Doraemon Wiki
Advertisement
Doraemon Wiki

अगर तुम गिरने के बाद भी उठकर ताकत बनाए रखते हो, तुम ज़िंदगी में किसी भी मुश्किल का सामना कर पाओगे...
— नोबिता की दादी

नोबिता की दादी नोबिसुके और नोबिरौ नोबी की माँ, और तमाको नोबी की सास है। वह नोबिता के प्रति नम्र व्यवहार रखती थी, पर नोबिता के बालवाड़ी में रहते ही गुज़र गई थी। उसने नोबिता को एक "डरुमा पुतले" की तरह गिरकर उठना सिखाया। नोबिता अभी भी उस डरुमा पुतले को अपने पास रखता है, और डोरेमोन से इस बारे में बात करता है।

दिखावट[]

उसे एक बूढ़ी औरत के रूप में परिचित कराए जाने के बाद उसकी दिखावट ज़रा-सी ही बदली है; उसे कई बार डोरेमोन द्वारा नोबिता को परिचित कराया गया था, पर वह ज़्यादातर समय बीमार ही होती थी।

व्यक्तित्व[]

उसे हमेशा एक नम्र औरत के रूप में दर्शाया जाता है; अपने पति के विपरीत, वह नोबिसुके को कभी किसी काम में रूचि न दिखने या किसी लड़ाई में पड़ जाने के लिए नहीं डाँटती। जब नोबिता समय में पीछे उन से मिलने जाता है, वह नोबिता को अपने पोते के रूप में पहचानती है, हालाँकि वह बड़ा हो चुका होता है।

रिश्तें[]

नोबिता नोबी[]

वे एक निकटतम 'दादी और पोते' का रिश्ता रखते हैं, क्योंकि नोबिता उसे बहुत साफ़ रूप से याद रखता है। उसके कई खिलौने, जिस में उसका पुराना केन्डमा पुतला भी है, एक समय पर किसी फिल्म का प्लॉट बनता है।

Advertisement