Doraemon Wiki
Advertisement
Doraemon Wiki
Stub
सूचना
यह फिल्म भारत में प्रकाशित नहीं हुआ है। कोई भी अनुवादित यंत्र, पात्र या जगह का नाम आधिकारिक नहीं है, बल्कि बस एक औसत अनुवाद है।

डोरेमोन: नोबिताज़ डायनासोर २००६ डोरेमोन फीचर फिल्म का छब्बीसवां इन्सटॉलमेंट है और २००५-युग का पहला फिल्म है। यह असली नोबिताज़ डायनासोर फिल्म का रीमेक है। इस फिल्म का आधिकारिक अंग्रेजी नाम है नोबिता एंड द लिटल डायनासोर

नोबिता एक जीवाश्म अंडे पर टाइम क्लॉथ का इस्तेमाल करता है और अंडे से निकले डायनासोर से दोस्ती कर लेता है। पर जल्द ही, उसका दोस्त इतना बड़ा हो जाता है कि उसका आकार उनके लिए एक मुश्किल की बात बन जाती है। नोबिता और उसके दोस्त डोरेमोन की टाइम मशीन की मदद से उसे अपने समय में छोड़ आते हैं।

प्लॉट[]

सुनियो एक टायरेनोसौरस रेक्स के नाख़ून का जीवाश्म सबको दिखाता है, पर नोबिता नाराज़ है क्योंकि उसे इसे देखने नहीं दिया गया। नोबिता कहता है कि वह एक ज़िंदा डायनासोर ढूँढ़कर लाएगा, और शर्त लगाता है कि ऐसा न कर पाने पर वह अपने नाक से नूडल्स खाएगा। घबराकर, नोबिता डायनासोरों के बारे में अनुसंधान करता है और एक पहाड़ को खोदना शुरू कर देता है। पर एक मकान मालिक उसे चिल्लाकर कहता है कि वह उसकी ज़मीन गन्दा कर रहा है, और उसे नीचे बुलाकर ज़मीन में एक गट्ठा करने को कहता है ताकि वह अपने अंडो के खोल उस में डाल सके। नोबिता अंडे जैसा दिखने वाला एक पत्थर खोद निकालता है। टाइम क्लॉथ की मदद से, वह अंडे को उसके पहले के रूप में वापस लाता है और उसे सेता है। काफ़ी गर्मी होने के बावजूद, वह एक दिन और एक रात पूरी तरह कंबल में उस अंडे के साथ सोता है। एक प्लेसिओसॉरस फुटाबासौरस उस अंडे से निकलता है और नोबिता उसका नाम "पीसुके" रखता है। सुनियो और जियान नोबिता के घर आते हैं पर नोबिता उन्हें अपना डायनासोर नहीं दिखाता क्योंकि वह अब भी बहुत छोटा था। नोबिता और पीसुके के बीच एक दृढ़ सम्बन्ध बन उठता है और नोबिता उसकी अच्छे से देखभाल करता है; वह उसे अपने खाने में से साशिमी खिलता है, और उसके साथ खेलता भी है।

समय के साथ, पीसुके इतना बड़ा हो जाता है कि उसकी अब नोबिता के कमरे में जगह नहीं बचती। उसे एक तालाब में ले जाया जाता है। नोबिता हर रात उससे मिलने, उसे खिलाने और उसके साथ खेलने तालाब तक जाता है। पर नोबिता एक रात बीमार हो जाता है और वह तालाब तक नहीं जा पाता। डोरेमोन उसे नोबिता की जगह खिलाने की कोशिश करता है, पर वह घर आता है और कहता है कि पीसुके "जा चुका है"। पर पता चलता है कि नोबिता के तालाब तक न आने पर पीसुके ही नोबिता के घर तक आ जाता है। नोबिता पहले नाराज़ होता है कि वह शहर तक आ गया, पर उसकी नाराज़गी ज़्यादा देर तक नहीं रहती। डोरेमोन उसे वापस तालाब ले जाता है जब वह देखता है कि नोबिता ठीक है। पर जब अगले दिन वह तालाब तक पहुँचता है, उसे पता लगता है कि पीसुके को देख लिया गया है, और वहाँ रिपोर्टरों की भीड़ लग जाती है। नोबिता न दिखाई दिए पीसुके को वहाँ से ला भी नहीं पाता, और इसलिए वह घर ही चला जाता है।

जब रात होती है, नोबिता पीसुके को रिपोर्टरों से दूर ले जाता है। जहाँ डोरेमोन एक व्याकुलता के रूप में काम करता है, नोबिता पीसुके को एक स्मॉल-लाइट की मदद से छोटा कर देता है ताकि उसे एक कूलर के डिब्बे में डाला जा सके। वह पीसुके और डोरेमोन के साथ भाग जाता है और टाइम मशीन की मदद से उसे क्रेटाशियस युग के अंत के समय में ले जाता है। पर रास्ते में उन पर बायसवीं सदी के कुछ शिकारियाँ हमला करते हैं जो पीसुके को लेना चाहते हैं। नोबिता, डोरेमोन और पीसुके बचने में कामयाब रहते हैं पर टाइम मशीन ज़रा-सा क्षतिग्रस्त हो जाता है। वे पीसुके को प्रागैतिहासिक समय में छोड़ देते हैं और वापसी के रास्ते नोबिता रोता रहता है। जियान और सुनियो नोबिता के घर आते हैं और उसे नूडल्स का एक विशाल प्लेट नाक से खाने को कहते हैं। वह उन्हें मनाने की कोशिश करता है कि उसके पास एक डायनासोर है, पर वे नहीं मानते। जब वह शिज़ुका के घर इस बात की शिकायत करने जाता है, वह भी इस बात को नहीं मानती। गुस्से में आकर, नोबिता डोरेमोन के "टाइम टीवी" नामक यंत्र की मदद से उसके दोस्तों को प्रागैतिहासिक समय दिखाता है। पर वे देखते हैं कि पीसुके को नुकीले-दाँतो वाले एलास्मोसौरस सत्ता रहे हैं। डोरेमोन कहता है कि टाइम मशीन में उन द्वारा सामना किए गए हमले के चलते उन्होंने पीसुके को गलती से क्रेटाशियस अमेरिका में छोड़ दिया है, न कि जापान। नोबिता डोरेमोन की बात न मानते हुए भी उसी वक़्त सबको टाइम मशीन में बिठाकर पीसुके को बचाने क्रेटाशियस अमेरिका के लिए निकल पड़ता है।

उन्हें पीसुके मिल जाता है, और नोबिता उसे अपने दोस्तों से मिलवाता है। वे पीसुके को आधुनिक युग में वापस और फिर क्रेटाशियस युग में ले जाना चाहते हैं। पर डोरेमोन कहता है कि इस बात की इतनी भी जल्दी नहीं है, और उन्हें कुछ समय बिताना चाहिए। पर कारण यह था कि टाइम मशीन बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो चुका था और डोरेमोन ने सोचा कि वह दूसरों को पता लगने से पहले ही इसे ठीक कर देगा। पर जब एक टायरेनोसौरस रेक्स उन पर हमला करता है, वे सब डोरेमोन के पास मदद के लिए आते हैं, और डोरेमोन तब उन्हें बताता है कि टाइम मशीन टूट चुकी है। समूह पहले डर जाता है, पर डोरेमोन कहता है कि वे बैम्बू-कॉप्टर की मदद से पीसुके को घर छोड़ने के लिए क्रेटाशियस जापान में जा सकते हैं, और जाते समय प्रागैतिहासिक दुनिया को भी घूम लेते हैं। वे एक ओर्निथोमिमुस को डोरेमोन के मोमोतारो डम्पलिंग की मदद से अपना दोस्त बना लेते हैं और उन पर फिर एक टायरानोसोरस हमला करता है। पर वे उसे भी डम्पलिंग की मदद से अपने वश में कर लेते हैं।

एक क्वेट्ज़ेलक्लोटस के झुण्ड द्वारा पीछे किए जाने के बाद उन्हें डायनासोर शिकारियाँ पकड़ लेते हैं। वे उन से पीसुके को छीनना चाहते हैं। समूह कहता है कि वे मानेंगे, और रात को वे अपने मिटटी के पुतले बनाकर रिमोट द्वारा नियंत्रित मिटटी के गाड़ियों में डाल देते हैं। अगले दिन सुनियो, शिज़ुका और जियान को पकड़ लिया जाता है और डायनासोर शिकारियाँ उनका दिमाग पढ़कर उनकी योजना जान लेते हैं। डोरेमोन और नोबिता उन्हें बचने उनके बेस तक भागते हैं, और तभी उन्हें एक आक्रामक टायरानोसोरस रेक्स खाने वाला होता है कि उसी समय उनके द्वारा पाला गया डायनासोर बेस के अंदर घुस जाता है और शिकारियों के स्पाइनोसौरस को हरा देता है। टाइम पुलिस बेस पर पहुँच जाती है, और शिकारियों को पिंजरे के अंदर पाते हैं और समूह वहाँ नहीं होता। समूह जापान तक चलकर जाने का फ़ैसला करता है, और टाइम पुलिस उन्हें ढून्ढ लेती है और उनके वीर कार्यों को एक सलाम के साथ स्वीकार करती है। पीसुके को उसके जगह जापान तक ले जाया जाता है और पाँचो घर लौट जाते हैं।

टाइम मशीन की मदद से वे प्रागैतिहासिक युग में जाने से पहले के कुछ दिन पहले के समय में चले जाते हैं। नोबिता की माँ पूछती है कि वे एक साथ क्यों हैं, और नोबिता कहता है "बस खेलने"।

इस्तेमाल किए गए यंत्र[]

  • टाइम मशीन
  • टाइम क्लॉथ
  • बैम्बू-कॉप्टर
  • ड्रेस-अप कैमरा
  • स्मॉल लाइट
  • नोज़ ट्यूब
  • कंसन्ट्रेटेड फ़ूड
  • डीप सी क्रीम
  • कैंपिंग कैप्सूल
  • मोमोतारो डम्पलिंग

सामान्य ज्ञान[]

  • डोरेमोन: नोबिताज़ डायनासोर २००६ पहला ऐसा फिल्म है जिस में नए स्वर अभिनेताओं ने काम किया है, और यह २००५ स्टाइल का पहला फिल्म है।
    • यह २००५ ऐनिमे के पहले रीमेक फिल्म भी है।
    • नोबिताज़ न्यू डायनासोर नाम के एक सीक्वल को ६ मार्च २०२० में इस फिल्म चौदह साल बाद प्रकाशित किया गया है, जो असली फिल्म की चालीसवीं और डोरेमोन फ्रैंचाइज़ी की पचासवीं सालगिरह मनाती है।
  • यह फिल्म नोबिताज़ डायनासोर और डोरेमोन: नोबिता एंड द नाइट्स ऑन डायनासोर्स के बाद एक डायनासोर के विषय वाला तीसरा फिल्म है। इसके बाद नोबिताज़ न्यू डायनासोर बना।
  • डोरेमोन: नोबिताज़ डायनासोर २००६: नाइनटेंडो DS नाम का एक वीडियो गेम इस फिल्म पर आधारित है।
  • पीसुके ने एक २००५ ऐनिमे एपिसोड में एक कैमिया में दिखा था।
डोरेमोन फीचर फिल्म
१९७९ फीचर फिल्म
२००५ फीचर फिल्म
Advertisement