Doraemon Wiki
Advertisement
Doraemon Wiki

झूठ बोलने वाला शीशा (अंग्रेजी: लाइंग मिरर; जापानी: うそつきかがみ) डोरेमोन २००५ ऐनिमे धारावाहिक का एक एपिसोड है।

प्लॉट[]

नोबिता अपने कमरे में आ कर डोरेमोन के यांत्रिक शीशे में अपने आप को देखता है - वह वहाँ काफी खूबसूरत लगता है और अपनी तरफ घूरता ही रहता है। तभी डोरेमोन कमरे में आ कर कहता है कि यह शीशा हमेशा झूठ ही दिखाता और बोलता है। डोरेमोन चलते हुए पूरे नीची मंज़िल को घूमता है पर नोबिता उसके पीछा करता है। आखिर में एक कमरे में नोबिता गलती से डोरेमोन को धक्का दे देता है और उनके ड्रेसिंग टेबल का शीशा टूट जाता है। नोबिता की माँ आ कर कहती है कि उसे कुछ ही देर में इसका इस्तेमाल करना है, तो डोरेमोन को उन्हें लाइंग मिरर ही देना पड़ता है। शीशा उन्हें कहता है कि 'वह कैसे और खूबसूरत लगेगी', और असल में उनका अजीब-सा शकल बन जाता है।

डोरेमोन शीशे को ठीक करना शुरू करता है, और नोबिता फिर से यंत्र के साथ ऊपर जा कर इसकी बात मान कर अजीब-सा शकल बना लेता है। नीचे आ कर डोरेमोन को दिखाने पर वह चौक जाता है और नोबिता उसे धक्का दे कर फिर से शीशा तोड़ देता है। नोबिता पार्क में आ जाता है और अपनी तरफ घूरने लगता है। वह सबसे मिलने बाहर जाता है, और इस दौरान शिज़ुका गेंद से खेलते हुए पार्क में रखे शीशे के पास पहुँच जाती है। शीशे के चाल में पड़ कर वह भी अजीब-सा शकल बना लेती है, और नोबिता से मिलने पर दोनों एक-दूसरे पर हँसते हैं। उनके शीशे तक वापस लौटने पर सुनियो अपने आप को घूरता रहता है। जियान भी अचीनक हाज़िर होता है और शीशे में अपनी तरफ ही घूरता रहता है।

डोरेमोन उनहें पार्क में साथ शीशे की तरफ घूरता हुए देखता है, और शीशा उनसे छीनकर चला जाता है। आसमान में डोरेमोन अपनी गलतियों को सुधारने के लिए शीशे को लोगों की तस्वीरों को सच्चाई से भी बुरा बनाने को कहता है। शाम को नोबिता बुरी हालत में घर आता है, और शीशे में अपना 'हाल' देख कर रोने लगता है।

पात्र[]

इस्तेमाल किए गए यंत्र[]

  • लाइंग मिरर
  • बैम्बू-कॉप्टर
Advertisement