी और गोल-मटोल लड़की है जिसके काले बाल लगभग है और शारीरिक रूप से समान अपने भाई जियान के समान है। वह आम तौर पर एक लाल स्कर्ट और उसके नीचे सफ़ेद टॉप और १९७९ ऐनिमे में एक बैरेट के साथ माँगा कलाकार की टोपी पहनती है। २००५ ऐनिमे में उसके पास एक हरा टॉप है जिसपर एक फूल है, और एक माँगा कलाकार की टोपी।

व्यक्तित्व[]

कहानी की शुरुआत में, जैको एक मतलबी व्यक्ति थी जो नोबिता पर प्रैंक खेलना पसंद करती था। लेकिन यह व्यक्तित्व कुछ समय का था और बाद के दिखावटो में उसे एक दयालु और विचारशील व्यक्ति के रूप में दिखाया गया है। जैको का व्यक्तित्व अच्छा है और अपने गर्म-दिमाग वाले भाई से बिलकुल विपरीत है। २००५ रीमेक में जैको का व्यक्तित्व उसके बाद की दिखावट की तरह है। उसे सिलने और खाना बनाने में कुशल भी दिखाया जाता है। उसके असली व्यक्तित्व को बोताको को बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है, जो एक बदसूरत और गन्दी लड़की है जो शायद ही कभी दिखती है।

एक आकांक्षी माँगाका के रूप में वह अपनी शौक़ीन पेन नाम क्रिस्टीन गोडा (クリスチーネ 剛田 कुरिसुचिन गोडा) के नाम से जाती है, और कभी कभी पुरस्कारों के लिए अपने माँगा प्रतियोगिताओं में जमा करती है। वह अक्सर इन प्रतियोगिताओं में हर जाती है क्योंकि उसकी कहानियाँ रूखे होते हैं। उसके बाद जब वह कॉमिक किताब लिखना छोड़ने फ़ैसला करती है, जियान को दोस्तों को उसे खुश कराने के लिए पूंछा/ज़बरदस्ती किया जाता है। जैको पहले मोटेसुगि नाम के एक लड़के को प्यार करती थी। वह एक सातवीं कक्षा के लड़के मोटेओ मोटे से प्यार करती है। उसे अक्सर हाना भी कहा जाता है।

उसे कॉमिक किताब लिखना और चित्र बनाना काफी पसंद है। भविष्य में वह एक मशहूर लेखिका बनेगी जिसके किताबो के काफी सरे कॉपी बिके जा चुके होंगे।

परिवार[]

  • ताकेशी गोडा - जैको और ताकेशी सहोदर हैं और जहाँ सारे सहोदर लड़ते हैं, वे दोनों काफी मिल-जुलकर रहते हैं, हालांकि उसके भाई के पास एक निर्दयी स्वभाव है और नोबिता उसके बुली का निशाना होता है।
  • श्रीमती गोडा - श्रीमती गोडा जैको की माँ है। वह अपने बेटी के प्रति मेहरबान है और उससे जियान से ज़्यादा अच्छी तरह पेश आती है, जो उसके सभ्य व्यवहार के कारण है। उसे जियान के विपरीत दूकान के लिए काम करने के लिए कम बार भेजा जाता है। लेकिन वे दोनों कभी कभी जियान के लिए ख़ास खाना भी बनाते हैं।
  • मिस्टर गोडा - उसने अपने पिता के साथ ज्यादा बातचीत नहीं की, लेकिन उनके संबंध अच्छे हैं।

सामान्य ज्ञान[]

  • अमेरिकी अंग्रेजी डब में उसका नाम लिटिल जी है ताकि वह उसके भाई के नाम की तरह हो।
  • माँगा में आने के बावजूद जैको १९७३ ऐनिमे में नहीं आई क्योंकि ऐसा कहा गया कि अब तक उसका जन्म नहीं हुआ था। उसे अक्सर बोताको से भ्रमित कर दिया जाता है।
  • वह अपने भाई ताकेशी गोडा से पहले दिखी थी, हालांकि उन्होंने एक ही अध्याय से डेब्यू किया।
Advertisement