Doraemon Wiki
Advertisement
Doraemon Wiki
Stub
सूचना
यह फिल्म भारत में प्रकाशित नहीं हुआ है। कोई भी अनुवादित यंत्र, पात्र या जगह का नाम आधिकारिक नहीं है, बल्कि बस एक औसत अनुवाद है।

१९७९ और २००५ ऐनिमे के एपिसोड से इस आर्टिकल को भ्रमित न करें।

डोरेमोन: नोबिताज़ द नाईट बिफोर वेडिंग इसी नाम के माँगा अध्याय पर आधारित एक डोरेमोन शॉर्ट फिल्म है जो नोबिता और शिज़ुका के शादी के पूर्व के दिन को दर्शाता है। इसे नोबिता ड्रिफ्टस इन दि यूनिवर्स के साथ ६ मार्च, १९९९ को जापान में प्रीमियर किया गया था। इस फिल्म के असली विषय को हिरोशी फुजीमोटो और मोटू अबिको द्वारा लिखा गया था।

प्लॉट[]

फिल्म के शुरुआत में देकिसुगी शिज़ुका के प्रति अपना प्यार प्रकट कर रहा होता है और यह देखकर नोबिता रोने लगता है (हालाँकि यह बस उसके विद्यालय के एक कार्यक्रम का अभ्यास था, नोबिता को लगा कि इससे शिज़ुका देकिसुगी से शादी करने के लिए प्रभावित हो जाएगी)। वह डोरेमोन से उसे भविष्य में ले जाने को कहता है ताकि वह देख सके कि शिज़ुका किससे शादी करेगी। नोबिता और डोरेमोन भविष्य में जाते हैं। वे शादी के पूर्व के दिन में पहुँचते हैं। भविष्य का नोबिता एक होटल में जाता है और उससे कहा जाता है कि शादी अगले दिन है। नोबिता और शिजुका घूमने जाते हैं पर उन्हें एक लावारिस बिल्ली मिलती है, और उसे वे उसके मालिक तक पहुँचाने का फैसला करते हैं। पर जब वे उसके मालिक के घर पहुँचते हैं, उन्हें पता चलता है कि उसका मालिक हवाई जहाज से संयुक्त राष्ट्र जा रहा है।

जब वे हवाई-अड्डे की तरफ जा रहे होते हैं, उन्हें जियान और सुनियो मिलते हैं और वे उन्हें हवाई-अड्डे तक ले जाते हैं। पर रास्ते में ही उनके गाडी की तेल ख़त्म हो जाती है। नोबिता और शिज़ुका हवाई-अड्डे की तरफ दौड़ने लगते हैं पर उन्हें पता चलता है कि विमान पहले ही जा चुकी है। खुशकिस्मती से, उन्हें पता चलता है कि बिल्ली के मालिक को एक दुसरे गेट पर भेजा जा चुका है, और वे बिल्ली को उसके मालिक को वापस करने में सफल रहें। वे गाड़ी पर वापस जाते हैं और जियान उसे अपनी बैचलर पार्टी में बुलाता है। वह पार्टी में जाता है और आने के बाद उसे अपना बचपन और डोरेमोन याद आते हैं। पूरे समय, उसे अतीत का नोबिता देख रहा है। शिज़ुका की माँ उसे सो जाने को कहती है क्योंकि अगला दिन उसके लिए एक बड़ा दिन होगा। शिज़ुका के पापा शिज़ुका के नोबिता से शादी करने के विकल्प के बारे में काफ़ी बातें करते हैं। शिज़ुका के पापा उसे उसके बचपन के दिन याद दिलाते हैं और उसके विकल्प का समर्थन करते हैं। कहानी के अंत में नोबिता शिज़ुका से शादी कर लेता है।

कास्ट[]

सामान्य ज्ञान[]

  • एक "फिलर सीन", जहाँ नोबिता और उसके दोस्त बिल्ली को उसके मालिक तक लौटा नहीं पाते, असली माँगा और १९७९ और २००५ ऐनिमे में उपलब्ध नहीं है।
  • शिज़ुका की दिखावट उसके उम्र के साथ बदलती रहती है:
    • जब वह छोटी थी, उसके बाल काफ़ी छोटे थें और वह एक गुलाबी पोशाक पहनती थी। उसके बाद वह सफ़ेद पैंट/डायपर पहनती थी।
    • बालवाड़ी के समय वह बालों पर चोटियाँ बनाने लगी। वह एक किंडरगार्टन हैट, नीला शर्ट, सफ़ेद स्कर्ट और लाल जूते पहनती थी, और अपने साथ एक छोटी बैग भी रखती थी।
    • प्राथमिक स्कूल के पहले दिन से (१९७९ ऐनिमे के ज़्यादातर एपिसोडों में) उसकी दिखावट नहीं बदली (उसके ऊँचाई और कपड़ो के अपवाद के साथ)।
    • उसने स्नातक के दिन कॉलेज की पोशाक पहना था, और ज़रा वयस्क होने के बावजूद जापानी त्योहारों में कीमोनो पहनती है।
डोरेमोन फीचर फिल्म
१९७९ फीचर फिल्म
२००५ फीचर फिल्म
Advertisement