Doraemon Wiki
Advertisement
Doraemon Wiki

टीचर(先生 सेंसेई) नोबिता के अध्यापक हैं और डोरेमोन धारावाहिक के अर्ध-प्रतिपक्षी हैं। अंग्रेजी डब में उन्हें मिस्टर S और हिन्दी डब में बस सर या टीचर कहा जाता है।

विवरण[]

टीचर को अक्सर नोबिता को होमवर्क न करने, स्कूल देर से आने और टेस्ट में ० लाने की वजह से सज़ा देते हुए देखा जा सकता है। उनकी सज़ाएँ क्लास के बाहर खड़े होने से सब के जाने के बाद क्लास की सफाई करने तक कुछ भी हो सकता है। एक बुद्धिमान आदमी होने के बावजूद सुनियो उन्हें आसानी से झूठ बोलकर मना लेता है। उनका प्रियतम छात्र देकिसुगी है और वह उसकी हमेशा तारीफ करते हैं। वे कभी-कभी नोबिता के घर अचानक आ जाते हैं और तमाको को नोबिता के प्रदर्शन के बारे में बताते हैं। वे नोबिता से रास्ते पर भी कभी-कभी मिलते हैं और उसे उसके होमवर्क के बारे में पूछते हैं - अगर नोबिता ने होमवर्क नहीं किया होता है, तो वे उसे डाँटते हैं। उनका असली नाम तो अब तक बताया नहीं गया है, मगर १९७३ ऐनिमे में उनका नाम गानारी (我成) बताया जाता है।

दिखावट[]

टीचर एक मध्य उम्र के आदमी हैं जिसकी त्वचा पीच रंग का है। वे हमेशा एक आयत आकार का चश्मा पहनते हैं और उनका नाक गोल है। उनके बाल साइड से ट्रिम किए गए हैं। उनके ज़्यादातर दिखावटें क्लास में, रास्ते में या नोबिता के घर पर ही होते हैं।वे एक सफ़ेद शर्ट, काला नेकटाई और भूरा ब्लेज़र पहनते हैं।

व्यक्तित्व[]

टीचर सख्त स्वभाव के साथ एक सम्मानजनक प्रशिक्षक हैं। वे छात्रों के साथ सख्त वर्ताव रखते हैं, खासकर कि नोबिता और जियान के साथ। पर वे उनके प्रति अपनी असली भावनाओं को भी प्रकट करते हैं, की वे चाहते हैं कि उनके बच्चे आगे जाकर सफल हो। वे नोबिता को क्लास के बाद अक्सर होमवर्क पूरा करने को रोक रखते हैं पर जब नोबिता काम कर लेता है, उसे टीचर से शाबाशी मिलती है।

कभी-कभी जब उन्हें रास्ते पर उनके छात्र मिल जाते हैं, वह उन्हें अपना होमवर्क करने को याद दिला देते हैं। पूरे धारावाहिक के दौरान वे बच्चों के घर-घर जाकर उनके माता-पिता से स्कूल में उनके प्रदर्शन के बारे में बात (शिकायत) करते हैं।

सामान्य ज्ञान[]

  • टीचर डोरेमोन गैजेट रश के अनलॉक करने लायक पहले पात्र हैं।
  • टीचर उन कुछ ही वयस्क पात्रों में से हैं जिन से जियान को असल में डर लगता है।
  • जैसे 'पैरेलल प्लैनट' में दिखाया गया है, टीचर की शायद शादी नहीं हुई है, क्योंकि वे अब भी स्कूल में पढ़ाते हैं।
Advertisement