Doraemon Wiki
Advertisement
Doraemon Wiki
Dorayaki-01

असली डोराकेक

डोराकेक (どら焼き(どらやき)) या यम्मी बन, एक तरह का जापानी पेस्ट्री है। यह पैनकेक जैसा है पर उससे छोटा है और इसके अंदर बीन पेस्ट होता है। यह डोरेमोन का सबसे पसंदीदा स्नैक विकल्प है, पर यह उसकी कमज़ोरी भी बन सकती है जैसा एपिसोड 'सुनियो मेरा सबसे अच्छा दोस्त है' में दिखाया गया है।

डोराकेक का नाम जापानी शब्द 'डोरा' से आता है। क्योंकि दोनों चीज़ें ही गोल हैं, ऐसा माना जाता है कि डोराकेक का नाम 'डोरा' से ही आता है। जापानी में 'डोरा' का मतलब है घंटे का गोंग। किंवदंती से हिसाब से जापानी समुराई बेन्केई एक किसान के घर से निकल वक्त अपना गोंग साथ लेना भूल गए थें (जहाँ वे अस्थायी वास ले रहे थें), और क्योंकि उस किसान को पता नहीं था गोंग का इस्तेमाल कैसे होता है, उसने उसपर पैनकेक पका लिए। माना जाता है कि डोराकेक का नाम वहीं से उत्पन्न हुआ।

सामान्य ज्ञान[]

  • डोरेमोन का सपना है "डोराकेक के पहाड़ को खाना"।
  • अंग्रेजी किंडल कॉमिक में इसे "फजी पजी पाई" कहा जाता है और डिज्नी XD के अमेरिकी अंग्रेजी डब में इसे "यम्मी बन" कहा जाता है।
  • हिन्दी डब में इन्हें पहले "बीन जैम बन" कहा जाता है पर बाद में इसे "डोराकेक" बना दिया गया। बंगाली डब में भी इसे 'डोराकेक' ही कहा जाता है।
  • तुर्की संस्करण में इन्हें Dorayaki Kurabiyeleri ('डोरायाकि कुकी') कहा जाता है।
  • फिलिपिनो संस्करण में इन्हें गलती से होपिया कह दिया गया है जो एक चीनी खाद्य पदार्थ है जो खासकर फिलिपिनो चीनियों में मशहूर है।
Advertisement