Doraemon Wiki
Advertisement
Doraemon Wiki
ZhangJunhua

झांग जुन्हुआ (चीनी: 张浚华 Zhāngjùnhuá) लंबे समय से चल रही हॉन्ग कॉन्ग पत्रिका 'चिल्ड्रेन्स पैराडाइज़' (चीनी: 儿童乐园) के दूसरे और आखिरी संपादक हैं। उन्हें "डिंग डॉन्ग की माँ" भी कहा जाता है क्योंकि वह डोरेमोन माँगा श्रृंखला को हॉन्ग कॉन्ग में लाती हैं।

जानकारी[]

उन्होंने 1१९६१ में हॉन्ग कॉन्ग के न्यू एशिया कॉलेज में स्नातक की उपाधि प्राप्त की, और उन्हें 'चाइना स्टूडेंट मैगज़ीन' (चीनी: 中国学生周报) के संपादक के रूप में नियुक्त किया गया। दो साल बाद, 'चिल्ड्रन्स पैराडाइज़' पत्रिका में कर्मचारियों की कमी के कारण, उन्हें उस पत्रिका के लिए एक संपादक के रूप में काम करने के लिए बदल दिया गया था।

१९७३ में, उन्होंने (अनौपचारिक रूप से) डोरेमोन माँगा श्रृंखला को "叮当" (डिंग डॉन्ग) नाम की पत्रिका में क्रमबद्ध किया, और उन्होंने डोरेमोन "叮当", नोबिता "大雄", शिज़ुका "静宜", सुनियो "牙擦仔" और जियान "肥仔" जैसे पात्रों के लिए चीनी अनुवाद किया।

बाद में १९७६ में, हुआंग शुज़ी (चीनी: 黄树滋 Huángshùzī) नामक एक ताइवानी व्यक्ति ने एक पुरानी किताबों की दुकान पर "चिल्ड्रन्से पैराडाइज़" पत्रिका पर डोरेमोन माँगा देखा, इसलिए वह वहाँ (अनौपचारिक रूप से) डोरेमोन माँगा श्रृंखला आयात करने का फैसला करते हैं। माँगा के ताइवानी चीनी अनुवाद में पात्रों के लिए उन्होंने हॉन्ग कॉन्ग नेमसेट का इस्तेमाल किया, लेकिन उन्होंने इसे "小叮当" (लिटिल डिंग डॉन्ग) बना दिया।

हॉन्ग कॉन्ग में झांग १९९४ में चिल्ड्रेन्स पैराडाइज़ पत्रिका के अंत के बाद सेवानिवृत्त हुए। २०१३ में झांग जुन्हुआ, जो उस समय ७० वर्ष की थी, की रीढ़ गलती से टूट गई और उन्हें दो महीने की वसूली हुई।

Advertisement