Doraemon Wiki
Advertisement
Doraemon Wiki

पीसुके, अमेरिकी माँगा में क्विस्टर, नोबिता का पहला और एकमात्र पालतू डायनासोर है जो डोरेमोन के पहले फिल्म (१९८० में प्रदर्शित की गई), रीमेक (२००५ में प्रदर्शित की गई), लम्बे कहानियों के पहले भाग और छोटे कहानियों के दसवें भाग में दिखता है। उसकी जाति है फुटाबासौरस (जापानी में फुताबा-गिलहरी)। उसके और नोबिता के बीच एक दृढ सम्बन्ध है।

कहानी[]

नोबिताज़ डायनासोर[]

नोबिता को उसका अंडा मिलने के बाद उसने इसे सेने और उसे "पीसुके" नाम देने का फ़ैसला लिया। पीसुके के पूरी तरह बड़े हो जाने तक उनके बीच एक काफी अच्छी सम्बन्ध थी। एक रात, नोबिता बीमार था और उसने डोरेमोन से पीसुके को खिलने को कहा, पर पीसुके न माना और नोबिता के कमरे में आ गया। पीसुके को नोबिता की याद आती रही और नोबिता ने फिर डोरेमोन से उसे तालाब में छोड़ आने को कहा।

दोरुमान्स्टेइन ने नोबिता के साथ पीसुके को बेचने के लिए बातचीत की क्योंकि पीसुके इंसानों पर भरोसा करता है। नोबिता असहमत है और वह अपने युग में पीसुके को वापस करेगा। डोरेमोन और नोबिता सफलतापूर्वक उस युग में वापस चले गए हालांकि काले लोग उनका पीछा करते हैं। नोबिता और पीसुके ने एक दूसरे को विदाई दी। डोरेमोन जियान, सुनियो और शिज़ुका के साथ नोबिता के पालतू को देखने के लिए टाइम TV का इस्तेमाल करते हैं, और उसे जल्द ही एहसास होता है कि वे उसे गलत जगह और गलत समय में ले आए हैं। वे पीसुके से मिलने वापस उसके युग में जाते हैं। पर वहां पहुंचकर उनका टाइम मशीन टूट जाता है और इसी कारण वे जापान वापस जाने के लिए टाके-कॉप्टर का इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि समय छेड़ नोबिता के घर पर है।

उन पर कुछ डिमॉरफोडों हमला करते हैं और दोरुमान्स्टेइन उन्हें बचा लेता है। उसके बाद उनके बीच कुछ और बात-चीत हुई, और दोरुमान्स्टेइन उन्हें पीसुके के बदले घर तक एक मुफ्त यात्रे का प्रस्ताव देता है। सुनियो प्रस्ताव स्वीकार करना चाहता है पर शिज़ुका मन कर देती है, यह समझकर कि यह पीसुके के लिए काफी निर्दयी व्यवहार होगा। सुनियो जियान को मना लेता है, पर क्योंकि नोबिता ने उसे कही गिरने से बचाया था, वह नोबिता को समर्थित करता है। आखिर में सुनियो दूरी की परवाह किए बिना चलेगा। समूह एक योजना बनता है पर वह असफल होता है क्योंकि शिज़ुका, जियान और सुनियो को पकड़ लिया जाता है।

नोबिता और डोरेमोन उन्हें बचने जाते हैं और पीसुके को पीछे छोड़ देते हैं। पीसुके भाग जाता है और झरने को चढ़ने की कोशिश करता है, जो कई टाइम पैट्रॉल रोबोटों को चेतावनी दे देता है। शिकारियाँ फिर एक बार पीसुके की माँग करते हैं, और कहते हैं कि टी-रेक्स उन्हें खा जाएगा। ख़ुशकिस्मती से, टाइम पैट्रॉल वहां आ जाती है और दुश्मनों को पकड़ लेती है। जापान वापस जाने से पहले नोबिता एक बार फिर पीसुके से अलविदा कहता है।

नोबिताज़ न्यू डायनासोर[]

जब नोबिता और क्यू और म्यू समुद्र में गिर जाते हैं, पीसुके उन्हें बचाता है। हालांकि नोबिता को यह नहीं पता था कि उसे और क्यू को पीसुके ने बचाया था, उसे यह भी नहीं पता था की पीसुके मेसोजोइक युग में जीवित था। पीसुके पहली फिल्म और उसके रीमेक के बारे में कई फ्लैशबैकों में आया।

रिश्ते[]

नोबिता नोबी[]

नोबिता और पीसुके के बीच एक दृढ़ सम्बन्ध है। हालाँकि उसे कई बार पीसुके को बेचने के लिए पुछा गया, उसने हर बार मना कर दिया, क्योंकि उसे पीसुके की परवाह थी। नोबिता पीसुके को उसके युग में वापस कर देता है क्योंकि उसे पता था कि यही सबसे अच्छा होगा। उसे छोड़ आने के बाद के रात वह पीसुके के गेंद को साथ ले कर सोता है।

Advertisement