Doraemon Wiki
Advertisement
Doraemon Wiki
मुख्य१९७९ • २००५

एक शाम नोबिता अपने परिवार के साथ टीवी देख रहा होता है पर नोबिता बार-बार चैनल बदलता रहता है, इसलिए मॉम-डैड उसे और डोरेमोन को सो जाने के लिए उसके कमरे में भेज देते हैं। नोबिता डोरेमोन को इस बारे में बताता है तो डोरेमोन उसे "ड्रीम प्लेयर" देता है जिससे वह एक अच्छे सपने के साथ सो पाएगा - इसमें कई थीम हैं, एक पढ़ाई का सपना भी। डोरेमोन उसे न चुनने को कहता है क्योंकि उसे लगता है कि नोबिता को यह पसंद नहीं आएगा। नोबिता नाराज़ होकर वही चुनता है और तुरंत सो जाता है।

सपने में वह अपने आप को एक इंस्ट्रक्टर के रूप में देखता है जो उससे मुश्किल काम करवाना चाहता है। इंस्ट्रक्टर उसे लेक्चर देता ही रहता है तो नोबिता ज़बरदस्ती नींद से उठता है, और इस बार वह एक सपना चुनता है जिसमें वह एक पायरेट जहाज़ का कप्तान है। पर नोबिता को समुद्र से डर लगता है इसलिए वह समुद्र में गिर जाता है और उसे नाँव से बचाया जाता है, पर जब लोग कहते हैं कि उन्हें तट पर पहुँचने में तीन दिन लगेंगे, वह सपना बंद कर देता है। और उसका सपना टूट जाता है। इस बार वह एक कल्पित विज्ञान थीम चुनता है जहाँ वह एक अंतरिक्ष-यान का कप्तान है, और उसे स्कूल अंतरिक्ष-यान को हराना। जब वह और दुश्मन का कप्तान मिलते हैं, उसे पता चलता है दुश्मन असल में नोबिता के टीचर हैं। टीचर उसे कुछ सवालों का जवाब देने को कहते हैं, जो वह नहीं दे पाता और नोबिता को एक स्विमिंग पूल में डाल दिया जाता है जहाँ वह डूब जाता है और उसका सपना टूट जाता है। नोबिता एक और सपना चुनता है जहाँ उसकी मॉम मसालेदार खाना बनाकर पूरे देश को खिला रही है और नोबिता, जो एक सूपरहीरो है, लोगों को बचाने आता है। सभी को हरा देने के बाद भी उसे मसालेदार खाना खाना ही पड़ता है।

आखिर में नोबिता एक हाईस्कूल ड्रामा थीम चुनता है, और आखिरी सीन पर स्किप करके सो जाता है। डोरेमोन उसे बताता है कि अगर वह इसके साथ ज़्यादा छेड़छाड़ करेगा तो यह खराब हो जाएगा। नोबिता वैसे भी सो ही जाता है, और वह और उसके दोस्त (सुनियो, जियान और शिजुका) साथ समंदर के पीछे डूबते हुए सूरज की तरफ देखते हैं। वे "साथ रहने" का वादा करते हैं और रेस लगाते हैं। पर नोबिता उनके साथ दौड़ नहीं पाता और पीछे पड़कर गिर जाता है। पर वह नींद से नहीं उठता और सपने में ही डोरेमोन उसे कहता है कि यंत्र खराब हो गया है और वह हमेशा के लिए अपने सपने में अटक गया है। उसे काफी अजीब सपने आते हैं जिसके बाद वह अपने पढ़ाई के सपने में वापस आ जाता है जहाँ उसका इंस्ट्रक्टर उसे बताता है कि वह इतने समय पढ़ाई के सपने में ही था। नोबिता को बहुत गुस्सा आता है और वह उठ जाता है।

पात्र[]

इस्तेमाल किए गए यंत्र[]

  • ड्रीम प्लेयर

सामान्य ज्ञान[]

  • जब डोरेमोन नोबिता को आकर कहता है कि यंत्र खराब होता है, नोबिता डोरेमोन के पीछे खड़ा था। इस त्रुटि को अमेरिकी डब में भी ठीक नहीं किया गया।
AndroVid join 7463 0620 3943
Advertisement