Doraemon Wiki
Advertisement
Doraemon Wiki

डोरेमोन ने लूना को अपने दोस्त से मिलवाया डोरेमोन २००५ ऐनिमे धारावाहिक का एक एपिसोड है।

प्लॉट[]

डोरेमोन को रात को नोबिता के खर्राटों की वजह से नींद नहीं आ रही होती तो वह रात बिताने के लिए बाहर बैम्बू-कॉप्टर से उड़ता रहता है। वह खूबसूरत चाँद को देखता है और उसे अचानक एक बिल्ली के गाने की आवाज़ आती है। वह गीत में इतना खो जाता है कि वह एक पेड़ से टकरा जाता है और बाहर देखने पर वह देखता है कि एक बिल्ली घर के छत पर बैठकर चाँद की तरफ देखकर गए रही है। डोरेमोन को उससे दोस्ती करने का मन करता है पर उसे बहुत शर्म आती है तो वह वापस आ जाता है।

अगले दिन खाली मैदान में जियान सुनियो, नोबिता और शिज़ुका को बताता है कि वह एक कॉन्सर्ट रखने वाला है, जिसे सुनकर सब डर जाते हैं। नोबिता रोता हुआ डोरेमोन के पास मदद माँगने जाता है पर डोरेमोन घर के छत पर बैठकर उस बिल्ली के बारे में सपने देख रहा होता है। उस रात बाथटब में नहाते हुए करीब बाथटब में डूब ही जाता है कि नोबिता उसे बचाता है, और कमरे में वापस आने के बाद नोबिता उससे पूछता है कि उसकी परेशानी क्या है। नोबिता को पता लग ही जाता है कि डोरेमोन को कोई बिल्ली पसंद आई है। नोबिता और डोरेमोन रात को वहाँ जाते हैं जहाँ वह बिल्ली बैठकर गए रही होती है- और वह वहीं होती है। डोरेमोन अपने आप को उससे परिचित करवाना चाहता है मगर उसे शर्म आती है तो वह भागने लगता है। पर नोबिता उसे पकड़कर उस बिल्ली की तरफ फेंक देता है और डोरेमोन को अपने आप को परिचित करना ही पड़ता है। उनकी पहली मुलाकात अच्छी होती है, और वह बिल्ली अपना नाम लूना बताती है।

अगले दिन जियान सुनियो और नोबिता को अपने कॉन्सर्ट के बारे में याद करवाके चला जाता है, और शिज़ुका कहती है कि उसकी एक दोस्त जल्द ही देश से बाहर जाने वाली है तो उसे उससे मिलना होगा। उसकी दोस्त वहीं आ जाती है। वह कहती है कि वह परसो पढ़ाई के लिए बाहर जा रही है, और नोबिता देखता है कि उसके हाथ के पेट-केज में जो बिल्ली है, वह लूना ही है। उस रात डोरेमोन डोराकेक के साथ लूना से मिलने को तैयार हो रहा होता है कि नोबिता उसे उसके बाहर जाने की बात बताना चाहकर भी नहीं बताता, क्योंकि उसे लगता है कि यह सुनकर डोरेमोन को बहुत बुरा लगेगा। उस रात आसमान में बादल छाई होती हैं तो लूना गए नहीं पाती, तो डोरेमोन लूना को बैम्बू-कॉप्टर की मदद से बादलों के ऊपर ले जाता है और कम्पैशन क्लाउड गैस से वह बादल को सख्त कर देता है। लूना तभी चाँद को देखकर गए पाती है। अगले दिन जब समूह इस बात की चर्चा कर रही होती है कि डोरेमोन को सच्चाई कैसे बताया जाए, डोरेमोन अपना डोराकेक का बैग लेकर पास से गुज़र रहा होता है और वह सब कुछ सुनकर रोने लगता है।

वे फैंसला लेते हैं कि वे लूना को एक गाना गाकर डोरेमोन की मन की बात बताएँगे। डोरेमोन मेलोडी स्कोर निकालता है जिससे उनकी दी हुई बोल एक गाने में बदल दी जाएगी। वे काफी नमूनों से कोशिश करते हैं पर सभी बेकार रहते हैं। आखिर में डोरेमोन कहता है कि वह खुद ही कुछ सोच लेगा, और यंत्र लेकर उड़ जाता है। शाम को वह पहाड़ियों पर बैठकर सूर्यास्त देखता है और तभी लूना उसके पास आकर कहती है कि उसे भी सूर्यास्त देखना है। डोरेमोन लूना को सच्चाई बताने पर मजबूर करता है, और यह भी कहता है कि वह रात को घर के छत पर मौजूद हो। लूना उसकी बात मानकर रात को छत पर आती है, और नोबिता और समूह डोरेमोन के लिखे गाने को प्रदर्शित करने को तैयार होती है। वे गाने के ज़रिए डोरेमोन के मन की बात को प्रकट करते हैं, और डोरेमोन एनीवेयर डोर से उसे टेरा के साथ मिलवा देता है। दोनों थोड़ा वक्त साथ गुज़ारते हैं, फिर सभी नीचे वापस लौट जाते हैं। नोबिता पूछता है कि डोरेमोन ठीक है या नहीं, और डोरेमोन कहता है कि लूना की ख़ुशी ही अब उसके लिए सब कुछ है।

पात्र[]

इस्तेमाल किए गए यंत्र[]

Advertisement