Doraemon Wiki
Advertisement
Doraemon Wiki

क्या मॉम-डैड नोबिता से प्यार करते हैं? (अंग्रेजी: द डे व्हेन आई वज़ बॉर्न; जापानी: ぼくの生まれた日) डोरेमोन २००५ ऐनिमे धारावाहिक का एक एपिसोड है।

प्लॉट[]

समूह खाली मैदान में एक साथ मिलकर अपने बचपन के एल्बम से तस्वीरें दिखाने की योजना बनाती है। सब नोबिता के आने से पहले ही शुरू कर देते हैं जिसके लिए नोबिता समय से ज़रा देर से आता है। तस्वीरों में दिखता है कि सुनियो लोमड़ी जैसा दिखता था, जियान बहुत ही बड़ा था, पर शिज़ुका प्यारी थी। पर नोबिता के जन्म के बाद की कोई तस्वीर है ही नहीं, जो सबको उसके ऊपर शक में लाता है। जियान और सुनियो कहते हैं कि यह उसके 'अजीब' नाम की वजह हो सकती है।

नोबिता अपनी तस्वीर ढूँढने के लिए घर आता है, पर उसे तमाको और नोबिता से एल्बम को बिखेरने की वजह की वजह से डाँट पड़ती। नोबिता कमरे में जाकर डोरेमोन से पूछता है कि उसके नाम का मतलब क्या है, तो डोरेमोन जवाब देता है कि 'नोबिता' का कोई मतलब है ही नहीं - नोबिता इसे अपमान के रूप में देखकर बुरा मान जाता है और बैग भरकर घर से भाग जाता है। वह शिज़ुका के घर जाने की सोचता है, पर वह और उसकी माँ बाहर जाते हैं तो उसे कहीं और जाना पड़ता है। थोड़ी देर में बारिश होने लगती है और वह एक पुल के नीचे फँस जाता है। डोरेमोन उसे घर ले आता है और वे उसके बाद साथ टाइम मशीन से उस दिन पर जाते हैं जब नोबिता का जन्म हुआ था।

जब वे समय में पीछे नोबिता के घर पर पहुँचते हैं, नोबिसुके को अस्पताल से कॉल आता है कि उन्हें तुरंत ही वहाँ पहुँचना होगा, तो वह घर से भागते हुए निकाल जाता है। नोबिता और डोरेमोन उनका पीछा करते हुए उन्हें एक कैमरे के दुकान में पाते हैं। वह कैमरा लेकर अस्पताल की ओर भागता है, और कुछ देर में खबर आती है कि उसे एक बेटा हुआ है। वह कमरे में घुसकर उसके काफी तस्वीरें खींचने लगता है। नोबिता अपने आप को देखकर बच्चे की बुराई करने लगता है, तो नोबिसुके उसे कमरे से बाहर निकाल देता है। तस्वीर खींचने के बाद वह कमरे से दिखने वाले चेरी पेड़ के नीचे और तस्वीरें लेने जाता है, पर उसके हाथ से कैमरा फिसलकर नदी में गिर जाता है। नोबिसुके कैमरा तो पा लेता है, पर उससे खींचे सारी तस्वीरें चली जाती हैं। जब नोबिता को यकीन हो जाता है कि वे ही उसके असली माता-पिता हैं, वह वर्तमान में वापस आ जाता है। इस दौरान वर्तमान के नोबिसुके को नोबिता का एल्बम मिलता है और वह उस चेरी पेड़ के पास तमाको के साथ आती है। नोबिता ही वहीं से गुज़र रहा होता है तो नोबिसुके उसे अपने साथ लाया स्केच बुक दिखाता है जिसमें कैमरे के डूब जाने के बाद नोबिसुके ने नोबिता की तस्वीर बनाने की कोशिश की थी। नोबिता उनसे माफ़ी माँगता है और सब साथ में घर जाते हैं।

पात्र[]

इस्तेमाल किए गए यंत्र[]

  • टाइम मशीन
Advertisement