Doraemon Wiki
Advertisement
Doraemon Wiki

डिंकी डर्बी (अंग्रेजी: द वन-इंच हैट; जापानी: いっすんぼうし) डोरेमोन २००५ ऐनिमे धारावाहिक का एक एपिसोड है।

प्लॉट[]

जियान डोरेमोन का आइस-क्रीम छीन लेता है जो नोबिता उसके लिए लाने वाला था। घर आने पर नोबिता उसे 'सॉरी' कहता है पर वह नहीं मानता। जियान से अपना बदला लेने के लिए नोबिता को वह 'वन इंच-हैट' देता है जिसे पहनने पर नोबिता एक इंच का हो जाता है। डोरेमोन उसे कहता है कि यह हैट उसे जियान को पहनाना है, जिससे नोबिता उसे आराम से मज़ा चखा सकेगा। नोबिता को शिज़ुका मिलती है तो वह उसे ज़रा सताने की कोशिश करता है। पर शिज़ुका कुछ ज़्यादा ही डर जाती है और नोबिता, जो उसके जूते पर बैठा था, उड़ते हुए कचड़े के पैकेट पर गिरता है और वह हैट उसके सर पर फस जाता है।

कई मुश्किलों का सामना करने के बाद उसे शिज़ुका फिर से मिलती है जो आइस-क्रीम खरीदकर दुकान से से निकल रही होती है कि जियान उसे उसका आइस-क्रीम माँगने लगता है। इस बात का फायदा उठाते हुए कि जियान उसे नहीं देख सकता, नोबिता शिज़ुका को चिल्लाते हुए चेतावनी दे देता है कि जियान उससे उसका आइस-क्रीम छीनना चाहता है। शिज़ुका डर जाती है और अपना आइस-क्रीम वापस ले लेती है। जियान आस-पास देखने पर नोबिता को पकड़ लेता है और उसे अपने हाथ में कैद कर लेता है। नोबिता उसके हाथ को काटता है और जियान उसे हवा में उछाल देता है। नोबिता जियान के टी-शर्ट के अंदर गिर जाता है और उसके माफ़ी माँगकर आइस-क्रीम के पैसे न लौटाने तक उसे गुदगुदी करता रहता है। शिज़ुका डोरेमोन का आइस-क्रीम लेकर नोबिता के घर आता है और नोबिता शिज़ुका के कंधे से चिल्लाते हुए उसके सर से हैट निकालने को कहता है। डोरेमोन हँसते हुए मान लेता है कि सब योजना के हिसाब से तो नहीं हुआ, पर काम फिर भी हो गया।

पात्र[]

इस्तेमाल किए गए यंत्र[]

  • वन इंच-हैट

सामान्य ज्ञान[]

  • यह एपिसोड इसुन-बोशी नामक एक जापानी कहानी पर आधारित है।
Advertisement