FANDOM

हर रोज़ के छोटे-छोटे काम ही इतिहास बनाते हैं।

हर रोज़ ज़रा-सी मेहनत करो और यह तुम्हारा सहारा बन जाएगा।

— डोरेमोन, विनिंग बैक शिजुका-चैन (भाग २)

#MS-903 "डोरेमोन" जिसे सरल रूप से बस डोरेमोन भी कहा जाता है, डोरेमोन मीडिया का पहला प्रोटागोनिस्ट है (माँगा, ऐनिमे, वीडियो गेम, और फिल्मो में भी शामिल पर वहां तक सीमित नहीं)। डोरेमोन का दस्तख़त रंग नीला है और उसे आम तौर पर नीले से प्रतिनिधित किया जाता है।

दिखावट

डोरेमोन की दिखावट डिज़ाइन और आकृति के अलावा हर ऐनिमे अडॉप्टेशन और माँगा में लगातार रहता है। डोरेमोन हमेशा एक नीले रोबोट बिलाव के रूप में दिखता है, जिसे नीला रकून भी कहा जाता है और नीचे उसके इतिहास में कुछ बदलावों को दिखाया गया है:

१९७३ ऐनिमे में, डोरेमोन के लम्बे मूंछ हैं और वह बाद के अडॉप्टेशनों से कम मोटा है।

१९७९ ऐनिमे के पहले के कुछ एपिसोडों में उसके छोटे मूंछ हैं। उसकी दिखावट १९७३ ऐनिमे से मिलती थी। डोरेमोन को बाद के एपिसोडों में फिर से बनाया गया था।

२००५ ऐनिमे में डोरेमोन को पहले से ज़्यादा प्यारा दिखने के लिए फिर से डिज़ाइन किया गया था, जिसमें एक और गोल डिज़ाइन शामिल है।

स्टैंड बाई मी डोरेमोन से डोरेमोन २००५ ऐनिमे के डिज़ाइन का इस्तेमाल करता है।

व्यक्तित्व और विशेषताएँ

डोरेमोन एक नीला रोबोटिक बिलाव है जो २२वी सदी से आया है (माँगा और मीडिया में गुलाबी-संत्री के साथ)। उसका वज़न १२९.zg (२८५.०५ पाउंड) और १२९.३ से.मी. ऊंचा है। उसे मात्सुशीबा रोबोट फैक्ट्री में, कोड MS-903 के साथ, २११२ साल के १४ जुलाई को बनाया गया था। उसे दुसरे मॉडलों की तुलना में एक रद्दी प्रोडक्ट माना गया था क्योंकि उसके बोहोत सारे रोबोटिक विशेषताएं (यानी राडार मूंछ और कैट कॉलिंग वि.ऐल-ऐल) में खराबी नज़र आई थी। अपने उत्पादन के समय, उसे बिजली का झटका लगा था, जिसके कारण उसकी पढ़ाई में और समाज के प्रति व्यवहार में फरक आया था।

उसका पसंदीदा खाना डोरायाकि है (माँगा के अंग्रेजी डब में "फजी पाजी पाई", अंग्रेजी में "यम्मी बन्स", और हिंदी एवं बंगाली में "डोरा-केक/बीन-जैम बन")। डोरेमोन का असली पेंट रंग पीला था। रोबोट चूँहे द्वारा अपने कान कुतर जाने के बाद उसका रंग बदल गया। इससे उसे चूहों का डर पैदा हो गया और एक टॉवर के ऊपर एक डिप्रेशन में चला गया, जहां उसने "उदासी" नामक एक पैशन पिया, जिसने उसके उदासी को उस हद तक बढ़ा दिया, जहां वह रोते हुए, उसका पीला पेंट धुल गया, और उसकी आवाज गहरी हो गई। इन घटनाओं के कारण डोरेमोन को मूसोफोबिया हो गया, इस बाद के बावजूद कि वह एक रोबोट बिलाव है। उसका स्थायी मूसोफोबिया उसके दोस्तों और यहां तक ​​कि दुश्मनों का शोषण करने के लिए बेहद आसान बनाता है, विशेष रूप से उसे एक नकली चूँहे को दिखाकर धोखा देने पर। इसमें शामिल है रोबोट और खिलौने वाले चूँहे। हैम्स्टर और गरबीलो पर भी एक बात चलती हैं, क्योंकि डोरेमोन अक्सर उन्हें चूँहे ही समझ लेता है। इसके अलावा, यह डोरेमोन को अपने साथियों की मदद करने से, अपनी मानसिक संतुलन स्थायी रखने से, अपने दुश्मनों को हराने से, और यहां तक ​​कि उसे अपनी मुस्कान भी रखने से रोकता था। इन्हे भी २००५ अनिमे से वर्तमान के एनिमेटेड इंट्रो में दर्शाया गया है।

डोरेमोन, ३० डोरायाकि खाने के प्रतियोगिता के विजेता, ने एक कमरे जितना बड़ा डोरायाकि खा डाला था, और सबसे बड़ा दोरायाकि सबसे काम समय में खाने के लिए जीनियस बुक ऑफ़ रिकार्ड्स पर आया था। उसके पास एक डोरायाकि इनसाइक्लोपीडिया भी है ताकि वह पास के सारे डोरायाकि दुकानो को ढून्ढ सके। उसे तरबूज़, पुडिंग, काफी सारे केक खाना और चाय पीना भी पसंद है। जब कोई उसे एक दिए बिना दोरायाकि खाने लगता है, तब उसे गुस्सा आता है। वह नोबिता पर शख करता है हालांकि नोबिता झूट नहीं बोल रहा होता, और आखिर में जब उसे पता चलता है कि नोबिता सच बोल रहा था, तब वह अपने बुद्धू काम के लिए माफ़ी मांगता है।

स्टोरीलाइन में डोरेमोन को बाईसवी सदी से आज तक अपने पर-परपोते सेवाशी द्वारा, थैंक यू से टोक्यो भेजा जाता है ताकि वह नोबिता, एक बदकिस्मत चौथी कक्षा का लड़के की मदद कर सके। उसने डोरेमोन को अपने पर-परदादा की मदद करने के लिए भेजा ताकि डोरेमोन नोबिता की ज़िन्दगी अच्छी कर सके, ताकि उसकी वंशज, जिसमें क्लॉकवाइस भी शामिल है, एक अच्छी ज़िन्दगी बिता सके। जब डोरेमोन "ऑफ-ड्यूटी" होता है, तब उसकी बहन डोरामि कभी कभी २११२ से समय में पीछे नोबिता से मिलने आती है। डोरामी डोरेमोन से झगड़ती है जब डोरेमोन अपने स्वस्थ्य जांच के लिए भविष्य में जाने से मना कर देता है। यह सारे भविष्य के रोबोटों को सुनिश्चित होकर स्वस्थ रहने के लिए ज़रूरी है। डोरेमोन जाने से मन कर देता है क्योंकि वह बहुत चिंतित रेहता है जब वह दूर रहता है। वह रूठ जाता है अगर वे उसे "इतालवी" या "खरगोश राजा" कहते हैं।

एक ऐसे एपिसोड में डोरेमोन ने नोबिता को एक पुतला दिया था जो लोगो को अच्छी सलाहे देती है। एपिसोड में बाद में डोरेमोन ज़ोर से छीका था, जिससे उसने एक ज़रूरी स्क्रू खो दिया। यह एक गंभीर बीमारी की कारण थी (या फिर मृत्यु भी)। नोबिता को गृहकार्य करने को कहने वाले पुतले की बात न सुनते हुए, उसने डोरेमोन को वादा किया था कि वह स्क्रू ढूँढ लाएगा। वह पुतला बाद में जियान पर अटक गया था। आखिर में, एक लम्बे समय के बाद, नोबिता को स्क्रू मिल गया और उसने डोरेमोन को ठीक कर दिया।

जब भी डोरेमोन उसके पसंद के किसी बिल्ली को देखता है, वह अपनी खाने की रूचि खो देता है, डोरायाकि की भी। वह तभी शरमा जाएगा और डर जाएगा जब वह एक उपहार देता है जिसमें उनमें से किसी एक के लिए अत्यधिक उन्नत बिल्ली टेक्नोलॉजी होती है। वह उन्हें जाने भी देता है, अगर वह सोचता है कि यह उनके लिए सबसे अच्छा होगा।

डोरेमोन नोबिता के पड़ोस में काफी जाना-माना है। वह काफी पार्टियाँ देता है, बुली किये जाने वाले बच्चो को बचाता है और बिल्लियों को झगड़ने से रोकता है। डोरेमोन हमेशा दूसरो की मदद करने को तैयार रहता है, इंसान या जानवर।

मूल नाम

डोरेमोन नाम का अनुमानित अनुबाद है "भटका हुआ"। असामान्य रूप से, डोरेमोन का नाम (ドラえもん) को दो जापानी स्क्रिप्ट के मिलान से लिखा गया है- काटाकना और हिरागाना। "डोरा" "डोरा नीको" (ब्रेज़ेन या आवारा बिल्ली, どら猫) से निकला है, और नोरा का एक भ्रष्ट रूप है। "एमोन" 衛門、右衛門 पुरुष नाम जैसे गोमोन, का एक रूप है, हालांकि यह पहले जितना मशहूर नहीं है।

रिश्ते

नोबिता नोबी

तुम अनाड़ी हो, आलसी हो, पढ़ना पसंद नहीं करते, कमज़ोर हो, धीमे हो, घने हो, खेल में बेकार हो, डरपोक हो, भुलक्कड़ हो, अविश्वसनीय, और लापरवाह हो।
— नोबिता को परिभाषित करते हुए डोरेमोन, स्टैंड बाई मी डोरेमोन

उन दोनों को हमेशा के निकटतम और सच दोस्त कहे जा सकते हैं। उन दोनों में एक दृढ़ बंधन है और वे हमेशा एक दुसरे के समर्थ हैं। जैसा बहुत सारे एपिसोडों में दिखाया गया है, नोबिता और डोरेमोन एक दुसरे से दूर कभी नहीं रह सकते, चाहे वह खतरे का, ख़ुशी का, या दुःख का समय हो। All the Way From the Country of the Future के बाद उन दोनों ने खुले मैदान में बेसबॉल खेलना शुरू किया। नोबिता डोरेमोन से एक आसान गेंद को पकड़ने में विफल हो जाता है, जिससे डोरेमोन को गुस्सा आ जाता है। नोबिता घर जाना चाहता है और कहता है कि वह कुछ नहीं कर पायेगा, जो डोरेमोन द्वारा रोका जाता है। डोरेमोन कहता है कि वह पढ़ना नहीं चाहता, खेलना नहीं चाहता, किसी काम में और ज़ोर नहीं लगाना चाहता, इसलिए वह किसी काम का नहीं था। नोबिता ने कहा कि सिर्फ इसलिए कि वह कुछ करना नहीं चाहता था, इसका मतलब यह नहीं था कि वह किसी काम का नहीं था। दोनों झगड़ते हैं। नोबिता गलती से डोरेमोन की घंटियाँ हटा देता है जो ड्रेनेज में चला जाता है। सूर्यास्त होने तक नोबिता और डोरेमोन उसे ढूंढ़ने की पूरी कोशिश करते हैं।

ज़्यादातर समय में जब नोबिता अपने बुरे दिन की शिकायत करते हुए और रट हुए घर आता है, नोबिता डोरेमोन को गले लगाकर उससे ऐसा कुछ माँगता है जो उसे अच्छा अनुभव करा सके। वह पहला और एकमात्र समय जब डोरेमोन नोबिता को उसे गले लगाने की आदत से भगा था, वह था Depths of the Earth 100 Miles Little of Battle से, जब डोरेमोन ने नोबिता के आसानी से पता लगाए जाने वाले आदतों को प्रत्याशित कर दिया था और अपने बहुत ज्यादा निर्भर संगी को मन कर दिया। और, नोबिता ने डोरेमोन को एक बार "बेकार" कहा था क्योंकि बहुत समय में डोरेमोन नोबिता को खतरनाक स्थितियों में मदद करने में मन कर देता है, जैसे कि जब नोबिता के पीछे जियान और सुनियो पड़े हो या वह अपना गृहकार्य न कर पा रहा हो। खुद को बेकार कहते सुन्ना डोरेमोन को बहार भिजवाकर कभी न लौटाने के लिए काफी थी।

डोरेमोन नोबिता को घर जाने की सलाह देता है और घंटी को अँधेरे में ढूँढना नामुमकिन है और नोबिता माफ़ी माँगता है। जैसे ही नोबिता अपने जूते पहनने जाता है, वह घंटी को अपने एक जूते में पाटा है और दोनों ही है पड़ते हैं। डोरेमोन नोबिता को शुक्रिया अदा कर कहता है कि वह इसे हमेशा याद रहेगा। डोरेमोन कहता है कि उसे अंदाज़ा हुआ कि नोबिता अच्छे से पढ़ नहीं सकता, अच्छे से खेल नहीं सकता, लेकिन वह एक ईमानदार और अच्छा इंसान है। नोबिता मुस्कुराता है और दोनों घर जाते हैं। नोबिता को यह घटना मूवी में बाद में ही याद आती है (Nobita's Secret Gadget Museum ~museum Adventure~)।

डोरेमोन के भविष्य के एल्बम के हिसाब से, अगर डोरेमोन नोबिता का भविष्य नहीं बदलता, तो नोबिता जैको (जियान की बहन) से शादी करता, कभी अच्छी नौकरी नहीं ढूँढ पाता, अपनी व्यापार शुरू करता, और वह दिवालिया हो जाता। लेकिन डोरेमोन इन सबको होने से बचने में कामयाब होता है, जैसा काफी सरे एपिसोड और Stand by Me Doraemon फिल्म में दिखाया गया है जहाँ वह भविष्य में जाते हैं। नोबिता शादी कर लेता है और पर्यावरण मंत्रालय में एक अफ़सर बनता है।

शिजुका मिनामोटो

वह बोहोत प्यारी है।
— डोरेमोन की शिजुका के लिए पहले धारणा।, स्टैंड बाई मी डोरेमोन

शिजुका और डोरेमोन अच्छे दोस्त हैं। शिजुका अक्सर अपने खाने को चखने के लिए अपने घर बुलाती है, जो आम तौर पर नोबिता और डोरेमोन दोनों को पसंद होते हैं। ऐसा कुछ एपिसोडों में दिखाया गया है कि वह शिजुका के लिए परवाह करता है और हमेशा सुनिश्चित करता है कि वह गुस्से में नहीं है।

सुनियो ओनेकावा

डोरेमोन और सुनियो अच्छे दोस्त हैं। वह नोबिता के सामाान उसकी भी परवाह करता है, और उन्हें खतरे से दूर रखने की कोशिश करता है। डोरेमोन उन कुछ लोगो में से है जो सुनियो के डींगो से नाराज़ नहीं होता, इसकी बजाय, वह सुनियो को दिखाने के लिए एक बेहतर यंत्र निकाल लेता है। लेकिन किसी समय, सुनियो डोरेमोन को सताने का कोई तरीका ढूँढ लेता है, जैसे कि उसकी फोटो को बदलकर एक तानुकी बना देना जो उसे आग का गोला बना देता है, और जब सुनियो ने अपने सपने में डोरेमोन को कछड़े से मिला एक रोबोट देखा जिसे उसने ठीक करके एक बुद्धू दोस्त जैसे रखा। उसने डोरेमोन को गम लगे नकली डंडे से बुद्धू बनाया था, जिसने डोरेमोन को उस हद तक गुस्सा दिला दिया था जब डोरेमोन ने सुनियो को शर्मिंदा करने के लिए बदला ले लिया था। ऐसा तब भी हुआ था जब सुनियो ने डोरेमोन के डोरायाकि के प्रति कंजरी का फायदा उठाते हुए उसके यंत्रो का अपने स्वार्थ के लिए इस्तेमाल किया था और डोरेमोन को डोराग्रिल्ड नहीं दिया। न को सुनियो की घोर उपेक्षा वाली हाव-भाव बिलकुल पसंद नहीं थी, जब सुनियो ने समंदर में अपना कछड़ा फेक दिया था। सुनियो नोबिता से जलता था क्योंकि उसके पास एक अच्छा रोबोट बिलाव था (I, Honekawa Doraemon) लेकिन ऐसा दिखाया गया है कि सुनियो अब अपने डोरेमोन से दोस्ती के बारे में काफी खुश है, और नोबिता से इतना नहीं जलता।

ताकेशी गोडा

डोरेमोन जियान के साथ भी अच्छा दोस्त है। वह बहुत सरे एपिसोडों में उसकी मदद करता है और कभी कभी उसे उसके लिए बुरा भी लगता है। जियान एक धौंसिया दीखता होगा, लेकिन हमेशा डोरेमोन की वापस मदद करने को तैयार रहता है। जियान ने भी डोरेमोन को किसी अवसर पर धोखे दिए हैं, पर अब वह ऐसा बस कभी कभी करता है। हालांकि जियान के कॉन्सर्ट करने पर वह दूसरो की तरह ही दर जाता है, वह हमेशा जियान के लिए रहता है।

मी चैन

डोरेमोन द्वारा एक बिल्ली के बच्चे से मुक्त किया गया। वह डोरेमोन की प्रेम रुचि रूचि है, उस समय के लिए जहाँ नोबिता है। वे अक्सर डेट पर जाते हैं और डोरेमोन ही उसके लिए उपहार लाता है।

बेल

एपिसोड Doraemon and the Blue Tears एपिसोड में प्यार में पड़ा। लेकिन उसे पता चला कि बेल्ल का एक मंगेतर है जिसे पुनर्जीवित करने के लिए वह जो चाहे करेगी। डोरेमोन ने बेले की इच्छा और वह किससे प्यार करती है, उसका का सम्मान करने का फैसला किया।

शर्मी

Doraemon: Nobita in the Wan-Nyan Spacetime Odyssey में प्रेम रूचि।

रिया

डोरेमोन द्वारा आज़ाद कर दिए जाने से पहले जागीर में रहती थी, आवारा बिल्ली से प्रेम में पड़ती है।

नोरामियाको

वह बाईसवी सदी में डोरेमोन की प्रेमिका थी, लेकिन अपने कान खोने के बाद उसने डोरेमोन से दोस्ती तोड़ दी। उसका रंग गुलाबी है और डोरेमोन से काफी पतली है; वह तेज़ है और उसकी बड़ी आँखे हैं।

सामान्य ज्ञान

  • डोरेमोन के कपड़ों की कमी को डाकू ने झेला था। हालाँकि, क्योंकि वह एक रोबोट है, इसलिए उसकी नग्नता को उसके यांत्रिक भागों के साथ कवर किया जा सकता है और उसके शरीर में बना 4D पॉकेट के अलावा बहुत कुछ डिज़ाइन नहीं है।
  • मूल मंगा में चरित्र की पहली उपस्थिति के लगभग चालीस वर्षों के बाद भी, जापान में, उसे अब एक सांस्कृतिक प्रतीक माना जाता है और २२ अप्रैल, २००२ को टाइम एशिया पत्रिका के २२ "एशियाई नायकों" में से एक को चुना गया था।
  • डोरेमोन टिट्युलर चरित्र के रूप में, मंगा के हर अध्याय में दिखाई दिया और 'डोरेमोन' श्रृंखला में लगभग हर एक एपिसोड में दिखाई दिया।
  • डोरेमोन नोबिता, शिज़ुका, जियान और सूनियो में से सबसे पुराना और बुद्धिमान है, जो अक्सर अपनी बुद्धिमत्ता और यंत्रो का उपयोग करता हैं मुसीबत से बाहर निकलने के लिए।
  • उसके पास तीस से अधिक फीचर-लंबाई वाली नाटकीय एनिमेटेड फिल्में हैं, प्रत्येक को हर साल (२००५ को छोड़कर) जापानी सिनेमा-हॉलो में रिलीज़ किया जाता है। वह इससे पहले लंदन में अंग्रेजी उपशीर्षक के साथ २००६ की फिल्म के साथ रहे थे।
  • टेक मिनट्स (मलेशियाई माँगा पब्लिकेशन कंपनी) के माँगा पुब्लिकेशन्स में, डोरेमोन को अक्सर एक "लोमड़ी" या "जंगली बिल्ली" से भ्रमित कर दिया जाता था। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि मलय भाषा में स्पीशीज भेद की अच्छी परिचय नहीं है।
    • दिलचस्प बात यह है कि फिल्मों में, यह एक चलता-फिरता तमाशा बन गया है, जहाँ अधिकांश विरोधी डोरेमोन को लोमड़ी जैसे रोबोट के रूप में कुख्यात करते हैं, जो इतना कुख्यात है कि वह इस तरह से बुलाने के लिए क्रोधित हो गया।
    • और आखिर में, जब तोरा अमान चीनी भाषा में माँगा को फिर से प्रकाशित करता है, तो उसे टंकूनी या "मोटा आदमी" द्वारा गलत किया गया था।