Doraemon Wiki
Advertisement
Doraemon Wiki

डोरेमोन: नोबिताज़ डायनासोर डोरेमोन फीचर फिल्म का पहला इन्सटॉलमेंट है। इसे इसी नाम के दैछोहेन डोरेमोन संस्करण से लिया गया है। इसे एक "लाइव-एक्शन" अभिग्रहण भी मिला। इस फिल्म को २००६ में फिर से बनाया गया था, और इसका नाम था नोबिताज़ डायनासोर २००६

सार[]

इस दोस्ती और प्यार के कहानी में डोरेमोन और उसका समूह एक बहादुरी के सफर पर निकलता है। एक दिन, नोबिता एक जीवाश्म अंडे से एक डायनासोर को पैदा करता है, और उसे "क्विस्टर" नाम देता है। वे एक दृढ़ रिश्ता बना लेते हैं, पर नोबिता और डोरेमोन को लगा की उसे क्रेटाशियस युग में वापस लौटा देना सबसे अच्छा होगा, क्योंकि वह वहाँ उसके दोस्तों के साथ रह पाएगा। जैसे वे दस करोड़ साल पहले जा रहे होते हैं, काले कपड़ो में एक रहस्यमयी व्यक्ति उन पर हमला करता है और क्विस्टर को छीनने के कोशिश करता है। वे बच निकलते हैं और डायनासोर को उसके समय में वापस लौटाने में सफल रहते हैं। कुछ दिनों बाद, वे एक बड़ी गलती देखते हैं: उस काले आदमी के हमले के चलते टाइम मशीन में आई एक खराबी के कारण उन्होंने क्विस्टर को गलत जगह पर छोड़ दिया है! शिज़ुका, सुनियो और जियान के साथ, दोनों टूटे टाइम मशीन से ही क्विस्टर को बचने निकलते हैं। क्या वे क्विस्टर को ढून्ढ पाएंगे? और काले कपड़ो में वह आदमी कौन था? एक मज़ेदार कहानी, डोरेमोन लॉन्ग टेल्स की पहली कथा!

प्लॉट[]

सुनियो कुछ डायनासोर के नाख़ूनों के बारे में दिखावा कर रहा होता है; वह सबको एक-एक से देखने देता है पर नोबिता को नहीं। नोबिता को इस बात से गुस्सा आता है और वह जियान और सुनियो से शर्त लगाता है कि वह एक पूरा डायनासोर ढून्ढ लाएगा, या फिर वह अपने नाक से नूडल्स खाएगा। वह डायनासोर के अंडे के लिए पहाड़ो में तलाश करने लगता है, पर एक आदमी उसे डाँटता है क्योंकि वह "उसके गाड़ी के ऊपर पत्थर फेंक रहा होता है"। नोबिता को पत्थर साफ़ करने के दौरान के डायनासोर के अंडे का जीवाश्म मिलता है। वह उसे घर ले जाकर सेता है, और एक दिन उस अंडे से एक डायनासोर का बच्चा निकल आता है। वह उसका नाम रखता है "पीसुके"। नोबिता ने उसे छिपाते हुए पाला, क्योंकि उसे डर था कि उसकी माँ को उसके बारे में पता चल जाएगा। एक समय आया जब पीसुके इतना बड़ा हो गया कि अब वह नोबिता के घर में नहीं रह सकता था। यह जानते हुए कि पीसुके इस आधुनिक दुनिया के लिए नहीं है, नोबिता को डायनासोर को समय में पीछे छोड़ आकर कुछ दिनों तक यूँ ही दुखी बैठना पड़ता है।

जब डोरेमोन ने नोबिता को नूडल्स की बात याद दिलाई, नोबिता घबराने लगा और उसे शर्त बात याद आ गई। एक झूठा बनकर नाक से न खाना चाहकर उसने अपने दोस्तों को घर बुलाया और पीसुके की हालत टाइम टीवी से उन्हें दिखाया। पर उसे जल्द ही पता लगता है कि उसने उसे जापान की जगह गलती से उत्तर अमेरिका में छोड़ दिया है। डोरेमोन और उसका समूह जल्दी १० करोड़ साल पहले क्रेटाशियस युग में पीसुके को बचाने जाते हैं। पर ज़्यादा बोझ के कारण टाइम मशीन टूट जाता है और उन्हें जल्द ही लैंड करना पड़ता है। डोरेमोन सबसे झूठ बोलता है कि टाइम मशीन कुछ ही देर में ठीक हो जाएगा, और उन्हें जाकर खेलने को कहता है। पर आखिर में जब डोरेमोन उन्हें सच बताता है, सब घबरा जाते हैं। बातचीत के बाद, वे फ़ैसला लेते हैं कि वे बैम्बू-कॉप्टर का इस्तेमाल करके जापान तक जाएंगे। रास्ते में वे कई डायनासोर के प्रजातियों से मिलते हैं, जैसे कि वेलोसिरैप्टर, ब्रैकियोसौरस, आदि।

एक ब्रैकियोसौरस को बचाते समय वे एक टायरानोसोरस को पालते हैं। सफर जारी रखते हुए, वे एक घाटी के ऊपर से उड़ रहे होते हैं कि तभी नोबिता का बैम्बू-कॉप्टर ख़राब हो जाता है और वह नीचे गिरने लगता है। जैसे समूह नोबिता को बचाने जाता है, कुछ पर्टानोडन छिपकलियाँ उन पर हमला कर देते हैं। आखिरी पल में, काले कपड़ो के हत्यारें आते हैं और उन्हें बचाते हैं, पर एक शर्त भी रखते हैं कि उन्हें पीसुके को उनके हवाले करना होगा। डोरेमोन उन्हें डायनासोर शिकारियों के रूप में पहचानता है, और कहता है कि ये डायनासोर की शिकार कर उन्हें भविष्य में बेचते हैं, जो अवैध है क्योंकि डायनासोर ही सारे जीवों के पूर्वज हैं, और सारे डायनासोर के मारे जाने से भविष्य में इंसानों का भी अस्तित्व नहीं होगा। वे वहाँ से भागने की कोशिश करते हैं, पर उनकी योजना असफ़ल रहती है और जियान, सुनियो और शिज़ुका को पकड़ लिया जाता है। दोरुमान्स्टेइन, एक करोड़पति और उनका नेता, उन्हें मारने की तैयारी करता है। डोरेमोन और नोबिता उसके बेस पहुँचते हैं, और दोरुमान्स्टेइन उन्हें भी पकड़ लिए जाने का आदेश देता है। पर वह डायनासोर, जिसे डोरेमोन ने मोमोतारो डम्पलिंग खिलाकर पाला था, बेस की दीवार तोड़कर अंदर आ जाता है और तबाही मचाने लगता है। सब अपनी जान बचाने के लिए वहाँ से भागने लगते हैं। उसी समय टाइम पैट्रॉल वहाँ पहुँच जाती है और दोरुमान्स्टेइन और उसके साथियों को गिरफ़्तार कर लिया जाता है। वे नोबिता और उसके दोस्तों को भी घर ले जाते हैं, और नोबिता को पीसुके से अलविदा कहना पड़ा।

कास्ट[]

इस्तेमाल किए गए यंत्र[]

  • टाइम क्लॉथ
  • ग्रोइंग अक्सेलरेशन पोशन
  • स्मॉल लाइट
  • टाइम मशीन
  • टाइम टीवी
  • ड्रेस-अप कैमरा
  • अंडरवाटर हाईकिंग सेट
  • बैम्बू-कॉप्टर
  • बिग लाइट
  • कैंपिंग कैप्सूल
  • मोमोतारो डम्पलिंग
  • क्यूबिक कॉपी पेपर (बस माँगा में)
  • रेडियो-नियंत्रित पुटी
  • सेव में अमुलेट
  • पास लूप
  • रिवर्स क्लोक

सामान्य ज्ञान[]

डोरेमोन फीचर फिल्म
१९७९ फीचर फिल्म
२००५ फीचर फिल्म
Advertisement