Doraemon Wiki
Advertisement
Doraemon Wiki
Stub
सूचना
यह फिल्म भारत में प्रकाशित नहीं हुआ है। कोई भी अनुवादित यंत्र, पात्र या जगह का नाम आधिकारिक नहीं है, बल्कि बस एक औसत अनुवाद है।

डोरेमोन: नोबिता एंड द बर्थ ऑफ़ जापान २०१६ डोरेमोन फीचर फिल्म का छत्तीसवां इन्सटॉलमेंट है और १९८९ में प्रकाशित डोरेमोन: नोबिता एंड द बर्थ ऑफ़ जापान का रीमेक है।

जब एक रहस्यमयी टाइम वोर्टेक्स एक प्रागैतिहासिक बच्चे को वर्तमान में ले आता है, नोबिता और उसके दोस्त समय में पीछे जाकर उस बच्चे की जाति को बुरी शक्ति से आज़ाद करते हैं।

सार[]

नोबिता को स्कूल में फिर से डाँट पड़ती है और घर लौटने के बाद वह अपने दोस्तों के साथ ७०,००० साल पहले के जापान में चले जाते हैं क्योंकि उन में से सबके पास घर से भाग जाने के अपने-अपने कारण थें। वे प्रागऐतिहासक जापान की खूबसूरती से हैरान हो जाते हैं पर उन्हें थोड़ी देर पूरी आज़ादी में जीने के बाद वापस लौटना पड़ता है। पर वापस लौटकर उन्हें उनके समय में एक प्रागैतिहासिक लड़का दिखता है।

प्लॉट[]

SpoilerStop
स्पोइलर सूचना
ध्यान रखें, इस पृष्ठ/सेक्शन में स्पोइलर मौजूद हैं! आँखें खोल कर देख लो, फिर मत कहना कि इसने आपकी रूचि बर्बाद कर दी है। अगर आप नहीं चाहते कि ऐसा हो, इस भाग को न पढ़ें।

फिल्म के शुरुआत में एक प्रागैतिहासिक लड़का नदी के किनार मछलियाँ पकड़ रहा होता है, और उसके सफल होकर गाँव वापस लौटने पर पूरी बस्ती जली हुई होती है और सब कैद हो चुके होते हैं। अचानक एक टाइम वोर्टेक्स उसे अपनी तरह खींच लेता है और वह बीसवीं सदी में पहुँच जाता है। उसी समय, नोबिता कई कारणों की वजह से अपने घर से भागना चाहता है तो वह एक कैंपिंग कैप्सूल को जगह-जगह पर लगाता है पर ज़मीन के मालिकी में दखल आने के चलते उसे भगा दिया जाता है। उसी समय शिज़ुका, सुनियो, जियान और डोरेमोन भी तंग आकर घर से भागना चाहते हैं। नोबिता कहता है कि उन्हें प्रागैतिहासिक जापान में चले जाना चाहिए जब काफी इंसान ज़िंदा थें। पूरा समूह सहमत होता है तो वे वही करते हैं। ७०,००० साल पहले पहुँचने के बाद डोरेमोन सभी को एक विभाग सौंप देता है - शिज़ुका को मिलता है हरियाली का विभाग, जियान को विकास का, सुनियो को परिदृश्य का और नोबिता को जानवरों का विभाग मिलता है, जबकि डोरेमोन सभी विभागों पर नज़र रखता है। नोबिता कुछ जानवरों को मिलाकर पेगासस, ड्रैगन और ग्रिफ्फिन बनाता है।

रात को समूह डिनर करने के बाद वर्तमान में वापस लौट जाता है और अगले दिन फिर लौटने की योजना रखते हैं। पर इस दौरान शुरुआत में दिखा लड़का टाइम होल से नोबिता के कमरे में आकर छिप जाता है। जब जियान और सुनियो उसे देखते हैं, वह उससे लड़ने लगता है और कुकुरू कमज़ोरी के चलते बेहोश होकर गिर जाता है। समूह उसे टाइम होल के अंदर ले जाकर जगाती है और शिज़ुका उसे खाना देती है। कुकुरू उन्हें बताता है कि लाइट जाति को डार्क जाति अपना गुलाम बनाने के लिए पकड़ ले गई है, और सब उसे बचाने का फैसला करके चार दिनों तक उनके जगह को ढूँढ़ते हैं। चौथे दिन वे पहुँच ही जाते हैं और उनसे लड़ते हैं। डोरेमोन को एहसास हो जाता है कि उनका नेता अपने आप को दोबारा स्वस्थ कर सकता है। अगले दिन डोरेमोन सबको यह बताता है, और वे वापस अतीत में जाते हैं पर तब देर हो चुकी थी - सबको फिर से पकड़ लिया गया था। डोरेमोन गीगाज़ोंबी से लड़ता है, जो भविष्य का एक टाइम अपराधी होता है जो अतीत को बदलकर अपनी एक नई दुनिया बनाना चाहता है। दूसरी तरफ नोबिता बर्फ की ठंड में बेहोश हो ही रहा होता है कि उसे एक बॉक्स दिखता है जिससे एक होलोग्राम निकलकर कहता है कि अगर वह किसी मुश्किल में हो, बस इस बटन को दबा दे। नोबिता बटन को दबा देता है और एक टाइम पैट्रॉल शिप उस जगह पर प्रकट हो जाता है जहाँ गीगाज़ोंबी ने बाकी से समूह को कैद कर रखा है। इस दौरान नोबिता को उसके दोस्त पेगासस, ड्रैगन और ग्रिफ्फिन बचा लेते हैं। उन्हें टाइम पैट्रॉल को सौंप दिया जाता है और गीगाज़ोंबी को गिरफ्तार कर लिया जाता है। आखिर में समूह लाइट जाति और कुकुरू को अलविदा कहते हुए घर लौटता है। समूह डोरेमोन के ह्यूमन ट्रैन यंत्र की मदद से उनके मंदिर तक पहुँचती है पर नोबिता भारी बर्फीली आँधी में खो जाता है। समूह नोबिता को छोड़ते हुए ही आगे बढ़ती है, और उन्हें लाइट जाति मिल जाती है।

पात्र[]

इस्तेमाल किए गए यंत्र[]

  • कैंपिंग कैप्सूल
  • पार्शियल गौरमेंट टेबल क्लॉथ
  • ड्रेस-अप कैमरा
  • एनीवेयर डोर
  • पास लूप
  • इंस्टेंट क्लीनिंग ड्रायर
  • टाइम मशीन
  • स्पलैशिंग पाउडर
  • ओरिजिनल लाइफ
  • बैम्बू-कॉप्टर
  • इज़ी शॉवल
  • इज़ी पिकैक्स
  • इज़ी ऐक्स
  • इज़ी सॉ
  • गार्डन बम
  • रेस्टोरेंट फील्ड
  • एनिमल जीन क्लोनिंग ऐमपूल और क्लोनिंग एग
  • रेडियो-कंट्रोल्ड रेन क्लाउड्स
  • रेडियो-कंट्रोल्ड सन
  • स्ट्रेचिंग वाटर पाइप
  • स्ट्रेचिंग गैस पाइप
  • स्ट्रेचिंग सीवर
  • डेंकोमारु
  • स्पेस अर्थक्वेक काउंटर
  • ट्रांसलेशन टूल
  • सैटलाइट फोटो
  • मिसिंग पर्सन स्टिक
  • रिवर्स क्लोक
  • लेज़र इंस्पेक्शन मशीन
  • टाइम फ़ोन
  • मेक-बिलीव लीनियर मोटर कार
  • रेस्क्यू बोतल
  • अल्ट्रा स्टॉपवाच
  • इंस्टेंट एडहेसिव ग्लू
डोरेमोन फीचर फिल्म
१९७९ फीचर फिल्म
२००५ फीचर फिल्म
Advertisement