Doraemon Wiki
Advertisement
Doraemon Wiki

डोरेमोन: नोबिताज़ थ्री मैजिकल स्वॉर्ड्समैन (अंग्रेजी: डोरेमोन: नोबिताज़ थ्री विशनरी स्वॉर्ड्समैन) डोरेमोन फीचर फिल्म का पंद्रहवां इन्सटॉलमेंट है।

असलियत से तंग आकर नोबिता एक वीर सिपाही बनने के लिए डोरेमोन के ड्रीम मशीन का इस्तेमाल करता है, पर उसे जल्द ही पता चलता है कि उसके सपनों की दुनिया में एक दुष्ट शक्ति आ पहुँचा है!

बरक़रार बुरे सपनों से तंग आ कर नोबिता डोरेमोन को एक "ड्रीम मशीन" लाने को कहता है जो उसे वहीं सपना दिखाएगा जो उसे देखना है। अटलांटिस के गिरने के असफ़ल हो जाने के बारे में एक सपना देखने के बाद वह एक सपना देखता है जिस में वह "द थ्री मुसकेटेर्स" से प्रेरित एक कल्पना की दुनिया में होता है। नोबिता और उसके दोस्तों को साथ मिलकर शैतान राजा को हराना होगा, इससे पहले कि वह नोबिता के सपने से निकलकर दूसरों के सपनों में भी चला जाए।

सार[]

नोबिता ने रात को अपने सपनों को नियंत्रित करने के लिए "ड्रीम प्लेयर" का प्रयोग करना शुरू किया है और वह एक रहस्यमयी आदमी से मिलता है जो उसे "फैंटास्टिक थ्री स्वॉर्ड्समैन" की सिफारिश करता है। नोबी डोरेमोन से नए-प्रकाशित "ड्रीम-वेयर" की माँग करता है और अपने दोस्तों को भी इस में शामिल कर लेता है। सपने में, ड्रीमलैंड पर शैतान राजा स्नार्ल ने हमला किया है और ड्रीमलैंड का राजा सिल्वर तलवारबाज़ की उन्हें आ कर बचाने का इंतज़ार कर रहा है। नोबिता, या नोबीलियन सिल्वर तलवारबाज़ है; शिज़ुका राजकुमारी शिज़ुकाना है, डोरेमोन जादूगर डोरन है; और जियान और सुनियो क्रमशः तलवारबाज़ गीगान्टेस और स्नीरिच हैं। जैसे हकीकत और कल्पना जगह बदलते रहते हैं, एक हानिरहित रात का सपना अप्रत्याशित मोड़ ले लेता है। एक अविश्वसनीय रोमांच, डोरेमोंस लॉन्ग टेल्स की चौदहवीं कहानी!

प्लॉट[]

कहानी के शुरुआत में नोबिता एक सपना देख रहा होता है जिस में वह अपने जानवर डोरालियन के साथ शैतानों को हराकर शिज़ुका को बचाने के सपना देख रहा होता है। शैतान को हारने के बाद नोबिता अपना मुखौटा उतारने वाला होता है पर वह उसे उतार नहीं पाता और उसकी माँ भी उसे बुलाती है। नोबिता उस दिन फिर विद्यालय के लिए देर कर देता है। कक्षा में नोबिता उसके अधूरे सपने के बारे में ही सोचता रहता है और जब सेंसेई उसे उसके पढ़ाए गए प्रश्न का जवाब पूछता है, वह जवाब नहीं दे पाता और उसे दालान में जा कर खड़ा रहना पड़ता है। घर जाते समय नोबिता मुस्कुराते हुए शिज़ुका का पीछा करता है, जब तक वह उस पर ध्यान नहीं देती। नोबिता सुनियो और जियान द्वारा फेंके गए एक नकली मकड़ी को देखकर घबरा जाता है। नोबिता अपने सपने के बारे में दिखावा करता है पर वह एक डिब्बे पर पैर रखकर फ़िसल जाता है और सब उस पर हँसते हैं। घर आने के बाद वह डोरेमोन से एक यंत्र माँगता है जो उसे उसके सपने में एक नायक बना देगा पर डोरेमोन मना कर देता है, और इसलिए वह किसी को बताए बिना विद्यालय के पीछे वाली पहाड़ी पर आराम करने चला जाता है। उस रात, डोरेमोन उसे पहाड़ी पर ढूंढने जाता है, और कुछ देर ढूंढने के बाद यह कहकर रोने लगता है कि उसे दोपहर को नोबिता को इतना डाँटना नहीं चाहिए था। नोबिता उसे देखकर उसके पास आता है और उसे इस तरह से न रोने को कहता है; वह यह भी कहता है कि वह एक पेड़ पर सो रहा था और वह नीचे गिर गया।

घर लौटने के बाद नोबिता खाना खाकर अपने माता-पिता से शुभ रात्रि कहता है (बस माँगा में) और डोरेमोन को "ड्रीम मशीन" निकालने को कहता है। पहले, डोरेमोन अनपनमैन जैसा एक कहानी निकालता है, पर नोबिता को वह कुछ ज़्यादा ही बचकाना लगता है तो नोबिता देखने के लिए जुरैसिक प्लैनट निकालता है। यह बहुत अच्छा होता है पर इस में बस तीन पात्र होते हैं तो डोरेमोन उसे अटलांटिस का आखिरी दिन निकालने को कहता है। नोबिता अपने सर पर ऐन्टेना लगाकर सपना देखने के लिए सो जाता है। बदकिस्मती से, करीब सुबह होने ही वाली होती है तो वह डोरेमोन को उत्कर्ष के भाग तक स्किप करने को कहता है। नोबिता (कहानी में नोबीयस) अटलांटिस के राजकुमारी को बचा लेता है और कुछ देर पानी में तैरता है, पर पानी धीरे-धीरे गर्म होता जाता है। नोबिता नींद से जागकर देखता है कि उसने अपना बिस्तर गीला कर दिया है। डोरेमोन उसके पजामा और मैट्रेस्स को सुखाने के लिए "आटोमेटिक ड्रायर" का इस्तेमाल करता है। नोबिता विद्यालय के लिए लेट नहीं होता, पर वह अपना गृहकार्य करना भूल गया था। इस कारण वह विद्यालय के शुरू होने से पहले वहाँ न जाकर पहाड़ी पर बैठकर गृहकार्य करता है। जब वह एक कठिन गृहकार्य कर रहा होता है, एक रहस्यमयी आदमी उसके पास आकर उसे एक "ज्ञान का फल" देता है जो उसे बुद्धिमान बना देता है और वह अपना गृहकार्य जल्द ख़त्म कर लेता है। विद्यालय के शुरू होने से पहले एक छोटी से झपकी लेने के बाद भी वह वक़्त पर कक्षा पहुँच जाता है। नोबिता का गृहकार्य देखने के बाद सेंसेई भी चौख जाते हैं क्योंकि उसका कार्य पूरी तरह से सही था। विद्यालय ख़त्म होने के बाद शिज़ुका उसे साथ गृहकार्य करने के लिए पूछती है। वे फ़स जाता है और वहाँ से भाग जाता है। घर जाते समय वह उस रहस्यमयी आदमी से दोबारा मिलता है, और उससे कुछ और "ज्ञान के फल" माँगता है। वह आदमी कहता है कि "ज्ञान का फल" कुछ भी नहीं है, और उसे और शक्तियाँ "थ्री विशनरी स्वॉर्ड्समैन" से मिल सकती है, और वह उड़ जाता है।

नोबिता अपने दोस्तों के सर पर उन्हें भी अपने साथ अपने यात्रा में शामिल करने के लिए एक ऐन्टेना लगा देता है। सुनेमेसु और जियानतोसु का नौकर होने के नाते उसे उनका सामान उठाकर उनके लिए काम करना पड़ रहा था। जब वे दोनों सिल्वर तलवारबाज़ बनने के लिए कवच पाने के लिए पेड़ पर चढ़ रहे थें, नोबिता को उनके लिए पानी लाना पड़ा। पर उसे नदी में चाँद का वह गुब्बारा मिला जिस पर चढ़कर वह जियानतोसु और सुनेमेसु के पास पहुँचा था। वह उस में हवा भर देता है और इसके सहारे पेड़ के ऊपर पहुँच जाता है। कवच पहनने के बाद वह सिल्वर नाईट बन जाता है। जियान और सुनियो उस पर हमला करते हैं, पर नोबिता के उनके तरफ भी न देखकर उन से लड़ लेने के बाद वे उसके पैरों पर पड़ जाते हैं। वे एक साथ अपना सफर जारी रखते हैं और शिज़ुकारिया से मिलते हैं। कुछ दूर और जाने के बाद वे ड्रैगन के गुफ़ा पहुँचते हैं और वे उसे हराने की योजना बनाते हैं। वे उसे एक बार मार देते हैं, पर उसे पूरी तरह मारने के लिए उन्हें ड्रैगन के सर पर तलवार मारना होगा। नोबितानिया उसे मारना नहीं चाहता, और जब ड्रैगन फिर से जाग जाता है, वह उन्हें अपने पसीने में नहाने की इजाज़त देता है, जो उन्हें ओडोरोमे के जादू के विरूद्ध एक और ज़िन्दगी दे देगा। समूह फिर महल पहुँचता है और ओडोरोमे के "स्पाइडर-मैन" और उसके मिट्टी के जीवों से अन्डेल के राज्य को बचाता है। अगले दिन, सेना आखिरी लड़ाई के लिए तैयार होती है। शॉपेरो महल पर डोरेमोन उन्हें हराने के लिए अपने चार-आयामी जेब का इस्तेमाल कर रहा है। वह रहस्यमयी आदमी, जो ओडोरोमे का एक पक्षी था, तेज़ी से उड़कर उसकी जेब चुरा लेता है, और डोरेमोन को लगता है कि वह एक हवा का झोका था।

जब उस रत राज्य में सब जश्न मना रहे थें, अचानक अँधेरा हो जाता है और सब सो जाते हैं। नोबिता को एक कोहरा दिखता है और जब वह बाहर जाता है, उसे ओडोरोमे दिखता है। वह नोबिता को उस पर वार करते हुए देख गायब हो जाता है, और नोबिता गलती से एक पेड़ पर अपना तलवार फ़सा देता है। मौके पर ओडोरोमे उसे मार देता है। पर असलियत में नोबिता की माँ नोबिता और डोरेमोन को उठने के लिए कहती है (फिल्म में वह यह काम खुद करती है) और उनके सपने को रोकने के लिए मशीन में लगे बटन को दबा देती है। दोनों के उठने पर वह उन्हें लंच के लिए बुलाती है। नोबिता कहता है कि यह सपना कुछ ज़्यादा ही वास्तववादी है, तो डोरेमोन बायसवीं सदी के विभाग से संपर्क कर उन्हें इस यंत्र को ले जाने को कहता है। नोबिता जियान और सुनियो को अपने सर से ऐन्टेना हटाने को कहता है, जो वे कर लेते हैं। जब वह शिज़ुका के पास जाता है, वह नहा रही होती है तो वह उसकी माँ को वह हटाने के लिए कह देने को कहता है। पर वह नोबिता की बात समझ नहीं पाती।

उस रत ड्रीम मशीन से एक अजीब आवाज़ आती है और वहाँ से शिरू निकलती है और कहती है कि सपना अभी भी ख़त्म नहीं हुआ है और युमिरुमे तबाह हो रहा है। और कोई रास्ता नहीं बचता तो वे युमिरुमे को बचाने के लिए सो जाते हैं। पर डोरेमोन के पास उसका चार-आयामी जेब भी नहीं था तो इसे बंद करने का एकमात्र रास्ता था मंदिर तक जाना। क्योंकि शिज़ुका ने अपने सर से ऐन्टेना नहीं हटाया था, वह भी यह अजीब सपना देखती है और मंदिर पहुँच जाती है।

ओडोरोमे देखता है कि उसके कमरे में घुसपैठि आ गए हैं, और वह शिज़ुका को मार देता है। उसे पता चलता कि वह तलवारबाज़ों के समूह की सदस्य है, तो वह बालकनी में खड़ा हो कर पूरे स्थान पर तारे गिराने लगता है। नोबितानिया ओडोरोमे से लड़ने को तैयार होता है पर ओडोरोमे अपने कई हमशकल बनाकर उसे घेर लेता है नोबितानिया के लिए यह पता लगाना मुश्किल हो जाता है कि इन में से असली कौन है। तलवार उसे असली ओडोरोमे की तरफ ले जाता है पर वह अपने काले जादू का इस्तेमाल कर उसे पीछे धकेल देता है। इस दौरान, शिज़ुका को एक और ज़िन्दगी मिल जाती है क्योंकि उसने ड्रैगन के पसीने से नहाया था; उसे डोरेमोन का चार-आयामी जेब भी मिल जाता है। वह नोबिता के पास पहुँचती है और "बिग लाइट" की मदद से तलवार को इतना बड़ा कर देती है कि यह ओडोरोमे के शरीर तक पहुँच जाता है और उसे मार डालता है। इसके बाद मंदिर टूटने लगता है और वे वहाँ से भाग जाते हैं। सपनों की दुनिया में एक बार फिर शांति लौट आता है। अगले दिन, नोबितानिया शिज़ुकारिया से शादी कर लेता है। बायसवीं सदी के यंत्र विभाग के रोबोट स्टाफ मशीन को ले जाते हैं। उस सुबह शिज़ुका और नोबिता मिलते हैं, और शिज़ुका कहती है कि उसने नोबिता के बारे में एक सपना देखा था। दोनों साथ विद्यालय जाते हैं और यह कहानी का अंत है।

इस्तेमाल किए गए यंत्र[]

असलियत[]

  • ड्रीम-टूल (सेट)
  • बैम्बू-कॉप्टर

सपना[]

  • ओब्टाईनिंग बैग
  • बैम्बू-कॉप्टर
  • रॉकेट
  • एंटी-ग्रेविटी नेट
  • कोल्ड वेव्स फैन
  • मिनी ठंडर क्लाउड
  • दोंबुरा पाउडर (बस माँगा में)
  • बिग-लाइट

कास्ट[]

  • डोरेमोन - नोबुयो ओयामा
  • नोबिता नोबी - नोरिको ओहारा
  • शिज़ुका मिनामोटो - मिचीको नोमुरा
  • ताकेशी गोडा - कज़ूया तेतेकबे
  • सुनियो ओनेकावा - कनेटा किमोत्सुकी
  • ओडोरोमे - इमासा कयूमि
  • तोहीरो - किंटो तमूरा
  • जनरल स्पाइडर - यूसकु यारा
  • जनरल जंबो - डाइसुके गोरी
  • ड्रैगन - हिरोया इशिमारु

सामान्य ज्ञान[]

  • शिज़ुका के फिल्म में कार्य हैं - राजकुमारी शिज़ुकारिया और शिज़ुकारु - तलवारबाज़। हालाँकि शिरू शिज़ुका की तरह दिखती है, वह शिज़ुका नहीं है।
  • इस फिल्म का नाम द थ्री मुसकेटेर्स का एक सन्दर्भ और हास्यानुकृति है।
  • यह एकमात्र फिल्म है जिस में मुख्य प्रतिपक्षी के विरूद्ध हुए युद्ध में जियान और सुनियो ने हिस्सा नहीं लिया।
  • फिल्म के अंत में उनके विद्यालय को एक पहाड़ी पर दिखाया जाता है, जो दूसरे फिल्म और धारावाहिकों का विरोध करता है।
डोरेमोन फीचर फिल्म
१९७९ फीचर फिल्म
२००५ फीचर फिल्म
Advertisement