Doraemon Wiki
Advertisement
Doraemon Wiki

डोरा द किड (ドラ・ザ・キッド दोरा जा किद्दौ) द डोरेमोन्स के मुख्य पत्रों में से एक है और डोरेमोन के साथ, 'बेस्टफ्रेंड टेलेकार्ड' को धारण करने वाले आखरी पत्रों में से एक है। किड अपने सहयोगी के साथ अमेरिकी सीमा में एक डिप्टी के रूप में अपने कलेग: पुराने शेरिफ और उनकी पोती, एनी के साथ काम करता है। एक समय पर, वह टाइम पैट्रोल में एक विशेष एजेंट के रूप में शामिल होता है।

वह एक चरवाहा है जिसकी ब्रह्मांड में सबसे अच्छा निशानेबाज बनने की, और एक उड़ान लेकर सितारों का पता लगाने की इच्छा है; ऊंचाइयों के डर के बावजूद। हालांकि उसने हमेशा कहा कि लड़कियां परेशानी खड़ी करती है, वह वास्तव में जब बात लड़कियों को सँभालने की आती है।

किड के पास डोरेमोन का वह चार-आयामी पॉकेट है जो एक चार-आयामी टोपी (四次元ハット योजिगेन हत्तो) है जो उसके सर पर हमेशा होता है।

दिखावट[]

बाईसवी सदी से दुसरे ज़्यादतर रोबोटो की तरह उसका रंग पीला है, और वह एक चरवाहा टोपी पहनता है और उसके छाती पर तारे के आकार में एक बैज लगा हुआ है। उसके पास आम बिलाव रोबोट के कान है, और वह एक चरवाहे के कपड़े पहनता है।

व्यक्तित्व[]

किड एक गर्म-सिर वाला और जिद्दी व्यक्ति है, जो शायद ही कभी दूसरे की सहायता मांगता है। डोरेमोन के साथ पहली मुलाकात में; उसने उससे दोस्ती करने से मना कर दिया, यह मानते हुए कि एक अकेला भेड़िया अपने आप में सबसे अच्छा है। हालांकि बाद में, वह डोरेमोन को स्वीकार करता है और सर्कल में शामिल होता है।

इसे फुजीको फ. फुजियो और तानाका मीचियाकि और मितानी युकिहिरो जैसे कई दुसरे लोगो के "The Doraemons - Doraemon Game Comic" के पहले खंड में देखा जा सकता है, जो डोरेमोनो के शुरुवाती ज़िन्दगी की बात करता है।

वह बेहद वफादार भी है और अपने दोस्तों और ज़रूरतमंद लोगों की मदद करने के लिए खुद को कुर्बान करने से नहीं हिचकता।

किड कायह दावा होता है कि "इतनी भूख लगी है, नहीं चल सकता..." जब भी उसका पेट खाली होता है। वह सरसों और केचप के साथ अपनी डोरायाकि पसंद करता है।

कौशल और क्षमताएं[]

डोरा द किड एक सम्मानित शार्पशूटर है जिसका कौशल दूर-दूर तक जाना जाता था। उसकी पसंद के हथियार एयर गन उसे डोरामि द्वारा दिया गया हैं। एकमात्र जो उसके कौशल का प्रतिद्वंद्वी हो सकता है, वह है नोबिता और दुनिया में कुछ और लोग। रोबोट ऑडिशन में, उसे अपने कैलिबर के कारण टाइम पैट्रोल विभाग में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया गया था।

किड डोरेमोन का तीसरे सबसे बुद्धिमान सदस्य है। यह कई बार दिखाया गया था कि किड बुद्धिमान, और जल्दी से तैयार होने वाला है, खासकर अप्रत्याशित परिस्थितियों से निपटने के दौरान। जीव विज्ञान, भौतिकी, रसायन विज्ञान के अपने ज्ञान की मदद से अपने परिवेश का उपयोग करने की उसकी क्षमता ने एक ख़ास तरीके से चीजों से निपटने में उनका बहुत समर्थन किया है।

टाइम पेट्रोल में शामिल होने के बाद, ऐसा लगता है कि किड ने आपराधिक कानून में कुछ हद तक ज्ञान प्राप्त किया है।

कमज़ोरियाँ[]

डोरा द किड क्रोनिक एक्रॉफोबिया से पीड़ित है। अजीब बात यह है कि वह अक्सर अपने आप को इसमें फ़सा लेता है (जैसे हॉट-एयर बैलून रेस में भाग लेना, अंतरिक्षयान से यात्रा करना, और रोलर कोस्टर पर चढ़ना। केवल विशेष परिस्थितियों में, वह अपने डर का सामना करने के लिए तैयार है (उदाहरणस्वरूप, अपने से आंखों पर पट्टी बांधकर उड़ना)।

रिश्ते[]

डोरामि[]

किड की प्रेम रूचि है डोरामि, डोरेमोन की बहन। "Doraemons Game Comic" खंड २ में अकादमी डोरामि के ग्रेजुएशन की तैयारी में था, जब विद्यालय के पढ़ने के ढंग को सुधरने के लिए बदले गए पुराने रोबोटो ने उनपर हमला कर दिया। वह डोरेमोनो को अपने भाई के कार्ड से बुलाती है, और साथ में (ज़्यादातर किड के साथ) वे दिन को वापस सुहाना बनाने में कामयाब रहे। उस घटना के बाद, उनका प्यार बढ़ता गया, और डोरेमोन उनके प्रेम की इजाज़त भी देता है।

हालांकि वे काफी झगड़ते हैं, वे एक दुसरे को सच्चा प्यार करते हैं। उनकी लड़ाई वैसे ही ख़त्म हो जाती है जैसे वह शुरू हुई थी, जब दोनों एक दुसरे से माफ़ी मांगते हैं। ऐसा कई बार दिखाया गया है:

एक बार डोरामि ने किड पर चिल्लाया कि उसे चिड़चिड़े लोग पसंद नहीं। किड ने इसपर ज़्यादा ध्यान नहीं दिया, यह समझकर कि यह सब जल्द ही ख़त्म हो जाएगा। लेकिन उसे चिंता होने लगी जब उसने देखा कि डोरामि उससे क्रिसमस पर मिलने नहीं आई। तब उसने अपने चिड़चिड़े स्वभाव को सुधारने के लिए डोरेमोन से मदद मांगी। चिंता के बावजूद, किड "रिवर्स एरो" को इस्तेमाल करने की सोचता है, जो उसके व्यक्तित्व को उल्टा कर देगए, और यह उसके काम को धीमा कर देता है, उसे एक मज़ाक के स्वभाव में बात कराता है, और उसके रैपिड फायर को धीमा कर देता है। काफी परेशानियो का सामना करने के बाद, उसे यह पता चलता है कि डोरामि उसके लिए क्रिसमस उपहार के रूप में एक केक बनाने के लिए आधे-समय काम कर रही है। किड ने उसे मज़े से खा लिया और वे वापस दोस्त बन गए।

ऐसा एक और घटना था जब डोरामि इस बात से परेशां थी कि किड उसके उपहार (एयर गन) को दूसरो को कष्ट पहुँचाने के लिए इस्तेमाल कर रहा था। उसने किड से वादा कराया था कि वह इसे हिंसा के लिए इस्तेमाल नहीं करेगा, जिसका अनुस्मारक उसका झंकार था। आखिर में किड अपना वादा नहीं तोड़ता और अपराधियों को गन के सहायता के बिना ही हराने का वादा करता है।

वह एकमात्र व्यक्ति था जो यह बता पाया थी कि असली डोरामि कौन है, जब ग्रांटों ने उसके रूप में प्रच्छन्न कर लिया था। किड चिल्लाया, "डोरामि कोई रोने वाली बच्ची नहीं है!"

डोरेमोन[]

सारे डोरेमोनों के बीच, अपने सफर के शुरुवात से, किड डोरेमोन के साथ एक काफी अच्छी बंधन में है। अपने प्रेमिका के भाई के रूप में, वह अक्सर डोरामि के साथ बात करने के लिए सहायता मांगता है।

नोबिता[]

उन कुछ ही लोगो में से एक, जो किड के गोली चलाने के कौशल को तक्कड़ दे सकते हैं। दोनों दोस्त हैं, लेकिन अक्सर मकाबला करते हैं कि कौन बेहतर है।

सामान्य ज्ञान[]

  • उसके एयर गन का रंग सोनाली है, जबकि आम बंदूक चांदी के रंग के होते हैं।
  • उसे अपने रोबोटिक घोड़ा-दोस्त एडो पर सवारी करते अक्सर देखा जा सकता है।
  • उसके पास अपने एयर गन समूह का एक डिस्प्ले है, जो उसके घर पर स्थापित किया गया है।
  • पूरे कहानी में, ऐसा लगता है कि किड को किसी तरह के प्रेम कहानी में इस्तेमाल किया जाता है। उदाहरणस्वरूप, "डोरेमोन स्पेशल्स", खंड ७ माँगा में टाइटैनिक द घोस्ट शिप, जहाँ रोज नाम की एक लड़की को उससे प्रेम हो जाता है।
  • तोरा अमान (मलेशियाई पब्लिकेशन कंपनी) द्वारा किये पब्लिकेशन में डोरा द किड का नाम "डोरा ज़ाकिटसुडो" भी है, जो रोमाजी में उसका नाम है।
  • उसके कान माँगा में नहीं दिखते हैं, ऐसा उसके टोपी की वजह से हो सकता है। इसे बाद में बदल दिया गया।
  • डोरा द किड को डोरेमोन की तरह मिलती-जुलती दिखावट के लिए भी जाना जाता है। पर उसके पास ज़्यादा लम्बे मूंछ हैं।
  • डोरा द किड का नाम बिली द किड के नाम पर आधारित है, जो अठारवी सदी से एक मशहूर शूटर है।
Advertisement