FANDOM

डोरामि (ドラミ(どらみ)Dorami) (जन्मदिन: २ दिसंबर, २११४) डोरेमोन की छोटी बहन है। वह पीले रंग की है और उसके पास कानो की बजाय एक बड़ा लाल बो है। वह डोरेमोन से दो साल छोटी है। अजीब बात यह है कि वे सहोदर हैं क्योंकि उन दोनों ने एक ही तेल के डिब्बे से पिया था। वह सेवाशी के साथ बाईसवी सदी में रहती है। वह कभी-कभी नोबिता को देखने आती है जब डोरेमोन "ऑफ-ड्यूटी" होता है या डोरेमोन को किसी चीज़ के कारण मदद चाहिए होती है।

उसे मेलन ब्रेड पसंद है और १९८९ शॉर्ट फिल्म Mini-Dora SOS!! के हिसाब से उसे तिलचट्टों से दर लगता है, हालांकि वह माँगा कहानी Urashima Candy के आखरी पैनल पर तिलचट्टों के प्रति दर प्रकट नहीं करती है। उसे डोरेमोन से ज़्यादा उन्नत दिखाया जाता है (डोरामि एक लाख हॉर्स-पावर बना सकती है, जबकि डोरेमोन बस १२९.३)। अपने मालफंक्शन किये भाई से अलग, वह अपने विद्यालय के समय में सबसे समझदार है, और उसके यंत्र इस्तेमाल करने के ज़्यादा अच्छे आदतें हैं। उसका प्रेमी डोरा द किड है, जो डोरेमोनों का एक सदस्य है। उसकी एक अपनी स्पिन-ऑफ माँगा भी है। उसका प्रेमी डोरा द किड है, जो द डोरेमोन्स का एक सदस्य है। उसका पसंदीदा रंग कोबाल्ट पीला है या कभी कभी, वह लाल होता है।

दिखावट

डोरामि का रंग कोबाल्ट पीला है और एक लाल बो के रूप में दो कान हैं (हालांकि द डोरेमोन स्पेशल से 4koma के हिसाब से यह बो बस सजावट के लिए है और उसकी पूँछ एक फूल के रूप में है। दोरामि दिखावट में एक मेजर बदलाव से गुज़री है और उसके दिखावट को तब से ज़रा-सा बदला गया है (यानि २००५ ऐनिमे में उसका नाक नीला है और उसके गालो में नीला रंग दिखता है)। डोरामि की दिखावट डोरेमोन के सामान ही है पर डोरामि के ४डी जेब पर लाल स्ट्राइप हैं और शिजुका के जैसे उसके आँखों के पलक आसानी से दिखते हैं। डोरामि के पास असल में बदलाव के लिए कान हैं, पर उसने उन्हें इनस्टॉल न करवाकर एक बो से बदल दिया ताकि डोरेमोन के पास कान न होने पर उसे अकेलापन महसूस न हो।

व्यक्तित्व

डोरामि एक उत्तरदायी, दयालु और समझदार रोबोट है। वह काफी तरीको से डोरेमोन का उल्टा है, जो यह संभावित करता है कि डोरेमोन से ज़्यादा उसने नोबिता का ख्याल रखा है। डोरेमोन के चूहों के दर के जैसे ही उसे तिलचट्टों से दर लगता है और डोरेमोन के न होने पर उसे नोबिता का ख्याल रखने के लिए जाना जाता है। उसे एक प्यारी, अनुकूल और मीठे रोबोट बिल्ली के रूप में परिभाषित किया जा सकता है। हालाँकि, उसे कभी-कभी या जब फिल्म में नोबिता की ग्रेट बैटल ऑफ द मरमेड किंग की तरह उकसाया जाता है, तो उसे हरिबो को पफर मछली के लिए गलत समझा गया था, और इससे वह नाराज हो गई।

ऐसा माना जाता है कि डोरामि की यह नम्र व्यवहार साफ़ तेल खाने की वजह से है और डोरेमोन का यह और सीधा-साधा व्यक्तित्व कछड़ा खाने की वजह से है।

रिश्ते

डोरेमोन

इसलिए क्योंकि उन दोनों ने एक ही डिब्बे से तेल खाया था, डोरामि के कानो को खोल दिया गया था। यह डोरेमोन को उसके लिए चिंतित बना देता है। पर डोरामि के रचनाकार ने उसे एक रिबन दिया था, जिसके चलते डोरमी ने उसकी प्रशंसा करते हुए डोरेमोन को ओनी-चैन (जापानी में बड़ा भाई)। डोरामि कभी-कभी डोरेमोन की नोबिता को डांटने और बेहतर बनाने तथा जीवन में सफल होने में सहायता करने के तरीके के बारे में आलोचनात्मक रहती है, यह महसूस करते हुए कि उसे नोबिता के साथ एक वर्ग मुद्रा देकर और अधिक सख्त होना चाहिए जिसने उसे और अधिक सख्त बना दिया, लेकिन वह उल्टा डोरेमोन पर भरी पड़ गया।

जब भी डोरेमोन बाईसवी सदी में जाकर अपना सालाना चेक-अप के लिए जाने से दर जाता है, वह ऐसा करने के लिए उसे घसीटते हुए भी वर्तमान से लेकर जाती है।

डोरा द किड

डोरामि की प्रेम रूचि और प्रेमिका है डोरा द किड। "डोरेमोन्स गेम कॉमिक", वॉल्यूम ४ में वह अकादमी डोरामि की ग्रेजुएशन की तैयारी की बीच में थी, जब पढ़ाने के माध्यमों को बेहतर बनाने के लिए बदले गए पुराने रोबोटो ने उनका पीछा करना शुरू किया। उसने अपने भाई के कार्ड से डोरेमोनो को बुलाया, और साथ में (खासकर किड के साथ) वे सबको बचने में कामयाब रहे। उनका प्यार उस घटना के बाद और बढ़ जाता है, और डोरेमोन ने उनके रिश्ते के लिए अनुमती दे दी थी।

हालांकि वे काफी झगड़ते हैं, वे एक दूसरे को दिल से प्यार करते हैं। आम तौर पर उनके झगडे वैसे ही ख़त्म हो जाते हैं जैसे वे शुरू हुए थे, और आखिर में वे एक दुसरे से माफ़ी मांगते हैं। यह बहुत बार दिखाया गया है।

नोबिता नोबी

वह डोरेमोन के न रहने पर नोबिता की मदद करती है और उसका एक बेहतर इंसान बनाने की कोशिश करती है। लेकिन डोरेमोन से अलग, वह उसे सांत्वना देते वक्त और सहायक और दयालु होती है। जब डोरामि ने डोरेमोन को कुछ समय के लिए बदल दिया था, उसने देखा था कि उसके बिना नोबिता की हालत कितनी बुरी रहती है। तो उसने डोरेमोन को नोबिता के पास लौटने दिया जब वह बाईसवी सदी में सेवाशी के पास लौट गई।

शिजुका मिनामोटो

जैसा कुछ एपिसोडों में दिखाया गया है, डोरामि शिजुका की मदद करने को तैयार रहती है। उन दोनों के बीच एक करीबी रिश्ता है क्योंकि वे दोनों ही लड़कियाँ हैं।

सामान्य ज्ञान

  • वह तामाको नोबी के साथ एक डर शेयर करती है, तिलचट्टे, पर इसे Goodbye, Nobita! Doraemon, Goes Back To The Future एपिसोड में और गंभीर दिखाया गया है।
  • डोरेमोन के विपरीत, वह समझदार है और उसे पता होता है कि कब क्या करना है।
  • उसका प्रेम रूचि और प्रेमी है डोरा द किड।
  • उसके पास एक संत्री एनीवेयर डोर है और फूल के रूप में एक स्मॉल लाइट है।
  • डोरामि १९७९ ऐनिमे में कभी नहीं दिखी। ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि उसे मार्च १९७३ में पहली बार देखा गया था (शो के एयर होने से एक महीने पहले), जब शो प्रोडक्शन में था।
    • लेकिन वह शो के शुरू/अंत के गाने के रिकॉर्ड कवर में दिखती थी, ऐसा सन्देश देते हुए कि वह दुसरे सीजन में दिख सकती थी, अगर शो कैंसिल न होता।
  • हिंदी, तमिल और बंगाली वर्शनो में उसका नाम "डोरेमी" है, हालांकि पहले के कुछ हिंदी एपिसोडों में उसका नाम डोरामि ही था। डोरेमोन के थाई वर्शन के उच्चारण डोरेमॉन ("रा" और "ए" के मिश्रण से "रे") के साथ जाने के लिए थाई वर्शन में उसे डोरेमी (कभी कभी डोरेमी [Doraemi]) भी कहा जाता है।
  • उसके स्पिन-ऑफ और माँगा सीरीज में उसका अपना थीम गाना है, जिसका नाम है Hello! Dorami-chan
  • आम तौर पर उसके यंत्रो को लड़कियों का भाव दिया जाता है, जैसे कि उसकी गुलाबी टाके-कोप्तेर और फूलो वाली एनीवेयर डोर।
  • डोरमी को नैरा प्रीफेक्चर की तरफ से शोगाकुकान नाम के एक लड़की के बाद बनाया गया था, जिसने "डोरामि-चैन" के विचार को भेजा था। उसके विचार को स्वीकार कर लिया गया था। डोरमी पहली बार मार्च १९७३ इशू में दिखी थी, पर बहन के बजाय उसे डोरेमोन की "प्रेमिका" बताया गया था। और उसका डिज़ाइन भी अलग था। डोरामि ने औपचारिक रूप से अप्रैल १९७३ में डेब्यू किया, किसी कारण से अब डोरमों की बहन।
  • वह Go To The Doctor, Doraemon! और The Galaxy Grand Prix (२०१४-२०१५ अंग्रेजी डब) में दिखने वाली थी, पर समय के कमी के वजह से उसे मिटा दिया गया।

संदर्भ

  1. फुजीको फ. फुजियो, युसुके इसोफो द्वारा KETTEIBAN DORAEMON DAIJITEN