FANDOM

नोबीता नोबी  (野比/のび太のび のびた/Nobi Nobita) डोरामेन श्रृंखला का नायक है। नोबीता एक व्यक्ति की विफलता थी, जब तक डोरामोन 22 वीं सदी से उनकी सहायता करने के लिए आया था ताकि वह बेहतर भविष्य बना सके।

नोबिता नोबी, जिसे आसान भाषा में सिर्फ नोबी भी कहा जाता है, एक सीधा-साधा सा लड़का है जो जापान के टोक्यो शहर में रहता है। डोरेमोन बाईसवी सदी से नोबिता की ही मदद करने आया था। १९७३ के सीरीज में नोबिता को योशिको ओटा (Yoshiko Ota) ने आवाज़ दिया था और १९७९ से मार्च २००५ तक नोरिको ओहारा (Noriko Ohara) ने आवाज़ दिया था। अप्रैल २००५ से मेगुमी ओहारा (Megumi Ohara) ने आवाज़ दिया था। हिंदी में पहले आकाश आहूजा (Akash Ahuja) नोबिता को आवाज़ देते हैं, और अब सिमरन कौर देते हैं।

नोबिता का हस्ताक्षर रंग पीला है और आम तौर पर वह रंग पीला द्वारा दर्शाया जाता है।

व्यक्तित्व

नोबिता एक सीधा-साधा सा लड़का है और ज़्यादा समझदार भी नहीं है। वह बहुत आलसी भी है। वह अक्सर अजनबियों के साथ दोस्ती कर लेता है। इन सबके बावजूद नोबिता एक ईमानदार लड़का है। डोरेमोन की पहचानो में से सबसे शांत लड़का नोबिता ही है। नोबिता आम तौर पर सबके सामने एक दोस्त है। पर जब बात चेतक होती है तब नोबिता अपने भी चेतक रूप में रहता है। वह ज़रा आलसी है और कभी-कभी उसकी यही आदत उसे रात जागने पर मजबूर करता है जब वह अपना गृहकार्य करता है। उसकी हमेशा यही गुज़ारिश रहती है की वह जियान और सुनिओ से पीछा छुड़ाए। वह दिन के ज़्यादातर चीज़ो के लिए डोरेमोन के यंत्रो पर निर्भर रहता है और यही उसकी आदतों को और बिगाड़ता है।

जहाँ आलस एक परेशानी है, वही नोबिता विद्यालय में भी पीछे रहता है। अपने ज़्यादातर टेस्टो में वह 0 ही लाता है और यही कारण है की वह अपनी माँ से हर रोज़ डाट खाता है। वह हर रोज़ विद्यालय के लिए लेट होता है और उसके शिक्षक उसे कक्षा के बहार खड़ा करा देते है। नोबिता को पढ़ना भी पसंद नहीं है और उसे साथ ही साथ खेल-कूद भी पसंद नहीं, जो जियान को हमेशा निराश करता है। वह यह नहीं मानता, पर जियान की टीम की ज़्यादातर हार नोबिता की गलती के कारण ही होती है। नोबिता भले ही विद्यालय में पीछे क्यों न हो, उसकी रचनात्मकता का कोई मुकाबला नहीं। उसकी रचनात्मकता का पता उसकी डोरेमोन के बेकार यंत्रो को इस्तेमाल करने का तरीका बताते हैं। पर उसकी एकमात्र दिक्कत है की वह अपनी इस रचनात्मकता को दुनिया के सामने नहीं ला पाता। नोबिता आम तौर पर परीक्षाओ में अच्छा नहीं कर पाता, पर एक बार उसे जियान और सुनिओ से ज़्यादा अंक मिले थे। उसकी रचनात्मकता ही कारण है कि वह वर्तनी त्रुटि और व्याकरण संबंधी गलतियों के साथ भी एक कहानी लिख सकता है। उसे अनाड़ी माना जाता है पर वह बहुत अच्छी बन्दूक चलाता है। वह कैट्स-क्रैडल नाम के एक खेल में माहिर है।

रिश्ते

डोरेमोन

नोबिता को एक सच्चा दोस्त माना जा सकता है। डोरेमोन और नोबिता के बीच एक शक्तिशाली दोस्ती है जो कोई इंसान नहीं तोड़ सकता। बहुत सारे एपिसोड में तोह यही देखा जा सकता है कि डोरेमोन और नोबिता को अलग नहीं किया जा सकता। वे दोनों हमेशा एक-दूसरे के समर्थ रहते है, भले ही डोरेमोन को नोबिता की बच्चो वाली हरकते और उसकी रोने की आदत पसंद नहीं।

शिजुका

बचपन से ही नोबिता को शिजुका पसंद है और उसपर नोबिता का एक क्रश भी है। नोबिता हमेशा शिजुका को डोरेमोन के यंत्रो से प्रभावित करने की कोशिश करता है, पर हमेशा देकिसुगि की वजह से फ़ैल हो जाता है। इसके बावजूद, डोरेमोन के टाइम टी. वी. के हिसाब से, नोबिता शिजुका से ही शादी करेगा और उनके बेटे का नाम होगा नोबिसुके। ऐसा बहुत बार हुआ है कि नोबिता अन्यव्हेर डोर से शिजुका से मिलने के चक्कर में उसके बाथरूम में जाकर उसे नहाते हुए पाता है। जब भी नोबिता कुछ उल्टा-फुलटा कह देता है, शिजुका उसे थप्पड़ मरकर उसके गालो पर निशाँ छोड़ देता है। वे दोनों बहुत काम ही लड़ते हैं, और अगर वे दोनों किसी कारण से झगड़ भी लेते है, तो एपिसोड के अंत तक वे दोनों फिर से दोस्त बन जाते हैं।

ताकेशी ग़ौडा (जियान)

नोबिता के सामने जियान एक दगाई है, मुश्किलों के वक़्त में नोबिता जियान की मदद करने को हमेशा तैयार रहता हैІ जियान कहता है, "अगर मैं नोबिता को एक दिन भी नै पीटूँ, मुझे भूक नहीं लगती और नींद नहीं आती। "नोबितास साउथ से एडवेंचर" मूवी में जब नोबिता की शिप एक पायरेट शिप से टकरा जाती है, तब जियान ही आखिर तक नोबिता की हाथ को पकड़कर रखता है, हलाकि उसका हाथ छूट जाता है। हाथ छूट जाने के बाद गियान बहुत रोटा-चिल्लाता है क्योंकि उसे लगता है की उसकी वजह से ही नोबिता छूट गया।

सुनिओ होनेकवा (सुनिओ)

सुनिओ नोबिता का आधा-दुश्मन-आधा-दोस्त है। जभी सुनिओ का जियान के साथ रहने का मन करता है, वह उसके समर्थ ही रहता है
और नोबिता को पीटता है। लेकिन जब सुनिओ को एहसास होता है की जियान उसका भी फायदा उठाकर उसके सामान छीनकर वापस नहीं करता, तभी वह जियान के विरूद्ध जाकर उसे सबक सीखने की योजनाए बनाता है।

डेकिसुगि

डेकिसुगि नोबिता का हमेशा से दुश्मन है। नोबिता देकिसुगि से जलता है क्यूंकि शिजुका नोबिता से ज़्यादा देकिसुगि को पसंद करती है, और जभी नोबिता शिजुका  को प्रभावित करने की कोशिश करता है, डेकिसुगि सामने आकर खेल बिगाड़ देता है।

तमाको नोबी

तमाको नोबी नोबिता की माँ है जो उसे अक्सर अपने ख़राब अंक के कारण डांटते हैं। ज़ाहिर सी बातो के लिए नोबिता अपनी माँ को एक 'बेरहम, डरावनी, खारिज सी राक्षस समझता है जो नोबिता को अपने सामने बिना किसी वजह के माफ़ी मंगवाना चाहती है, पर इसका बिलकुल उल्टा, वह नोबिता को सवारते हुए देखना चाहती है।

नोबिसुके नोबी

नोबिता के पापा। वे ऑस्कर काम पर रहते हैं और घर पे होते वक्त नोबिता को देखते हैं।

सेवाशी नोबी

पर-पोता है जिसने डोरेमोन को बीसवीं सदी में भेजा था ताकि डोरेमोन उसकी भविष्य का ख्याल रख सके।

नोबिसुके

नोबिसुके, नोबिता और शिजुका का पहला और एकमात्र जाना संतान है।

डोरा

जब नोबिता उससे पहली बार मिला था, तब उसने उसे चैलेंज किया था। अगर नोबिता जीतता, तो वो मिनी-डोरा को रैट रोबोट आर्मी से बचने के लिए डोराराइनो के फुटबॉल टीम में हिस्सा लेता। हालांकि उस समय किड के एक्रोफोबिया के इस्तेमाल से डोरमेड III के खातिर जीत गया (युद्धभूमि इमारत के ऊपर थी और मंज़िल कांच की थी), नोबिता की बन्दूक चलने में प्रवीणता डराओ से लड़ने लगी थी और उन्होंने डोरेमोन को ग्रांटन से बचाने के लिए एक साथ काम किया।

ईचि

Doraemon: Nobita in the Wan-Nyan Spacetime Odyssey मूवी में नोबिता का पहला (और शायद एकमात्र) पालतू जानवर। नोबिता को वह लावारिस कुत्ता पहली बार मिला जब वह सुनो के गुमे हुए गेंद को ढूंढ़ने में लगा था, जिसे ईचि ने ढून्ढ लिया था। वह बल्ले को लाते वक्त काफी हद तक डूब गया था, पर नोबिता ने उसे बचा लिया। जब नोबिता और डोरेमोन ने समय में पीछे जाकर जानवरो का राज्य बनाया, तब उसने ईचि को "हैमर एंड बॉल" खेलना सिखाया, और उससे वादा किया कि वह अगले दिन उससे मिलने फिर आएगा।

उस गेंद का धागा गलती से टूट गया था, और ईचि ने उसे एक स्मरण के रूप में रखा और नोबिता के लिए इंतज़ार करता रहा। नोबिता टाइम मशीन हादसे के कारण कभी वापस नहीं आया। ईचि बड़ा हुआ और "नो (नोबिता के नाम से)" राज्य का पहला राष्ट्रपति बना। जब ईचि बड़ा हुआ, उसने अपना एक टाइम मशीन बनाया। लेकिन टाइम होल के परेशानी के कारण, वह वापस एक बच्चे में बदल गया और अपने याद्दाश को खोते हुए अपने समय से १००० साल बाद पहुँच गया। उसकी याद्दाश मूवी के आखिर में लौट जाती है।

सामान्य ज्ञान

  • माँगा में, जब नोबिता बड़ा होता है, तब उसकी एक आँख सर्जरी होती है। यह १९७९ ऐनिमे में नहीं होता, पर २००५ ऐनिमे में ज़रूर होता है।
  • नोबिता बहुत सारे ऐनिमे चरित्रों से मिलता-जुलता है, जैसे कितरेत्सु देहयाक्का से एईची किते। शारीरिक चरित्र में वह निंजा हत्तोरि-कुन से केनिची मित्सुबा जैसा है। शारीरिक चरित्र में वह निंजा हत्तोरि-कुन से केनिची मित्सुबा जैसा है।
    • उसका चरित्र सारे फुजीको फुजियो के कामो में एक जैसा हो सकता है, क्योंकि दिखाए गए सारे चरित्र फुजीको फुजियो के कामो से ही हैं।
  • अगस्त ७ में जन्म होने के कारण, नोबिता गैंग में सबसे छोटा है (२००५ सीरीज में, डोरेमोन के अलावा)।
  • वह ऐनिमे में माँगा से काफी ज़्यादा अक्सर रोता है (खासकर की १९७९ ऐनिमे में)।
  • नोबिता ने एक अलियास का इस्तेमाल किया है, "नोबिको नोबी (野比のび子)"।
  • नोबिता से सीखे नैतिकता:
    • कभी भी किसी के लिए हर न मानना।
    • हमेशा दूसरो पर निर्भर रहना अच्छा नहीं होता।
  • नोबिता के आँखे कभी भी एक जैसे नहीं दिखते हैं। कभी-कभी वह संख्या ३ जैसे दिखते है, कभी वह गहरे काले होते है, और कभी-कभी, हाल के फिल्मो में, वह साधारण आँखे हैं।
  • जब उसे किसी पक्षी से संबंधित किया जाता है, उसे हमेशा गौरैया से सम्बंधित किया जाता है, जो सामान्यता और दुर्बलता का प्रतिनिधित्व करती है।
  • जब बात जानवरो की आती है, नोबिता आम तौर पर एक कछुआ है, जो दुर्बलता और आलस का प्रतिनिधित्व करता है।
  • नोबिता हमेशा अपने जेब में एक टाके-कॉप्टर रखता है ताकि जब भी उसे उड़ने की ज़रुरत हो वह इसे इस्तेमाल कर सके।
  • नोबिता "नोबिता" ("伸び太") शब्द से आता है जिसका मतलब है "बड़े होकर ताकतवर और साफ़ बनना"।
  • नोबिता का नाम असल में अंग्रेजी डब में नहीं बदला है। "नोबी" बस एक उपनाम है और उसका नाम असल में नोबिता ही है। यह ऑफिशियल डोरेमोन USA वेबसाइट में लिखा गया है। वह मात्र चरित्र जिनके नाम बदले गए है, वह हैं शिजुका और सुन्यो, क्योंकि "बिग जी" भी एक उपनाम है।
  • माँगा के पहले कुछ कहानियो में, नोबिता को नौ साल का बताया जाता है। यह साबित होता है जब मेमोरीज ऑफ़ ग्रंड्मा कहानी में नोबिता और डोरेमोन उस समय में जाते हैं जब नोबिता तीन साल का था। नोबिता कहता है कि वे छः साल पीछे गए हैं, साबित करते हुए कि वह अब नौ साल का है।
  • नोबिता के डोरमोनो के साथ बहुत से लक्षण मिलते हैं:
    • उसकी निशानेबाज़ी डोरा द किड के समान (या उससे बेहतर) है।
    • वह एल मेटाडोरा की तरह झपकियाँ लेना पसंद करता है।
    • उसे डोरमेड III की तरह तैरना नहीं आता।
    • डोरा-निकोव की तरह उसके काफी इच्छाएं हैं।
    • डोरा-राइनो की तरह मस्त है।