Doraemon Wiki
Advertisement
Doraemon Wiki

नोबिता और उसके सपने डोरेमोन २००५ ऐनिमे धारावाहिक का एक एपिसोड है।

प्लॉट[]

नोबिता सातवीं अगस्त को अपने कमरे में जाता है और डोरेमोन अपने यंत्र छाँट रहा होता है। नोबिता उससे पूछता है कि 'आज कौन-सा दिन है' पर डोरेमोन कहता है कि वह व्यस्त है और नोबिता उदास हो जाता है। बाहर वह शिज़ुका, सुनियो और जियान को भी इस बारे में पूछता है पर अपनी योजना को छुपाने के लिए वे अजीब-अजीब से बहाने देते हैं। नोबिता सोचता है कि घर वापस जाने पर उसे एक सर्प्राइज़ पार्टी मिलेगी, पर तमाको उसे परीक्षा में ज़ीरो लाने की वजह से डाँटती है। अकेला महसूस करते हुए नोबिता डोरेमोन के फैलाए यंत्रों में से डीप स्लीप ड्रीम मशीन का इस्तेमाल करता है।

इसकी मदद से नोबिता अपनी कई पुरानी यादों को सपने में देखता है। डोरेमोन कमरे में वापस जाकर देखता है कि नोबिता डीप स्लीप ड्रीम मशीन का इस्तेमाल कर रहा है, और जब उसके बाकि दोस्त घर पर केक लेकर आते हैं, उन्हें वह बताता है कि नोबिता सोया हुआ है और इस यंत्र के गड़बड़ी होने की वजह से अब उसे नहीं जगाया जा सकता, और यह भी कि उसे जगाने का एकमात्र तरीका है उसके सपने में जाना जो कि जोखिम भरा हो सकता है क्योंकि अगर सपना टूट गया, वे वापस बाहर नहीं आ सकते। सभी जोखिम उठाने को तैयार हो जाते हैं और यंत्र की मदद से नोबिता के सपने में चले जाते हैं।

सपने में जाने पर उन्हें ज़मीन में तैरते हुए जीव दिखते हैं। नोबिता के घर की तरफ बढ़ते हुए रास्ते में वे कई बार कपड़े और व्यक्तित्व बदलते हैं पर हौसला हारे बिना घर की तरफ बढ़ते हैं। घर का दरवाज़ा खोलते ही शिज़ुका उन्हें अंदर से भगा देती है। जब वे दोबारा दरवाज़ा खोलते हैं, नोबिता की तरह चश्मा पहना एक खरगोश सामने आता है। वे उसके पीछे जाने की कोशिश करते हैं और वे फर्श के अंदर से एक भूल-भुलैया में आ जाते हैं। वहाँ से नोबिता का पीछा करते हुए वे एक दूसरे भूल-भुलैया में आते हैं जहाँ बस सीढ़ियाँ हैं। फिर नोबिता उन्हें एक कब्रिस्तान जैसी जगह पर ले आता है जहाँ नोबिता के फ़ेल हुए टेस्ट पेपर हैं। स्क्रिब्लिंग गन की मदद से वे उसे एक परीक्षा में पास करवा देते हैं और वे घर पर वापस आ जाते हैं।

जियान उसका मज़ाक उड़ाने लगता है जिससे घर के अंदर बर्फीला तूफ़ान आ जाता है। तूफ़ान का सामना करते हुए वे नोबिता के कमरे तक पहुँचते हैं जहाँ नोबिता बर्फ के एक परत में ढका बैठा होता है। सब उसे जगाने की पूरी कोशिश करते हैं पर जब शिज़ुका आखिर में उसे सच्चाई बताती है कि वे उसका जन्मदिन नहीं भूले थे बल्कि उसे बस एक सर्प्राइज़ देना चाहते थे, वे सपने से बाहर आ जाते हैं। नोबिता उठता है और तमाको उसके लिए केक ले आती है। नोबिता कहता है "ये तो किसी सपने जैसा है" और सब 'सपना' सुनकर भाग जाते हैं।

पात्र[]

इस्तेमाल किए गए यंत्र[]

  • डीप स्लीप ड्रीम मशीन
  • इंस्टेंट क्विट
  • स्क्रिब्लिंग गन

सामान्य ज्ञान[]

  • इस एपिसोड में दूसरे फिल्मों से कई पात्र मौजूद हैं।
Advertisement