Doraemon Wiki
Advertisement
Doraemon Wiki

द डिक्टेटर स्विच डोरेमोन २००५ ऐनिमे धारावाहिक का एक एपिसोड है।

प्लॉट[]

नोबिता अपने साथियों के साथ बेसबॉल खेल रहा होता है और वे हार जाते हैं। नोबिता पर इलज़ाम लगाते हुए जियान उसे मैदान के बीस चक्कर काटने को कहता है। डोरेमोन के पास आकर शिकायत करते हुए नोबिता यह विश करता है कि जियान कभी मौजूद ही न होता। डोरेमोन यह सुनकर उसे "डिक्टेटर स्विच" देता है, जो किसी भी जीव, यहाँ तक कि मक्खी जैसे जानवरों को भी पूरी दुनिया से गायब कर सकती है। इसे भविष्य के एक शक्तिशाली डिक्टेटर ने बनाया है, जो उसके विरुद्ध जाने वाले किसी को भी पूरी तरह से मिटा सकता है।

नोबिता बाहर जियान से मिलता है, और उसे गायब कर देता है। वह फिर शिज़ुका से जियान के बारे में पूछता है, तो उसे जियान के बारे में कुछ याद ही नहीं आता। वे टीचर को भी पूछते हैं, पर किसी को उसके बारे में पता ही नहीं। जियान के जाने के बाद सुनियो टीम का कप्तान बन जाता है, और नोबिता उसे भी गायब कर देता है। रास्ते में वह और एक लड़के को गायब करता है जो टीम का नया कप्तान था। घर आकर जब वह डोरेमोन को यह सब बताता है, वह कहता है कि उसे उनके बारे में भूल जाना चाहिए। नोबिता झपकी लेता है, और उसे सपना आता है जिसमें सब उसे परेशान कर रहे हैं। सपने में रहते ही वह स्विच का बटन गलती से दबा देता है और पूरी दुनिया गायब हो जाती है।

नोबिता डर जाता है, पर कुछ देर में एक छत पर चढ़कर उसे एहसास होता है कि वह अब पूरी दुनिया का मालिक है - वह दुकानों से चीज़ें लेता है, अम्यूज़मेंट पार्क जाता है और खिलौनों से खेलता भी है। वह टीवी देखने की कोशिश करता है पर टीवी पर कुछ नहीं आता। रात हो जाती है और बोर होकर वह घर के सभी लाइट जलाकर सोने की कोशिश करता है। पर बिजली की कटौती आ जाती है और नोबिता बिजली विभाग को फ़ोन करने जाता है पर उसे याद आता है कि उसका फ़ोन कोई नहीं उठाने वाला। वह सोचता है कि यह सब इसलिए हो रहा है कि वह थका हुआ है, और नहाने जाता है। वह शिज़ुका के दिए हुए बाथिंग जेल का इस्तेमाल करता है और उसे अब एहसास होता है कि उसके पास कुछ नहीं बचा। अपने कमरे से बाहर आकर वह किसी को भी अपने आगे आने के लिए पुकारता है। आखिर में डोरेमोन आता है जो इतने समय छिपा हुआ था, और नोबिता को यह सीख देता है कि सबकी ज़रूरी हैं। वह बटन को एक बार और दबाकर पूरे शहर को वापस ज़िंदा कर देता है।

पात्र[]

इस्तेमाल किए गए यंत्र[]

  • डिक्टेटर स्विच
  • बैम्बू-कॉप्टर
Advertisement