Doraemon Wiki
Advertisement
Doraemon Wiki

डोरेमोन: नोबिता इन हरा हरा प्लैनट डोरेमोन फीचर फिल्म का अट्ठाईसवां इन्सटॉलमेंट है।

एक पौधे से दोस्ती करने के बाद नोबिता और उसके दोस्त एक ऐसे ग्रह पर पहुँच जाते हैं जिस के वासी पेड़-पौधे हैं और वे इंसानों को धरती को नष्ट करने के लिए सज़ा देना चाहते हैं।

प्लॉट[]

नोबिता इस बात के लिए चिंतित होता है कि वह अपने शून्य अंक के परीक्षा के पेपर को कहाँ छिपाएगा। वह इन्हे पहाड़ी के ऊपर छिपाने की योजना बनाता है पर गट्ठा खोदते वक़्त पेपर बिखर जाते हैं। उन्हें वापस इकट्ठा करते वक़्त वह कूड़ेदान में गिर जाता है और उसे एक छोटा उगता हुआ पौधा मिलता है। वह उस पौधे को घर ले जाना चाहता है। वह इसे अपने आँगन में बोने की कोशिश करता है पर उसकी माँ उसे उस पौधे को उगाने की अनुमति नहीं देती।

उसे उस पौधे को उगाने की अनुमति न मिलने के बावजूद वह इसे अपने पास रखना चाहता है और इसलिए डोरेमोन अपने एक यंत्र की मदद से उस पेड़ को चलने-फ़िरने में सक्षम कर देता है। नोबिता उस पौधे का नाम रखता है "कीबो", क्योंकि वह एक ही आवाज़ निकाल सकता है- 'की'। जैसे दिन बीतते गए, नोबिता के माता-पिता उसे स्वीकार करने लगे क्योंकि वह काफी समझदार था और नोबिता के अनुपस्थिति में वह उनकी मदद भी करता था। पर "हरा हरा ग्रह" के लियन एक निर्णय को स्वीकार करते हैं जो यह बताता है कि इंसान धरती को नष्ट करते आ रहे हैं। नोबिता और उसके दोस्त संयोग से उनके ग्रह पहुँच जाते हैं; उनका अच्छी तरीके से स्वागत किया जाता है पर उन्हें यह भी पता चलता है कि वे अपने ग्रह के साथ क्या कर रहे हैं।

पर क्योंकि डोरामि ने डोरेमोन के सारे यंत्र उधार में लिए थें, डोरेमोन कुछ नहीं कर सकता था। वे भागने में सफल रहते हैं और राजकुमारी लिरे से मिलते हैं। लिरे उन्हें घर का रास्ता दिखाने के बहाने गुफ़ा से ले जाने लगती है, पर राह में उन्हें पता चलता है कि वे सही रास्ते पर नहीं हैं। पर वे ग्रह के एक बूढ़े वासी की मदद से धरती पर लौट जाते हैं, पर वहाँ पहले ही हमला कर दिया जा चुका था। खुशकिस्मती से, डोरेमोन ने ग्रह के UFO द्वारा खींचे जाते वक़्त एक "टाइम वाच" गिरा दिया था, जिस ने धरती के समय को रोक दिया था, और उन्हें भी सब को बचाने का एक मौका दिया। हरा हरा ग्रह के पेड़ बूढ़े वासी के चेतावनियों के बावजूद कीबो की मदद से उनके दानव को बुलाने की कोशिश करते हैं ताकि वे पूरे धरती के जीवन को तबाह कर सकें, पर योजना उन्हीं पर उल्टा भारी पड़ जाता है।

नोबिता के हठ के चलते कीबो जाग जाता है और जैसे वह बूढ़ा वासी अपने आप को बलिदान कर देता है, सब कुछ वापस ठीक हो जाता है। राजकुमारी लिरे कहती है कि उसके लोग धरती पर नज़र रखेंगे, और कीबो और जानने के अंतरिक्ष को घूमने निकलता है। नोबिता और उसके दोस्त ग्रह को अलविदा कह घर लौट जाते हैं। नोबिता की माँ उन्हें डिनर के लिए बुलाती है, और तब कीबो के जूतों को नोबिता के जूतों के बगल में देखा जा सकता है।

कास्ट[]

सामान्य ज्ञान[]

  • डोरेमोन: नोबिता इन हरा हरा प्लैनेट को साल २००९ में "एनीमेशन ऑफ़ दि ईयर" के रूप में नामजद किया गया था।
  • यह फिल्म कोई रीमेक नहीं है, पर यह संस्करण २६ अध्याय के कहानी जंगल ज़िंदा है और संस्करण ३३ के अध्याय गुडबाय की-बो पर आधारित है। इसे ही १९७९ ऐनिमे में गुडबाय कीबो नाम के एक एपिसोड के रूप में बनाया गया था।
  • यह तीसरा डोरेमोन फिल्म है जिस में डोरेमोन को स्वर वसाबी मिजुटा ने दिया था, और प्रारंभिक गाने अपने दिल में देखो का प्रयोग करने वाला पहला फिल्म है। दिलचस्पी बात यह है कि जहाँ पहले पच्चीस फिल्मों में डोरेमोन का स्वर नोबुयो ओयामा था, तीसरे फिल्म नोबिता एंड द हॉन्ट्स ऑफ़ ईविल में ही प्रारंभिक गाने को बोकु डोरेमोन से ज़िन्दगी संवार दूँ में बदला गया।
  • कीबो डोरेमोन के एक २००५ ऐनिमे एपिसोड में एक कैमिया में दिखा था।
डोरेमोन फीचर फिल्म
१९७९ फीचर फिल्म
२००५ फीचर फिल्म
Advertisement