Doraemon Wiki
Advertisement
Doraemon Wiki

डोरेमोन: नोबिताज़ ग्रेट एडवेंचर टु दि साउथ सीज़ डोरेमोन फीचर फिल्म का उन्नीसवां इन्सटॉलमेंट है।

विद्यालय के कार्य के लिए समुद्र के बारे में विवरण लिखते हुए नोबिता, डोरेमोन, शिज़ुका, सुनियो और जियान को गहरे समन्दरों तक जाना पड़ता है। इस बार हमारे दोस्त समुद्र के बारे में जानने और खज़ाना ढूंढने एक विशेष नाव का इस्तेमाल करते हैं। पर जैसा किसी ने भी नहीं सोचा था, समय में एक विरूपण के चलते वे सत्रहवीं सदी के एक तूफ़ान में पहुँच जाते हैं जिसके चलते उनका जहाज़ एक द्वीप से टकरा जाता है और डोरेमोन अपनी चार-आयामी जेब खो देता है। बर्बाद करने के लिए कोई समय नहीं है। हमारे दोस्तों को यहाँ से जल्द से जल्द निकलना होगा, क्या वे कामयाब रहेंगे?

प्लॉट[]

Adventure in the South Seas 1

फिल्म के शुरुआत में कुछ पायरेट खज़ाना ढूंढ रहे होते हैं। वे झरने के पीछे के एक गुफा में घुसते हैं और एक पल को पार करने लगते हैं, पर वह पल अचानक टूट जाता है और कुछ लोग भी नीचे गिर जाते हैं। बाकि के लोग आगे बढ़ते हैं और ख़ज़ाने को एक तालाब के बीच में पते हैं। उसी समय वे और उनका जहाज़, दोनों गायब हो जाते हैं।एक छोटा लड़का अपने पापा के लिए चिल्लाता है, पर वे ख़ज़ाने को ढूंढने गए हुए थें।

नोबिता और उसके दोस्त समुद्र के बारे में एक परियोजना के बारे में चर्चा कर रहे होते हैं। वे समुद्र के बारे में पढ़ना शुरू करते हैं। नोबिता के ख़ज़ाने की तलाश के बारे में पढ़ता है और उसे वह काफी दिलचस्प लगती है। वह डोरेमोन से कहता है कि उसे भी खज़ाना ढूंढने जाना है। हालाँकि डोरेमोन पहले मना करता है, टीवी पर भी ख़ज़ाने की तलाश के बारे में देखकर वह मान जाता है। वह बहुत सरे नक्शे निकालता है और कहता है कि किसी को उस जगह पर निशाना लगाना होगा जहाँ खज़ाना हो सकता है, और इस में बहुत वक़्त लगता है। नोबिता एक बेतरतीब जगह पर निशाना लगाता है और खज़ाना वहीं होता है। नोबिता शिज़ुका को यह कहकर बुला लेता है कि वे समुद्र के बारे में जानने के लिए जा रहे हैं। डोरेमोन फिर एनीवेयर डोर निकालता है पर नोबिता कहता है कि उसे असली मज़ा चाहिए, तो वे एक जहाज़ का इस्तेमाल करते हैं।

नोबिता कहता है कि उसे तूफ़ान का सामना करना है, और डोरेमोन तूफ़ान बनाने के लिए एक यंत्र निकालता है। तूफ़ान के दौरान उन्हें एक पायरेट का जहाज़ दिखता है; वे घर वापस लौटते हैं और नोबिता डोरेमोन और शिज़ुका को इस बारे में बताता है, पर वे कहते हैं कि वह कोई सपना देख रहा होगा। फिर नोबिता कहता है कि वह जियान और सुनियो को पायरेट बनाना चाहता है। इसके लिए वह रास्ते में कुछ पोस्टर लगा देता है जिससे जियान और सुनियो जहाज़ तक पहुँच जाते हैं। जियान गलती से टॉप का बटन दबा देता है और नोबिता के जहाज़ को नुकसान हो जाता है, और इसलिए वे पायरेट के जहाज़ से ही आगे बढ़ते हैं। डोरेमोन एक द्वीप पर रुक कर उनके जहाज़ की मरम्मत करता है जहाँ जियान, सुनियो और शिजुका समुद्र में तैरने जाते हैं। नोबिता को तैरना नहीं आता तो डोरेमोन उसे एक यंत्र देता है जिससे वह एक जलपरी बन जाता है और आसानी से तैर पाता है। वह पानी के नीचे इंसान बन जाता है और करीब डूब ही जाता है। वे अगले दिन वापस आते हैं। डोरेमोन कल्पित जीवों को दिखाने वाला एक प्रोजेक्टर चला देता है; सब "समुद्र के राजा" को देख डर जाते हैं, पर वह बस एक चित्र था। अचानक एक हरा दानव आता है और वे सोचते हैं कि वह भी एक चित्र था, पर वह दानव उनके जहाज़ को तबाह कर देता है और वे बाल बाल बच जाते हैं।

डोरेमोन के पॉकेट से पानी निकलता है, एक टाइम-पोर्टल खुल जाता है, और वे अचानक अपने आप को एक विशाल पायरेट-जहाज़ के सामने पाते हैं। वह जहाज़ उनके जहाज़ से टकरा जाता है और नोबिता बह जाता है। जब उन्हें होश आता है, उन्हें एक तोप की आवाज़ आती है। वे कोठे से बाहर निकलते हैं, और एक आदमी शिज़ुका पर हमला करता है, पर उसे बेट्टी बचा लेती है। डोरेमोन को एक चूहा दिखता है और वह बारूद के एक डब्बे को लकड़ी के तख्ते पर धकेल कर उस पर कूद जाता है, जिसके चलते उसे दुश्मनी जहाज़ में फेंक दिया जाता है और वह वहाँ तबाही मचा देता है। दूसरे जहाज़ के लोग जश्न मनाते हैं। जहाज़ का कैप्टेन उन से बात करता है, पर वे उनकी भाषा समझ नहीं पातें।

Adventure in the South Seas 2

डोरेमोन के पास अब कुछ ही यंत्र बाकि हैं और वह उनकी बातों को समझने के लिए ट्रांसलेशन टूल का इस्तेमाल करता है। उन्हें नोबिता की बात याद आती है और वे दुखी हो जाते हैं। कैप्टेन उनकी भांजी बेट्टी को परिचित कराता है, और वह कहती है कि वे उसके भाई और पापा को ढूंढने जा रहे हैं। डोरेमोन और दूसरें नोबिता की बात उन्हें बताते हैं और शाम तक वे ट्रैशर आइलैंड पर पहुँच जाते हैं। इस दौरान नोबिता को एक गुलाबी डॉल्फिन बचा लेता है और उसे उस द्वीप पर ले आता है जहाँ बेट्टी का भाई जैक रह रहा है। वे एक दूसरे को समझ नहीं पाते पर जब जैक को लगता है कि नोबिता उसे नुकसान नहीं पहुँचाएगा, वह उसे अपने अस्थायी घर पर ले जाता है। वह नोबिता के पैरों के पास एक चाकू फेंकता है, पर वह एक विषैले मकड़ी को मारता है। वे आग जला कर खाना खाते हैं; वे फल ढूंढने जाते हैं और नोबिता को एक लता पकड़ लेती है, पर जैक उसे बचा लेता है। नोबिता को एक सपना आता है कि डोरेमोन उसकी तरफ आ रहा है, पर वह बस जैक को ले कर चला जाता है। वह उसी सपने के बारे में सोचता हुआ उठता है, और फिर सो जाता है। सुबह को जहाज़ के लोग द्वीप का सफर शुरू करते हैं और जियान और सुनियो सूचक के रूप में एक चप्पू पर टाँग देते हैं। जैक उनके नाव को देखता है और वहाँ दौड़ने लगता है। नोबिता को लगता है कि उसके दोस्तों को पकड़ लिया गया है। वह डॉलफिन उन्हें एक नदी के घने जंगलों में ले जाता है। पायरेटों का समूह भी घने जंगलों में चलने लगता है जब उनका सामना एक ऐसे फल से होता है जो उन्हें खाने वाला होता है। वे दौड़ने लगते हैं और उन पर उड़ने वाले गिरगिट हमला कर देते हैं और कुछ लोग एक गट्ठे में गिर जाते हैं। बाकि के लोग एक झरने तक पहुँचते हैं। समूह को उड़ते हुए कुछ गुलाबी गेंद दिखते हैं। एक पायरेट को एक ख़ज़ाने का डिब्बा दिखता है, पर वह एक जाल होता है और उस पर पत्थर गिरने लगते हैं। डोरेमोन को इन सब घटनाओं से एक बायसवीं सदी के वीडियो-गेम की याद आती है। वे एक पुल के ऊपर से चलते हैं; डोरेमोन को पता चल जाता है कि वह पुल टूट जाएगा, और ऐसा ही होता है और वे नीचे नदी में गिर जाते हैं। उन्हें कुछ बुरे लोगों द्वारा पकड़ लिया जाता है; दूसरी तरफ, रफ्फिन (उनका डॉलफिन) उन्हें पाइप के ज़रिये बेस तक ले जाता है और उन्हें उसी जेल में डाल दिया जाता है जहाँ डोरेमोन और बाकि कैद हैं।

Adventure in the South Seas 3

उन्हें उस द्वीप के मालिक "कैश" के पास ले जाया जाता है जो कहता है कि उसने बेचने के लिए आनुवंशिक रूप से संशोधित जीव बनाए हैं। वह उन्हें दिखाता है कि उसका सबसे बड़ा सृष्टि है एक मेगा-मॉन्स्टर। वह कहता है कि टाइम पैट्रॉल को दूर रखने के लिए उसने बाधाएँ भी बनाए हैं। उन्हें इलेक्ट्रिक जेल में डाल दिया जाता है; वे भागने की कोशिश करते हैं पर यह नहीं जानते की कैसे।

दो साथियों को पकड़ा नहीं जाता; वे गार्ड के कपड़े पहन कर उन्हें बचा लेते हैं। वे दो हिस्सों में बँटकर यह योजना बनाते कि एक समूह डॉलफिन को बचाएगा जबकि दूसरा बाकि के पायरेटों को। गार्ड के रूप में आया पायरेट उन्हें एलीवेटर से नीचे ले जाता है और डोरेमोन का समूह डॉक्टर के कमरे में पहुँच जाता है। वहाँ एक गिरगिट उन पर हमला करता है पर वे उसे हराने के बाद देखते हैं कि डॉक्टर डॉलफिन के साथ परिक्षण कर रहा है। नोबिता उसका कण्ट्रोल-सिस्टम तोड़ देता है और वे रफ्फिन के साथ बाहर निकल आते हैं।

डोरेमोन कहता है कि उसे सारे जानवरों को बिक जाने से बचाना होगा। कैश को यह बात पता चल जाता है और वह उनका सामना करता है। वह एक बाघ-हाथी को छोड़ता है; सुनियो उसे एक केक खिला देता है जिससे उसका पेट ख़राब हो जाता है और वह भाग जाता है। वह एक गेंडा-मगरमच्छ छोड़ता है; वह कुछ पत्थरों को गिरा देता है। शिज़ुका नॉन-लिविंग हिप्नोटाइज़र की मदद से पत्थर का एक दानव बनाती है और उसे उसके साथ लड़ने को कहती है।

Adventure in the South Seas 4

फिर जियान कैरियोके माइक निकाल कर गाने लगता है जिससे दानव बेहोश हो जाता है। डोरेमोन और नोबिता टावर के ऊपर मिस्टर कैश के कमरे में गिर जाते हैं और वह हार मान लेता है। फिर वह विशाल दानव उन से बदला लेने आता है। वे एक जहाज़ पर चढ़ जाते हैं और रफ्फिन उन्हें बताता है कि इसे चलना कैसे है। वे दानव की तरफ एक मिसाइल छोड़ते हैं जो उसे बेहोश कर देती है। वह दानव इस दौरान कैश और डोरेमोन को निगल जाता है। कैश मदद के लिए चिल्लाता है पर डोरेमोन कहता है, "मैं तो एक रोबोट हूँ, मुझे कुछ भी नहीं होने वाला"। वह एक यंत्र निकालता है जो दानव के पेट पर चिकोटी काटने लगता है और दानव दोनों को बाहर फेंक देता है। यह एक बड़ा गट्ठा बना देता है और बेस डूबने लगता है।

Adventure in the South Seas 5

रफ्फिन टाइम पैट्रॉल को बुलाता है और सभी बाहर निकल जाते हैं।

टाइम पैट्रॉल कैश को पकड़ लेती है, और सारे जानवरों को असली स्थिति में ले जाने के लिए अपने साथ ले जाती है। वह दानव को न ले कर कहते हैं की यह यहीं रह कर एक लोक-साहित्य बन जाएगा। समूह पायरेटों को अलविदा कह कर आ जाते हैं।

पात्र[]

कास्ट[]

  • डोरेमोन - नोबुयो ओयामा
  • नोबिता नोबी - नोरिको ओहारा
  • शिज़ुका मिनामोटो - मिचीको नोमुरा
  • ताकेशी गोडा - कज़ूया तेतेकबे
  • सुनियो ओनेकावा - कनेटा किमोत्सुकी
  • कैप्टेन किड - तोरु एमोरी
  • बेट्टी - यू हायामि

सामान्य ज्ञान[]

  • यह उन दो फिल्मों में से है जो डोरेमोन नो उता के विशेष वर्शन का इस्तेमाल करते हैं, जबकि दूसरा है डोरेमोन: यह भी था नोबिता वह भी था नोबिता
  • यह वाइडस्क्रीन सिनेमा में १.८५:१ रेश्यो का इस्तेमाल करने वाला पहला फिल्म है।
  • इसके ऊँचे रिसेप्शन के बावजूद फुजीको फुजियो के मृत्यु और फिल्म के दूसरे फिल्मों से अलग प्लॉट के कारण इसे डोरेमोन के सबसे बेकार फिल्मों में से एक माना जाता है।
  • २०१४ के आखिर में डिज्नी ऐक्सडी एशिया ने एक एशियाई अंग्रेजी डब प्रकाशित किया था।
डोरेमोन फीचर फिल्म
१९७९ फीचर फिल्म
२००५ फीचर फिल्म
Advertisement