Doraemon Wiki
Advertisement
Doraemon Wiki

डोरेमोन: नोबिता एंड द गैलेक्सी सुपर-एक्सप्रेस डोरेमोन फीचर फिल्म का सत्रहवां इन्सटॉलमेंट है।

डोरेमोन तीन दिनों से गायब है, पर बाद में यह पता चलता है कि वह बायसवीं सदी तक एक रहस्यमयी गैलेक्सी-एक्सप्रेस ट्रेन का टिकट खरीदने जाएगा, जिसका लक्ष्य इसके यात्री खुद ही देखेंगे।

सार[]

नोबिता और समूह एक गांगेय ट्रेन पर चढ़ते हैं जिस में विलास होटल की सुविधा है और यह एक अनजान लक्ष्य तक जाएगा। वे अन्वेषण करते हैं और अच्छा समय बिताते हैं, पर तब अंतरिक्ष के कुछ लुटेरे ट्रेन पर हमला करते हैं और उन्हें एक पास ही एक ग्रह पर क्रैश-लैंड करने पर मजबूर करते हैं। जैसे यात्री अपने आप को एक दुसरे हमले के लिए तैयार करते हैं, कोहरा हटता है और वे अपने आप को ड्रीमलैंड - आकाशगंगा के सबसे बड़े एम्यूज़मेंट पार्क में पाते हैं - वह ट्रेन की चोरी बस एक नाटक थी। नोबिता और उसके दोस्त यह जानकार प्रसन्न होते हैं कि वह पार्क ही उनका लक्ष्य था। पर उन्हें यह पता नहीं है कि किसी और ग्रह से कोई उनका पीछा कर रहा है... दोस्त या दुश्मन? रहस्य और रोमांच से भरा डोरेमोन लॉन्ग टेल्स का सोलहवां कहानी!

प्लॉट[]

सुनियो अपने दोस्तों को उद्यान में बुलाकर एक एक्सप्रेस ट्रेन के सफ़र के लिए आमंत्रित करता है। नोबिता तब कुछ घबराया हुआ दिखता है क्योंकि डोरेमोन कुछ दिनों से गायब है। नोबिता घर लौटकर देखता है कि डोरेमोन वापस आ चुका है। वह बायसवीं सदी के एक गांगेय ट्रेन के टिकटें लाया है। ट्रेन का लक्ष्य और प्रस्थान का समय अनजान हैं। जब नोबिता कहता है कि उसे विद्यालय में अनुपस्थित रह जाने की चिंता है, डोरेमोन कहता है कि वे एक ही दिन में जा कर वापस आ जाएंगे। अगले दिन, नोबिता अपने दोस्तों को ट्रेन में आमंत्रित करता है। जियान और सुनियो मान जाते हैं, पर सुनियो चाहता है कि वे दोनों उसके साथ आएं। पहले विरोध करने के बावजूद वह भी उनके साथ आ जाता है। ट्रेन में अट्ठावन डिब्बें हैं, हालाँकि बाहर से बस आठ डिब्बे ही नज़र आते हैं। हर डिब्बे में पाँच कमरे हैं। नोबिता और उसके दोस्त सातवें डिब्बे में चढ़ते हैं। जब ट्रेन लक्ष्य तक पहुँच जाता है, डिब्बें अलग-अलग हो जाते हैं। सारे दोस्त अपने पसंदीदा खेलों में व्यस्त हो जाते हैं। नोबिता और डोरेमोन बन्दूक चलाने के खेल खेलते हैं जहाँ जियान और सुनियो की निंजा तकनीक सीखते हुए हालत ख़राब हो जाती है।

इस दौरान एक शैतानी शक्ति यादोरी इंसानों पर कब्ज़ा करना चाहता है और इसके लिए उसे इंसानों को अपने उँगलियों पर नचाना होगा। कुछ दिनों बाद, यादोरी अपने पहले शिकार को पकड़ लेता है जब ग्रह के रोबोट डायनासोर अजीब ढंग से वर्ताव करने लगते हैं। वे मुख्य ग्रह के नियंत्रण केंद्र तक इस बात का रिपोर्ट करते हैं। नोबिता और उसके दोस्त मुख्य नियंत्रण केंद्र से धुआं निकलते हुए देखते हैं। जब जियान और सुनियो नियंत्रण केंद्र में घटना की जाँच कर रहे होते हैं, यादोरी का परजीवी सुनियो को पकड़ लेता है और उसे "यादोरी ००९" बना देता है।

यादोरी ०९९ अपने दोस्तों को धोखे से एक ट्रेन के डिब्बे के अंदर बंद कर देता है जब यादोरी ००७ कहता है कि यादोरी आकाशगंगा पर कब्ज़ा करने निकला है। उसके बाद समूह भाग जाता है और ट्रेन का कैप्टेन सुनियो को बचाता है। कैप्टेन ट्रेन को सुरक्षा के लिए किसी और ग्रह पर ले जाना चाहता है पर रास्ते में उनका ट्रेन ख़राब हो जाता है और उन्हें एक परित्यक्त ग्रह पर आश्रय लेना पड़ा। उस ग्रह पर कैप्टेन को एक "इलेक्ट्रॉनिक केव मैप" मिलता है जिसका जियान गुफाएँ ढूंढने के लिए इस्तेमाल करता है पर भविष्य के दो बच्चों के साथ खो जाता है। शिजुका को एक एंटी-यादोरी गन मिलता है जिसका वह सुनियो पर प्रयोग करता है। वे जियान के पैरों के निशानों की मदद से जियान को बचाते हैं और ट्रेन को भी चट्टानों के बीच से निकालते हैं। जियान को एक ट्रेन और मिलता है जिसे डोरेमोन गैलेक्सी एक्सप्रेस से जोड़ देता है। जब वे वहाँ से जाने वाले होते हैं, यादोरी बल उन्हें ढूंढ लेता है और उन पर हमला कर देता है। एक विशाल यादोरी रोबोट सामने आता है पर समूह उसे हरा देता है और ग्रह के राष्ट्रपति उन्हें शुक्रिया अदा करते हैं। नोबिता और उसके दोस्त ग्रह से अलविदा कह देते हैं।

जैसे उनका ग्रह सामने आता है, वे हँसते हैं। कंडक्टर उन्हें ग्रह पर आने के लिए धन्यवाद कहता है और यह भी कहता है कि वे जब मर्ज़ी, गैलेक्सी एक्सप्रेस की सवारी करने आ सकते हैं।

कास्ट[]

इस्तेमाल किए गए यंत्र[]

  • एनीवेयर डोर
  • बैम्बू-कॉप्टर

सामान्य ज्ञान[]

  • हालाँकि यह फुजीको फ. फुजियो का आखिरी फिल्म नहीं है, यह आखिरी ऐसा फिल्म है जिसका पूरा स्क्रिप्ट उन्होंने खुद लिखा था।
  • यह डिजिटल रूप से एनिमेट किया गया पहला फिल्म है।
  • यह फिल्म लिजी मात्सुमोतो के फिल्म गैलेक्सी एक्सप्रेस ९९९ का एक सन्दर्भ है।
  • संयोग से, इस फिल्म को भारत में ३० जनवरी, २०१६ को गैलेक्सी एक्सप्रेस ९९९ के बीसवें सालगिरह को मानने के लिए प्रकाशित किया गया था।
डोरेमोन फीचर फिल्म
१९७९ फीचर फिल्म
२००५ फीचर फिल्म
Advertisement