Doraemon Wiki
Advertisement
Doraemon Wiki

दोस्तों का कन्वेयर बेल्ट (अंग्रेजी: रिवॉल्विंग सुशी ऑफ़ पीपल आई वांट टु सी; जापानी: ()いたいヒト回転(かいてん)寿司(すし)) डोरेमोन २००५ ऐनिमे धारावाहिक का एक एपिसोड है।

प्लॉट[]

नोबिसुके के एक पुराने दोस्त, हेसुके आने वाले हैं, और नोबिता इस बारे में बहुत खुश है क्योंकि जब ही हेसके आते हैं, वे उसे बहुत सारे पैसे देते हैं। लेकिन कुछ ही देर में हेसके तमाको को फ़ोन करके बोलते हैं कि वे नहीं आ सकतें, क्योंकि मौसम खराब होने की वजह से उनकी फ्लाइट रद्द हो गई है। नोबिता यह सुनकर बहुत दुखी हो जाता है। डोरेमोन उससे पूछता है कि वह अंकल का इंतज़ार कर रहा है या पैसो का, जिसे सुनकर नोबिता ज़रा शर्मिंदा होता है। नोबिता कहता है कि वे इस बार सुशी की पार्टी भी देने वाले थें। सुशी से डोरेमोन को एक यंत्र की याद आती है- "सुशी का कन्वेयर बेल्ट जो दोस्तों से मिलवाए"। डोरेमोन यंत्र का नमूना देने के लिए मी-चैन को बुलाता है, और उसे एक चॉकलेट देता है।

नोबिता कहता है कि यह बहुत मज़ेदार है, तो वह अपने क्यूशू के अंकल को बुलाने की कोशिश करता है। पर इससे क्यूशू के सभी लोग हाज़िर हो जाते हैं और नोबिता और डोरेमोन को यंत्र को रोकना पड़ता है। उसके बाद नोबिसुके घर आकर कहता है कि उसे बहुत तेज़ बुखार है, जिसकी वजह से वह एक ज़रूरी मीटिंग में नहीं जा पाया। नोबिता कन्वेयर बेल्ट से नोबिसुके के ऑफिस के सभी लोगों को बुला लेता है, और नोबिसुके इतना घबरा जाता है कि वह बेहोश हो जाता है। नोबिता फिर तमाको से उसके अंकल का नाम पूछता है, तो वह बताती है कि उनका नाम है हेसुके यामाडा। नोबिता उन्हें बुलाता है मगर वे घर आकर कपड़े बदल रहे होते हैं तो वे उसे पैसे नहीं दे पाते। फिर तमाको उसे आकर पोस्ट बॉक्स में कुछ चिट्ठियाँ डाल आने को कहती है, और वो चिट्ठियाँ रीयूनियन के लिए हैं। बाहर बहुत ठंड है तो नोबिता को आलस आ जाती है। इसलिए वह चिठियों में लिखे सभी नामों को कन्वेयर बेल्ट की मदद से बुला लेता है, जिससे तमाको का रीयूनियन पूरा हो जाता है।

तमाको उसे फिर अपना होमवर्क पूरा करने को कहती है, और चली जाती है। नोबिता कहता है कि उसे होमवर्क करने के लिए ऐसा कोई चाहिए जो उसकी मदद कर सके। नोबिता शिजुका को बुलाता है, पर इससे शहर की साडी शिज़ुका नाम की लड़कियाँ हाज़िर हो जाती हैं। एक मौका गवा देने के बाद वह शिज़ुका का पूरा नाम बोलता है, तो शिज़ुका मिनामोटो आ जाती है। पर वह नहा रही होती है और दोनों पर पानी छिड़क देती है। उसके बाद नोबिता देकिसुगी को उसका नोटबुक देखने के लिए बुलाता है, पर देकिसुगी उसे समझाने लगता है कि सवाल का जवाब कैसे देना है। उसके वक्त भी ख़त्म हो जाता है और नोबिता कुछ समझ भी नहीं पाता। फिर नोबिता कहता है कि उसे प्रेरणा चाहिए, तो डोरेमोन किसी "ऐसे" को बुलाता है "जो नोबिता को प्रेरणा दे सके"। निकल आती है गायिका और स्टार सुबासा इतो। सुबासा नोबिता को थोड़ी प्रेरणा देकर चली जाती है, पर नोबिता कुछ ज़्यादा ही खुश हो जाता है और उसे होमवर्क करने का मन नहीं करता। उसके बाद नोबिता फिर हेसुके अंकल को बुलाने की कोशिश करता है, पर इस बार वे जूस पी रहे होते हैं और उन्हें किसी भी चीज़ का होश नहीं रहता, इसलिए वे नोबिता को पैसे भी नहीं दे पाते। जब आखिर में एक मौका बाकि रहता है, नोबिता सुबासा को फिर बुलाने की बात करता है। पर डोरेमोन मना करता है क्योंकि "सुबासा सबके लिए है"। दोनों झगड़ने लगते हैं और एक दूसरे के गाल खींचने लगते हैं। नोबिता गुस्से में गलती से यंत्र की माइक में डोरेमोन का नाम बोल देता है, और डोरेमोन खुद ही यंत्र में आ जाता है। दोनों आशा खो बैठते हैं, और तभी तमाको आकर पूछती है कि नोबिता होमवर्क करने बैठा है कि नहीं। जवाब सुनने पर वह भी आशा खो बैठती है, और तीनों कमरे में यूँ ही खड़े रहते हैं।

पात्र[]

इस्तेमाल किए गए यंत्र[]

  • सुशी का कन्वेयर बेल्ट जो दोस्तों से मिलवाए

सामान्य ज्ञान[]

  • इंडोनेशियाई डब में उस सीन को काट दिया गया जहाँ नोबिता शिज़ुका को बुलाता है।
  • अंग्रेजी और हिन्दी डब में उस सीन को काट दिया गया जहाँ शिज़ुका नहाती हुई आती है, क्योंकि उसमें अश्लीलता है।
Advertisement