Doraemon Wiki
Advertisement
Doraemon Wiki

डोरेमोन: नोबिता और बर्डोपिया का सुल्तान (ドラえもん のび太と翼の勇者たち डोरेमोन: नोबिता तो सुबासा नो यूशा-ताची) डोरेमोन फीचर फिल्म का बायसवां इन्सटॉलमेंट है।

प्लॉट[]

अफ्रीका में दिखे इंसानी चिड़ियों के बारे में एक टीवी प्रोग्राम देखने के बाद नोबिता पंखों से उड़ने का सपना देखने लगता है। जब डोरेमोन उसकी मदद करने को मना कर देता है, वह अपने लिए लकड़ी के पंख बनाता है और इसका इस्तेमाल करने की कोशिश करते-करते बार-बार नीचे गिर जाता है। शिज़ुका को उसके खोए हुए कैनरी को ढूँढ़ने में मदद करते हुए आसमान में एक पोर्टल खुल जाता है और उसे एक इंसानी चिड़िया एक लकड़ी का प्लेन चलाता हुआ गिर जाता है। वह अपने आप को बर्डोपिया नाम के जगह से गुसुके बताता है। डोरेमोन, नोबिता और शिज़ुका उसे उसकी प्लेन को ठीक करने में मद करते हैं, और जैसे वह वापस जा रहा होता है, जियान और सुनियो उसके प्लेन को पकड़ लेते हैं और बाकी तीनों भी पोर्टल में से उनका पीछा करते हैं।

बर्डोपिया पहुँचने पर जियान और सुनियो को पुलिस द्वारा गिरफ्तार कर लिया जाता है और उन्हें गिद्ध कमांडर सीग्रिड के पास लाया जाता है जो उन्हें सज़ा देना चाहता है। डोरेमोन, नोबिता और शिज़ुका गुसुके को प्रोफेसर हौ के घर पाते हैं। वह बताते है कि चिड़ियों की यह दुनिया इंसानों की दुनिया से बहुत दूर है, उनके बीच संपर्क बस चिड़ियों के प्रवास के समय ही होता है, जिसे बर्ड माइग्रेशन ट्रूप द्वारा नियंत्रित किया जाता है। सीग्रिड पहले उस समूह का एक सदस्य हुआ करता था, पर उसे एक इंसान ने गोली मार दिया था और इसलिए वह बदला चाहते हुए रिटायर हो गया। हौ उन्हें कहता है कि वे यहाँ चिड़ियों के रूप में भेस बदल लें, तो डोरेमोन "बर्ड हैट" निकालता है जो उन्हें चिड़ियाँ बना देती है - डोरेमोन एक कबूतर बनता है, नोबिता एक बतख, और शिज़ुका एक हंस। गुसुके और वे तीनों थोड़े ही समय में जियान और सुनियो को बचा लेते हैं और वे क्रमशः अल्बाट्रोस और कठफोड़वा बनते हैं।

गुसुके नोबिता और डोरेमोन को बताता है कि एक वार्षिक प्रतियोगिता "रैली इकारुस" शुरू होने वाला है और नोबिता और डोरेमोन को भी इसमें भाग लेना चाहिए। अपने दोस्त मिल्क और परिवार के साथ डिनर करते हुए गुसुके सबको यह बताता है कि उसे दत्तक बनाया गया था, और अपने पैदा होने के बाद ही गिरने के याद की वजह से वह ठीक से उड़ नहीं पाता। इस दौरान हौ एक प्राचीन लेख को अनुवादित करता है जिस में फिनीशिया नाम के एक ड्रैगन जैसे दीखने वाले जीव के उपस्थिति के बारे में लिखा था, जो पूरी दुनिया को तबाह कर सकता है। सेना के नेता यह सीग्रिड को बताते हैं, तो वह हौ को इसलिए कैद कर लेता है ताकि वह उस जीव की मदद से इंसानियत से बदला ले सके। रैली इकारुस के समय गुसुके जीत जाता है पर जब बेबीलोन यह बताता है कि गुसुके अपने पंखों से नहीं उड़ा था, उसे प्रतियोगिता से निकाल दिया जाता है। समूह को बाद में पता चलता है कि हौ गायब है, और डोरेमोन ट्रांसलेशन जेली का इस्तेमाल करके फिनीशिया के बारे में पता लगाता है। इसके बाद वे एक ईगल इकारुस को जेल से छुड़ाने जाते हैं जिसे सीग्रिड को मारने के झूठे दावे पर कैद कर लिया गया था।

रास्ते पर उन्हें एक प्रोजेक्टर मिलता है जो मामोरू टोरिनो, एक वैज्ञानिक की फुटेज है, जिसे पंछियों के लिए एक सुरक्षित दुनिया बनाने का शौक था। पर समूह मुसीबत को रोकने में देर कर देता है - सीग्रिड फिनीशिया को जगा चुका होता है, और डोरेमोन अपने इवोलुशन-डिजनरेशन गन की मदद से इसे एक अमीबा में बदलने की कोशिश करता है पर बेबीलोन उससे झगड़ने लगता है और यंत्र में गड़बड़ी की वजह से फिनीशिया एक और भी ताकतवर जीव में बदल जाता है। यह सीग्रिड की बात सुनने के बजाय बर्डोपिया में तबाही मचाने को निकल पड़ता है। इस दौरान गुसुके अपने उड़ने की काबिलियत को जगाता है और वह और नोबिता फिनीशिया का ध्यान भटकाते हुए उस पहाड़ी की तरफ बढ़ते हैं जहाँ मामोरू का टाइम मशीन है - डोरेमोन उस पर तोप चलाने की कोशिश करता है पर उस पर कोई असर नहीं होता। वे दूसरी योजना पर उसे टाइम मशीन के साथ एक ऐसे समय में भेज देते हैं जब धरती का जन्म भी नहीं हुआ था। अपने जीत का जश्न मनाते हुए गुसुके को इकारुस का बीटा बताया जाता है और उसे बर्ड माइग्रेशन पेट्रोलिंग समूह का नेता बना दिया जाता है। नोबिता और उसके दोस्त अपने घर लौटने से पहले सबको अलविदा कहते हैं।

पात्र[]

इस्तेमाल किए गए यंत्र[]

  • बैम्बू-कॉप्टर
  • इनविज़िबल स्प्रे और रिवर्स स्प्रे
  • डॉक्टर्स बैग (सिर्फ माँगा में)
  • वॉइस थिकेनर
  • कैंप कैप्सूल बर्ड हाउस
  • रिवर्स क्लोक
  • बर्ड कैप्स
  • श्रिंकिंग बॉल
  • फॉर्गेटिंग फ्लावर (सिर्फ फिल्म में)
  • ट्रांसलेशन टूल
  • पाथ-फाइंडिंग स्टिक (सिर्फ माँगा में)
  • एवोलुशन-डिजनरेशन बीम
  • एयर केनन
  • शॉक गन
  • मोसेस स्टिक (सिर्फ माँगा में)

कास्ट[]

  • डोरेमोन - नोबुयो ओयामा
  • नोबिता नोबी - नोरिको ओहारा
  • शिज़ुका मिनामोटो - मिचीको नोमुरा
  • सुनियो ओनेकावा - कनेटा किमोत्सुकी
  • ताकेशी गोडा - कज़ूया तेतेकबे

सामान्य ज्ञान[]

डोरेमोन फीचर फिल्म
१९७९ फीचर फिल्म
२००५ फीचर फिल्म
Advertisement