Doraemon Wiki
Advertisement
Doraemon Wiki
मुख्य१९७९ • २००५

नोबिता का होमवर्क (जापानी: ドラえもんだらけ) डोरेमोन १९७९ ऐनिमे धारावाहिक का एक एपिसोड है।

प्लॉट[]

SpoilerStop
स्पोइलर सूचना
ध्यान रखें, इस पृष्ठ/सेक्शन में स्पोइलर मौजूद हैं! आँखें खोल कर देख लो, फिर मत कहना कि इसने आपकी रूचि बर्बाद कर दी है। अगर आप नहीं चाहते कि ऐसा हो, इस भाग को न पढ़ें।

नोबिता डोरेमोन को डोराकेक का लालच देता है और बाद में उसे वह गृहकार्य करने को कहता है जो वह कुछ दिनों से टाल रहा था। ताकि डोरेमोन को कोई परेशानी न हो, नोबिता बाहर गलियारे में सोता है।

नोबिता गहरी नींद सोता है और उसे कुछ भी पता नहीं होता कि डोरेमोन गृहकार्य कैसे करता है। सुबह उठने पर वह यह देखता है कि उसका पूरा कमरा बिखरा पड़ा है और डोरेमोन उसके किताबों को रख कर बुरी हालत में सो रहा है। वह अतीत में जा कर यह पता लगाता है कि पहले दिन रात को क्या हुआ - डोरेमोन यह सोचता है कि वह अकेले यह सब नहीं कर पाएगे, तो वह दो, चार, छह और आठ घंटो बाद वाले डोरेमोनों को ले आता है और उनके साथ गृहकार्य करता है। आठ घंटे बाद वाला डोरेमोन उसे मारता है, पर आखिर में वर्तमान का डोरेमोन उसे मना लेता है और सब साथ गृहकार्य पूरा कर लेते हैं।

जब काम हो जाता है, वह सबको वापस भेज कर सोने चला जाता है। कुछ देर बाद ही गो दो घंटे बाद वाला डोर्मोन आ कर उसे गृहकार्य करने के लिए ले जाती है, और फिर चीर घंटे बाद वाला भी आता है। वर्तमान के डोरेमोन को पता चल जाता है कि अब छह और आठ घंटे बाद वाले डोरेमोन भी आएँगे। वह नोबिता को अलमारी में पा कर वहाँ छिप जाता है, पर जब दो घंटे बीद वाला डोरेमोन आ कर कहती है कि नोबिता का गृहकार्य नहीं हो पाएगा, नोबिता उसे निकाल देता है। उसे आखिर में जाना ही पड़ती है। जब बाद में आठ घंटे बाद वाला डोरेमोन आता है, वह उस पर हमला करने लगता है। जब उसका काम हो जाती है, उसकी हालत खराब हो जाती है; वह वर्तमान के नोबिता के पीछे पड़ जाता है और गलियारे में सो रहे अतीत के नोबिता के पास ही दौड़ता है। नोबिता वापस आ जीता है और अगले दिन सुबह डोरेमोन को शुक्रिया के हिसाब से कुछ और डोराकेक देता है, पर डोरेमोन डर कर भागने लगता है - यह सोच कर कि नोबिता उसे फिर लालच दे रहा है।

पात्र[]

इस्तेमाल किए गए यंत्र[]

  • टाइम मशीन

सामान्य ज्ञान[]

  • २००५ ऐनिमे में नोबिता के कमरे के पीछे कोई दूसरा कमरा नहीं है, और इसीलिए वह गलियारे में सोता है।
  • इसके हिन्दी डब किए गए नाम नोबिता का होमवर्क में डोरेमोन के मेहनत का ज़िक्र कहीं नहीं होता।
Advertisement