Doraemon Wiki
Advertisement
Doraemon Wiki

डोरेमोन: नोबिताज़ लिटल स्पेस वार्स डोरेमोन फीचर फिल्म का छठा इन्सटॉलमेंट है।

एक दूर के ग्रह के राष्ट्रपति को आश्रय देने के बाद नोबिता और समूह को उन दुश्मनों को हराना होगा जो राष्ट्रपति के ग्रह को तबाह करने के लिए आग्रही हैं।

पापी, एक दूर के ग्रह का छोटा राष्ट्रपति, दुश्मन के सैन्य से बचने के लिए धरती तक आ पहुँचता है। हालाँकि नोबिता, डोरेमोन और उसके दोस्तों द्वारा उसका स्वागत किया जाता है, उसे यह भी पता चलता है कि उसके दुश्मन पहुँच चुके हैं और वह धरती-वासियों को इस लड़ाई में शामिल नहीं करना चाहता। नोबिता, डोरेमोन, शिज़ुका, जियान और सुनियो पापी को बचाने और छिपा कर रखने के लिए एक बड़े रोमांचक सफर पर निकल पड़ते हैं।

सार[]

नोबी पापी से मिलता है, जो ग्रह पीरिका का ऊँगली-समान राष्ट्रपति है। पापी धरती पर जनरल गिलमोर से बचने के लिए आया है, जिस ने पीरिका ग्रह पर कब्ज़ा कर लिया है। जब बिग जी और स्निच पर जनरल गिलमोर के आदेश पर PCIA हमला कर देती है, समूह पापी के लिए लड़ने का फैसला लेता है। पर जैसे ही वे गिलमोर के विरूद्ध होने वाले होते हैं, वे शिज़ुका को बंदी बना लेते हैं। समूह से कुछ बोले बिना पापी अपने आप को शिज़ुका के बदले दुश्मन के हवाले कर देता है। जनरल गिलमोर को हरा कर पापी को बचाने के लिए नोबिता और समूह पापी के "काफी ज़्यादा बोलने वाले" कुत्ते रोकोरोको के साथ निकल पड़ते हैं। पर क्या वे यह सब अपने छोटे शरीरों से कर पाएँगे? डोरेमोन लॉन्ग टेल्स की छठी कहानी!

प्लॉट[]

पापी, एक दूर के ग्रह का छोटा राष्ट्रपति, दुश्मन के सैन्य से बचने के लिए धरती तक आ पहुँचता है।

इस दौरान नोबिता जियान और सुनियो के साथ एक अंतरिक्ष फिल्म बना रहा होता है। जब नोबिता गलती से उनके सेट को नुकसान पहुँचा देता है, दोनों उसे "काम से निकाल देते" हैं। नोबिता मदद के लिए डोरेमोन के पास जाता है। वे देकिसुगी को भी पूछते हैं पर वह पहले से ही सुनियो और जियान के लिए काम कर रहा होता है। शिज़ुका फिल्म पुतलों के बारे में बनाना चाहती है, जो नोबिता को निराश कर देता है। शिज़ुका फिल्म के लिए अपने पसंदीदा पुतले का इस्तेमाल करती है। पर जब वे किसी और काम में व्यस्त थें, उसकी पसंदीदा खरगोश पुतली गायब हो जाती है। जब नोबिता और डोरेमोन को वह खरगोश दोबारा मिलता है, वे साथ पापी को पाते हैं, जो यह बताता है कि वह पीरिका ग्रह से आया है और उसके ग्रह पर जनरल गिलमोर ने हक जमा रखा है। गिलमोर के निशानों में से एक होने के नाते पापी को उसके सुरक्षा अफसर ने सुरक्षित धरती तक पहुँचा दिया। बाद में, गिलमोर के ऊपरी अफसर दोरकरीले पापी का पीछा करते हुए धरती तक पहुँचते हैं और जियान और सुनियो के सेट पर हमला कर देते हैं (यह सोच कर कि वह मॉडल असली है)। यह जान कर कि दोराकोरुले उसे ढूंढने की कोशिश कर रहा है जिस ने पापी को छिपाया है, नोबिता और उसके दोस्त अपने आप को जासूसों के बचाने लगते हैं (जो जुगनू के रूप में आते हैं)। वे शिज़ुका के घर पर एक छिपने की जगह बनाते हैं, जो उनके लिए हथियार तैयार करने की जगह भी बन जाती है। पर वहाँ बाद में दुश्मन घुस आते हैं और वे शिज़ुका को अपहरण कर लेते हैं। पापी शिजुका के बदले अपने आप को दोराकोरुले के हवाले करने को तैयार होता है, और दोराकोरुले मान जाता है। पापी का पालतू कुत्ता वहाँ आता है, पर वह देर कर चुका होता है। अपने बारे में बताने के बाद समूह पापी को बचाने उनके ग्रह जाने की तैयारी करता है; स्मॉल-लाइट के चोरी हो जाने के कारण सब ही अपने छोटे आकार में अटक चुके होते हैं।

वे पीरिका ग्रह के वलय प्रणाली पर आज़ादी फ़ौज के छिपने की जगह पर आते हैं। वे अगले दिन के पापी के मृत्यु की योजना के बारे में जानकारी लेते हैं; डोरेमोन, नोबिता, जियान और रोकोरोको अंतरिक्ष-यान की मदद से पीरिका ग्रह पहुँचते हैं और सुनियो और शिज़ुका वलय प्रणाली की रखवाली करते हैं। शिज़ुका और सुनियो सैन्य को हरा देते हैं और पीरिका पहुँच जाते हैं; उन्हें नीचे समुद्र में गिरा दिया जाता है पर वे डूबते-डूबते बच जाते हैं क्योंकि वे रहस्यमयी रूप से अपने असली आकार में पहुँच जाते हैं। नोबिता, जियान, सुनियो और जियान को पकड़ लिया जाता है और उन्हें मौत की सज़ा दे दी जाती है। पर जैसे ही वे मारे जाने वाले होते हैं, वे भी अपने असली आकार में पहुँच जाते हैं और उन्हें याद आता है कि स्मॉल-लाइट का असर ख़त्म हो चुका है। वे गिलमोर के सैन्य से लड़ते हैं, और जब गिलमोर भागने वाला होता है, पीरिका के वासी ही उसे हरा देते हैं। पापी को अलविदा कहते हुए समूह धरती वापस आ जाता है।

पात्र[]

कास्ट[]

  • डोरेमोन - नोबुयो ओयामा
  • नोबिता नोबी - नोरिको ओहारा
  • शिज़ुका मिनामोटो - मिचीको नोमुरा
  • ताकेशी गोडा - कनेटा किमोत्सुकी
  • सुनियो ओनेकावा - कज़ूया तेतेकबे
  • पापी - केईको हान
  • रोकोरोको - यूजी मित्सूया
  • जंबू - दे कनै
  • गिलमोर - नोबुयो याना
  • ड्राकुलु - यूसकु यारा
  • कुरो - केईको हान
  • तमाको नोबी - साचिको चिजमात्सु
  • हिदेतोषि देकिसुगी - सुमिको शिरकवा
  • शिजुका की माँ - मसाको मात्सुबारा

सामान्य ज्ञान[]

  • यह फिल्म स्टार वार्स धारावाहिक का एक सन्दर्भ है। इस में सुपरमैन और एक्सट्राटेर्रेस्ट्रियल जैसे और भी कई फिल्मों के सन्दर्भ पाएँ जाते हैं।
  • इस फिल्म में इस बात का पता चलता है कि स्मॉल-लाइट का असर सीमित है। पर ऐसा माँगा और ऐनिमे में कभी नहीं हुआ (उदाहरण: यह बात अनजान है कि संस्करण ३३ (द मिरर वर्ल्ड) अध्याय के घटनाओं के बाद नोबिता और शिज़ुका अपने असली आकारों में आए भी थें या नहीं)।
डोरेमोन फीचर फिल्म
१९७९ फीचर फिल्म
२००५ फीचर फिल्म
Advertisement