Doraemon Wiki
Advertisement
Doraemon Wiki
South Korea

Doraemon Korean Logo

कोरियाई लोगो

दक्षिण कोरिया में डोरेमोन का मतलब है दक्षिण कोरिया में उपलब्ध डोरेमोन का कोरियाई डब।

आम जानकारी[]

जापान और (दक्षिण) कोरिया के बीच रहे अस्थिर इतिहास के चलते द्वितीय विश्वयुद्ध और दक्षिण कोरिया के आज़ादी के बाद जापानी इम्पोर्ट - जैसे माँगा, ऐनिमे, वीडियो गेम, गीत और फिल्मों - पर दक्षिण कोरियाई सर्कार द्वारा प्रतिबन्ध लगा दिया गया था। यह १९८० और १९९० के युग में भी चला था। बस प्रतिबन्ध की ही बात नहीं थी; जापानी मीडिया अक्सर कोरिया का मज़ाक उड़ाती थी (उदाहरण: समुराई पिज़्ज़ा कैट्स एपिसोड ४९ "क्वेक, रैटल & रॉल")। डोरेमोन माँगा को गैरकानूनी के साथ कोरियाई में अनुवादित करके कई कोरियाई किताब प्रसारकों द्वारा प्रकाशित किया गया था।

दक्षिण कोरिया और जापान के बीच सम्बन्ध धीरे-धीरे अच्छी होती गई और जापान के इम्पोर्टों पर दक्षिण कोरियाई सर्कार का प्रतिबन्ध अक्टूबर १९९८ को ज़रा सा उठाया गया। ९ जुलाई, २००१ को (उसी साल जब माँगा के ४५वें संस्करण को कोरियाई में प्रकाशित किया गया), MBC पर १९७९ ऐनिमे का कोरियाई डब आया। जनवरी २००४ को दक्षिण कोरियाई सर्कार ने प्रतिबन्ध पूरी तरह से उठा दिया और एक नया कोरियाई डब २००६ में चैम्प टीवी चैनल पर आया। एनीमेशन को स्टूडियो मीर करती थी, जिसने बाद में अमेरिकी अंग्रेजी डब को भी सम्पादित किया। सिर्फ कुछ ही डोरेमोन फिल्म कोरिया में प्रकाशित हुए हैं।

उत्तर कोरिया ने डोरेमोन पर पूरी तरह से प्रतिबन्ध लगा दिया, क्योंकि इसे देश से बाहर बनाया जाता है।

माँगा[]

Kor-0
Kor-0-cover

संस्करण ० का कोरियाई कवर।

दक्षिण कोरिया के जापानी इम्पोर्टों पर प्रतिबन्ध को उठाने से पहले ही एक अनाधिकारिक कोरियाई डोरेमोन माँगा को दाएवोन C.I. (और रेनबो कॉमिक्स) द्वारा "도라에몽" के नाम में प्रकाशित किया गया था। ४५वें संस्करण को प्रतिबन्ध के पूरी तरह से उठ जाने के बाद प्रकाशित किया गया। डोरेमोन: जापानी से अंग्रेजी शब्दकोश को कोरियाई में अनुवादित करके २००० के युग में प्रकाशित किया गया। दाएवोन C.I. ने २७ अक्टूबर, २०२० को माँगा के संस्करण ० को भी प्रकाशित किया।

ऐनिमे[]

१९८० और ९० के युग में डोरेमोन ऐनिमे के एक चोरी किए गए कोरियाई संस्करण को प्रकाशित किया गया था। पात्रों को एक कोरियाई दर्शक को दिखाने के लिए ठीक किया गया था। इसे VHS पर कई मीडिया डिस्ट्रीब्यूटरों द्वारा प्रकाशित किया गया था। उत्तर कोरिया में, जैसा ऊपर बताया गया है, इस धारावाहिक पर प्रतिबन्ध लगा दिया गया क्योंकि उत्तर कोरियाई सर्कार देश के बाहर बने किसी भी टीवी प्रोग्राम को अनुमति नहीं देती।

१९७९ ऐनिमे[]

९ जुलाई, २००१ से २० दिसंबर, २००२ तक MBC पर १९७९ ऐनिमे का एक कोरियाई डब चला था। ऐनियोने और चैम्प टीवी पर बाद में एक नया संसकरण चला था, जिसे अब भी प्रसारित किया जाता है।

पात्रों के नामों में बदलाव[]

पात्रों के नामों को बदलकर ज़रा सुनने में कोरियाई ढंग का बनाया गया है। ऐसा कई दूसरे कोरियाई में डब हुए जापानी ऐनिमे धारावाहिकों में भी किया गया है, इससे पहले कि ये दक्षिण कोरिया में प्रसारित होते हैं।

२००५ ऐनिमे[]

२००५ ऐनिमे का कोरियाई डब ५ जनवरी, २००९ से ऐनियोने और चैम्प टीवी पर प्रसारित होने लगा, और यह अब तक चलता है। ३ अप्रैल, २०२० तक ४४४ एपिसोड डब चुके थें। पात्रों के नामों के बदलावों को रखा गया। २०१९ जापान-कोरिया व्यापार डिस्प्युट से पहले २००५ ऐनिमे स्पेशलों को भी कोरियाई में डब किया जाने लगा था, जिससे दक्षिण कोरिया ऐसा करने वाला दूसरा देश बना।

फिल्म[]

सिर्फ कुछ ही फिल्म कोरियाई में डब हुए हैं:

डोरेमोन: नोबिताज़ क्रॉनिकल ऑफ़ द मून एक्सप्लोरेशन को अगस्त में २०१९ में प्रसारित किया जाने वाला था, पर २०१९ जापान-कोरिया व्यापर डिस्प्यूट के चलते इसे अनजान समय के लिए टाल दिया गया। दक्षिण कोरिया के आधिकारिक विभाग ने यह कहा है कि फिल्म जल्द ही स्काईलाइफ, BTV आदि जैसे स्ट्रीमिंग सेवाओं पर उपलब्ध होगा। चैम्प टीवी ने कहा था कि फिल्म १७ जुलाई, २०२० को शाम के ६ बजे कोरियाई समय में प्रकाशित होगा।

वीडियो गेम[]

डोरेमोन: यूमे डोरोबो तो ७ निन नो गोज़ान्स को दक्षिण कोरिया में १९९३ में "도라에몽" के नाम से प्रकाशित किया गया था। इस गेम को बस दक्षिण कोरिया में ही प्रकाशित किया गया था। यह सैमसंग ने किया था। २०१९ में डोरेमोन: स्टोरी ऑफ़ सीज़न्स को दक्षिण कोरिया में प्रकाशित किया गया था। हाल ही में दक्षिण कोरिया में डोरेमोन: नोबिताज़ क्रॉनिकल ऑफ़ द मून एक्सप्लोरेशन के निनटेंडो DS संस्करण प्रकाशित हुआ है।

विवाद[]

2022SouthKoreanElectionDoraemonCostumeCosplayer

एक राजनीतिक कार्यक्रम में 26 फरवरी, 2022 को डोरेमोन पोशाक में एक कोरियाई कॉस्प्लेयर।

MFDS[]

कोरिया में डोरेमोन के इस अटूट मशहूरी का फायदा उठाते हुए २०२० में MFDS ने चीनी, कोरियाई और जापानी खाना के एक विज्ञापन के लिए डोरेमोन के जैसे दिखने वाले एक रोबोट का इस्तेमाल किया। जब लोगों को पता चला कि MFDS ने डोरेमोन को ही लेकर बिना इजाज़त के सम्पादित कर दिया है, MFDS को विज्ञापन पोस्टर को डिलीट करना पड़ा और माफ़ी माँगनी पड़ी। तस्वीर में बदलाव थें:

  • डोरेमोन का रंग पीला था।
  • उसके पेट पर MFDS का लोगो था और उसके पास अपना ४D पॉकेट नहीं था।
  • उसके कान थें।

2022 राष्ट्रपति चुनाव अभियान[]

2022 के दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति चुनाव में, डोरेमोन पोशाक में एक कॉस्प्लेयर को आश्चर्यजनक रूप से 26 फरवरी, 2022 में एक राजनीतिक कार्यक्रम में देखा गया, जिससे जापान और दक्षिण कोरिया में विवाद पैदा हो गया। इस घटना पर शोगागुकन की कोई टिप्पणी नहीं है.[१]

सामान्य ज्ञान[]

9739a27ac2bbe85499f7b6e4354b40b8652f404e2fb47dd569c3b0b62586bf7cefcb7e796d36c18750b1fa08aa643fa7b20b24b7b46a61d7d08b72568edf635a25ff4e319c3113413e252a512c0d6a3bfdc90794ab3cc30a82e75c8dabf02d

उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन के एक ऐयुकवॉन होटल में एक तस्वीर और इस फोटो पर डोरेमोन आलीशान गुड़िया देखी जा सकती है।

  • हालांकि, उत्तर कोरिया पर डोरेमोन फ्रैंचाइज़ी उपलब्ध नहीं है, क्योंकि वहां उपलब्ध विदेशी सामानों को प्रतिबंधित करने वाले कानूनों के कारण, जो कि मामला नहीं है, जैसा कि एयुकवॉन पर डोरेमोन की आलीशान गुड़िया पाई गई है। उत्तर कोरियाई रक्षक और यूनिफिकेशन ब्रॉडकास्टिंग के प्रमुख के अनुसार, लिम यंग-सॉन (कोरियाई: 임영선 im-yeongseon), उत्तर कोरियाई लोगों को यह नहीं पता था कि आलीशान गुड़िया एक जापानी एनीमे चरित्र है, और उत्तर कोरिया को कुछ अन्य पड़ोस के देशों से कोई गुड़िया मिली है जो उत्तर कोरिया, विशेष रूप से चीन के सहयोगी थे, और डोरेमोन गुड़िया में से एक है।

गेलरी[]

Advertisement