Doraemon Wiki
Advertisement
Doraemon Wiki

नोबिता बना नोबिको (अंग्रेजी: आई एम नोबिको; जापानी: ボクのび()ちゃん) डोरेमोन २००५ ऐनिमे धारावाहिक का एक एपिसोड है। यह पहली बार टीवी असाही पर २५ नवम्बर, २०११ को प्रकाशित हुआ था।

प्लॉट[]

एपिसोड के शुरुआत में नोबिता और जियान झगड़ रहे होते हैं पर नोबिता हार जाता है। नोबिता डोरेमोन के पास जा कर उससे एक यंत्र माँगता है जो उसे लड़की में बदल देगा। डोरेमोन ट्रांसफॉर्मेशन हेडबैंड निकालता है, और उसे समझाने लगता है कि यह काम कैसे करता है। बदलाव के समय डोरेमोन "डोराको" में बदल जाता है, और नोबिता को अजीब लगने लगता है, और डोरेमोन को गुस्सा आने पर वह हेडबैंड उतार लेता है। नोबिता डोरेमोन से अपने लिए वह हेडबैंड माँगता है और डोरेमोन बिना सोचे-समझे उसे वह दे देता है। नोबिता "नोबिको" में बदल जाता है और अपने शरीर की तरफ देखता है; डोरेमोन उसे बताता है कि पूरी दुनिया अब उससे नोबिता के बजाय "नोबिको" की तरह वर्ताव करेगी।

उसी वक्त तमाको कमरे में आती है और नोबिता घबरा जाता है कि वह उसे लड़की की तरह कपड़े पहनने के लिए डाँटेंगी, पर वह बस उन्हें स्नैक्स देने आई थीं। नोबिता डोरेमोन से कहता है कि तमाको ने उसे "नोबिको" कहा, और डोरेमोन नोबिता से कहता है कि उसे एक लड़की जैसे आवाज़ और वर्ताव में सबको जवाब देना होगा ताकि किसी को शक न हो। नोबिता लड़की जैसे हरकतें करने की कोशिश करता है, और डोरेमोन शर्मिंदगी में गहरी साँस लेता है। जब वे तेज़ी से बैठने जाते हैं, तमाको नोबिता को डाँटती है क्योंकि वह 'ठीक से' नहीं बैठा। नोबिता फिर माफ़ी माँग कर ठीक से शिज़ुका की तरह बैठता है। स्नैक्स खाने के बाद नोबिता वापस लड़के के रूप में आ जाता है और डोरेमोन उसे हेडबैंड लौटाने को कहता है, पर वह उसकी बात नहीं मानता और यंत्र के साथ ही विद्यालय चला जाता है। डोरेमोन को चिंता होने लगती है।

विद्यालय में जियान और सुनियो नोबिता के साथ एक मज़ाक करने का योजना बना रहे होते हैं। वे चॉक का डस्टर कक्षा के दरवाज़े के ऊपर रख देते हैं। नोबिता कक्षा में घुसने से पहले हेडबैंड पहन लेता है, और अंदर जाते ही उसके साथ मज़ाक हो जाता है। जियान और सुनियो कुछ देर हँसते हैं पर उन्हें अचानक पता चलता है कि वह एक लड़की है। शिजुका उन्हें एक बुली की तरह हरकतें करना बंद करने को कहती है, और नोबिता सोचता है की 'तो लड़कियाँ इसी तरह एक दूसरे की मदद करती हैं'। नोबिता उठ कर कहता है कि सब ठीक है, और अपना चश्मा उतारता है - जियान को वह बहुत प्यारी लगती है। सुनियो उसे बताता है कि कुछ ठीक नहीं हो रहा, और दोनों उससे माफ़ी माँगते हैं। नोबिता देखता है कि जियान लड़कियों के साथ अलग तरीके से पेश आता है। जियान को उससे दोस्ती करने का बहुत मन होता है और वह पूरे दिन उसके लिए काम करता है, और यहाँ तक कि कक्षा में पानी गिराने का इलज़ाम भी अपने ऊपर लगा देता है।

जियान नोबिता को आखिर में खाली मैदान में उससे दोस्ती के अनुरोध के लिए बुलाता है, पर नोबिता और डोरेमोन को लगता है कि वह उसे पीटने वाला है। नोबिता जल्दी से नदी के पास तक उससे माफ़ी माँगने के लिए जाता है पर वहाँ उसका बैंड नीचे गिर जाता है। जियान को सच्चाई जान कर बहुत गुस्सा आता है, और वह नोबिता के पीछे भागने लगता है।

पात्र[]

इस्तेमाल किए गए यंत्र[]

  • ट्रांसफॉर्मेशन हेडबैंड
  • बैम्बू-कॉप्टर
  • एयर केनन (बस दिखा; इस्तेमाल नहीं हुआ)

सामान्य ज्ञान[]

  • यह उन कई "सेलर मून" ट्रांसफॉर्मेशन शेनानिगानों में से एक है।
  • १९७९ संस्करण में नोबिको का नाम कुछ और है।
  • यह दूसरी बार है जब नोबिता अपना चश्मा उतारता है; उसने ऐसा पहली बार एपिसोड द सब्स्टिटूशन रोप स्टोरी में किया था।
Advertisement