Doraemon Wiki
Advertisement
Doraemon Wiki

डोरेमोन: नोबिताज़ डोरेबियन नाइट्स डोरेमोन फीचर फिल्म का बारहवां इन्सटॉलमेंट है।

जैसे शिज़ुका एक कहानी में कैद हो जाती है, समूह अरबी रात की दुनिया में चला जाता है जहाँ उन्हें मिलेगा रेगिस्तान में एक एडवेंचर!

सार[]

नोबिता और शिज़ुका डोरेमोन के "स्टोरीबुक स्लिपर्स" का प्रयोग कर रहे हैं ताकि वे किताबों के घटनाओं को अपनी आँखों से देख सकें, और बिग जी और स्निच सब कुछ बर्बाद कर देते हैं। शिजुका इस भ्रम में अपने एक जूते को खो देती है, और कहानी के किताब में ही फ़स जाती है। अगले दिन नोबिता और डोरेमोन को शिज़ुका के जूते अरबी रात के किताब में मिलते हैं, पर इससे पहले कि वे जा कर शिज़ुका को बचा सके, नोबिता की माँ उन किताबों को जला डालती है। दुखी हो कर, समूह थोड़ा दिमाग लगाता है और टाइम मशीन से अरबी रात में दर्शाए गए समय और स्थान तक जा कर शिज़ुका को बचाने की कोशिश करते हैं। गाइड के रूप में लिल जिनी नाम के एक आधे-भरोसेमंद जिनी के साथ, नोबिता और समूह समय की यात्रा पर निकल पड़ते हैं। डोरेमोन्स लॉन्ग टेल्स की तेरहवीं कथा, एक प्यार, साहस और दोस्ती की कहानी!

प्लॉट[]

नोबिता और डोरेमोन अरबी रात के नाविक सिंबाद की कहानी को देख रहे होते हैं, पर नोबिता उन्हें दूर से देखते हुए ऊबा जाता है। वह शिज़ुका को उसके साथ लाने की कोशिश करता है पर जियान और सुनियो को भी ले आता है। जियान और सुनियो सारे किताबों के पन्नों को एक साथ मिला कर एक "नया" कहानी बनाते हैं और नोबिता और शिज़ुका को फिर अजीब-सी चीज़ें दिखने लगती हैं, जो शिज़ुका को पसंद नहीं आती। जाने के समय सिंबाद के कालीन से टकरा कर वह नीचे रेगिस्तान में गिर जाती है।

अगले दिन डोरेमोन को इस बात का पता लगता है और वह आठवीं सदी के बगदाद में खलीफा हारून अल-रशीद के राजत्व के समय जाता है क्योंकि भविष्य की दुनिया उसे बताती है कि अरबी रात के कहानी का समय उस अब्बासिद खलीफा के समय से मिलता-जुलता है। विदेशी व्यापारियों और नौकरों के रूप में आने के बाद नोबिता, जियान, सुनियो और डोरेमोन को कासिम से खलीफा खुद ही बचाता है और उन्हें एक लेख देता है जो उन्हें बसर बंदरगाह से यात्रा करने देता है। आरंभ में चारों को मिकुजीन, एक गाइड जिनी द्वारा लाया जाता है पर उसका जियान द्वारा अपमान होने के बाद वह चला जाता है। एक जहाज़ किराय पर लेने का बाद वहाँ के नाविक अपने आप को कासिम के रूप में दिखाते हैं और उन्हें बीच समुद्र फेंक देते हैं।

अरबी रेगिस्तान के तट पर सुबह उठने के बाद समूह को रेगिस्तान के ऊपर से चलना पड़ता है क्योंकि तूफ़ान के समय डोरेमोन की जेब खो गई थी और कासिम का जहाज़ भी डूब गया। पर उन्हें एक अनजान समय-यात्री द्वारा दिए गए एक शानदार महल पर राज कर रहे सिंबाद द्वारा भेजा गया एक विशाल जिनी बचा लेता है। अपने जादुई यंत्रों से सिंबाद शिज़ुका को अब्दिल नाम के एक डाकू से बचाता है। बदला लेने के चाहत के साथ अब्दिल कासिम और उसके दो सहायकों से मिलता है और महल तक जाने की तैयारी करता है। फिर यह पता चलता है कि अब्दिल एकमात्र ऐसा है जिसे महल का स्थान पता है, क्योंकि जब सिंबाद ने उसे भूलने की दवा दी थी, उसने उसे पीने का नाटक कर बाद में फेंक दिया था। महल आने के बाद अब्दिल और कासिम जल्द ही सिंबाद और समूह के महल पर कब्ज़ा कर लेते हैं और सिंबाद को कैद कर लेते हैं। मिकुजीन लौटता है और समूह ही डोरेमोन की जेब की मदद से सहायता करता है, जो उसे समुद्र में मिला था। समूह बाद में अब्दिल को पकड़ लेता है और महल को फिर से सिंबाद के हवाले कर देता है। हालाँकि सिंबाद कहता है कि उन्हें यह सब भूलने की कोई ज़रुरत नहीं, समूह उसे अलविदा कह वर्तमान में वापस लौट जाता है।

कास्ट[]

  • डोरेमोन - नोबुयो ओयामा
  • नोबिता नोबी - नोरिको ओहारा
  • शिज़ुका मिनामोटो - मिचीको नोमुरा
  • सुनियो ओनेकावा - कनेटा किमोत्सुकी
  • ताकेशी गोडा - कज़ूया तेतेकबे
  • तमाको नोबी - साचिको चिजीमात्सु
  • मिचीको मिनामोटो - मसाको मात्सुबारा
  • सुनियो की माँ - मारी योकू
  • सिंबाद - ओसामु साका
  • मिकुजीन - मिनोरि मत्सुशिमा
  • कासिम - ओसामु काटो
  • सहायक - रिज़ो नोमोटो, तकषि तागुची
  • अब्दिल - सिज़ो काटो
  • फौजी - शोजो ईज़ुका
  • हारून अल-रशीद - जुन हज़ूमि
  • लैंप का जिनी - टीयू इचीरयूसै
  • बोतल का जिनी - डाइसके गोरी
  • कतारो - फुसाको आमची
  • सिंबाद (किशोर) - हीरोहिको ककेगवा
  • जैक - हीरोको एमोरी
  • परी - योषिणो तकमोरि
  • डायन - क्योको यामादा
  • व्यपारियाँ - मसायुकि सातो, कोइची हाशिमोतो, रयोइची तनाका

इस्तेमाल किए गए यंत्र[]

  • स्टोरीबुक जूते
  • टाइम मशीन
  • पास-थ्रू हूप
डोरेमोन फीचर फिल्म
१९७९ फीचर फिल्म
२००५ फीचर फिल्म
Advertisement