Doraemon Wiki
Advertisement
Doraemon Wiki

टू शिज़ुकाज़ (अंग्रेजी: द टू शिज़ुका-चैन; जापानी: 人のしずかちゃん) डोरेमोन १९७९ ऐनिमे धारावाहिक का एक एपिसोड है।

प्लॉट[]

स्कूल के बाद शिज़ुका नोबिता को शॉपिंग पर जाने को पूछती है, जिसके लिए नोबिता मान जाता है। पर घर के रास्ते जियान और सुनियो उसे सुनियो के घर एक खेल खेलने के लिए बुलाते हैं। नोबिता मना करता है पर जियान उससे ज़बरदस्ती करवाता है। नोबिता दौड़कर घर जाता है और एक डोरेमोन को एक और डोरेमोन के पीछे भागते हुए देखता है। असली डोरेमोन क्लोन डोरेमोन (जो काफी ज़िद्दी और नाराज़ी में था) को गायब कर देता है और कहता है कि उसने एक यंत्र से अपना एक क्लोन बनाया था। नोबिता इसी यंत्र की मदद से अपना एक क्लोन बनाता है जिनमें से एक सुनियो के घर जाता है और एक शिज़ुका के साथ शॉपिंग पर जाता है।

मॉल में जब शिज़ुका नोबिता से अपनी राय देने को कहता है कि उसे क्या खरीदना चाहिए, नोबिता शिज़ुका की मदद करने के लिए उसका एक क्लोन बना देता है। शिज़ुका पहले ज़रा डर जाती है पर फिर दोनों शॉपिंग करने जाते हैं और नोबिता उनके पीछे चलता है। नोबिता कई तरह के कपड़ें शिज़ुका को दिखाता है पर क्लोन सभी की बुराई करती है। पीछे सुनियो के घर पर, नोबिता और डोरेमोन खेल में हार जाते हैं, और नोबिता खेल को 'बोरिंग' कहकर लेट जाता है। मॉल में नोबिता को अच्छा पोशाक मिलता है और वह शिज़ुका को दिखाने जाता है, पर वह गलती से किसी और लड़की के पास चला जाता है। वह शिज़ुका को समझाने की कोशिश करता है पर इसका कोई फायदा नहीं होता। सुनियो के घर पर, नोबिता और डोरेमोन फिर से जियान और सुनियो के साथ हार जाते हैं और नोबिता कंसोल को अनप्लग करके जियान को पीटने लगता है - सुनियो उसके इस वर्ताव पर चौक जाता है।

मॉल में क्लोन शिज़ुका को ऐसे पोशाक दिखाती है जो शिज़ुका को पसंद ही नहीं। असली शिज़ुका मना करने की कोशिश करती है पर क्लोन उसे सताते हुए उससे ज़बरदस्ती करवाती है। नोबिता यह सब देखकर डोरेमोन के यंत्र से क्लोन को गायब करने की कोशिश करता है पर क्लोन उसके हाथ से यंत्र फैंक देता है। नोबिता पीछे घूमकर यंत्र उठाता है पर अब वह असली और क्लोन शिज़ुका में फर्क नहीं बता सकता। नोबिता उन्हें कई अजीब सवाल पूछता है और दोनों इनका एक ही जवाब देते हैं। आखिर में वह ज़ोर से पूछता है कि 'वे उसे पसंद करते हैं कि नहीं'? असली शिज़ुका ज़रा ब्लश करती है जबकि क्लोन चुप रहती है और असली शिज़ुका की ओर देखकर कहती है कि 'वह नोबिता जैसे लापरवाह लड़के को पसंद कैसे कर सकती है'। पर उसे एहसास होता है उसने अपने आप का खुलासा कर दिया है। सब ठीक हो जाने के बाद नोबिता घर लौटते वक्त शिज़ुका से उस सवाल के लिए माफ़ी माँगता है, पर शिज़ुका फिर से ब्लश करती है। वापस सुनियो के घर पर, नोबिता अपने क्लोन को गायब करना भूल गया था और वहाँ क्लोन जियान को पीटता है और डोरेमोन सब कुछ रोकने की कोशिश करता है, पर बेकार में।

पात्र[]

इस्तेमाल किए गए यंत्र[]

  • ऑल्टर ईगो मशीन

सामान्य ज्ञान[]

  • हिन्दी डब में उस सीन को काट दिया गया था जिसमें नोबिता शिज़ुका को एक पोशाक में कल्पना करता है।
  • सुनियो के घर का कंसोल एक असली प्ले-स्टेशन जैसे दिखता है।
Advertisement