Doraemon Wiki
Advertisement
Doraemon Wiki

पोको, जिसका कोड-नाम है T-०२, एक छोटा रोबोट है जिसे रोबोट सेना ने पकड़ने की कोशिश की और जो अपनी माँ से अलग हो गया। वह तेईसवीं फिल्म नोबिता एंड द रोबोट किंगडम में दिखता है।

कहानी[]

रोबोट राज्य में रानी जैनी सारे रोबोटों को पकड़कर उन्हें शुष्क बनाना चाहती है। पोको की माँ को पकड़ लिया गया पर पोको टाइम-स्पेस में टेलिपोर्ट हो गया। जब नोबिता गलती से भविष्य से सारे रोबोटों को बुला लेता है, वह भी नोबिता के समय में खींचा आता है। यह समझकर की उसने माँ को पकड़ने वाले रोबोटों में से असोबो भी था, वह असोबो से लड़ता है और काफी घायल हो जाता है। डोरेमोन को तब ही पता चला कि वह एक रोबोट है और उन्होंने उसे उसके समय में वापस पहुँचाने का फ़ैसला लिया।

रिश्तें[]

मारिया[]

मारिया उसकी माँ है। वह उनसे बिछड़ गया था जब रोबोट सेना उनके पीछे पड़ी थी। पर उसे और एक फोजी को चैपेक द्वारा धरती पर ले आया गया था। वह वहां टूट जाता है। ज़रा ठीक होने के बाद वह अपनी माँ से मिलने की कोशिश करता है पर उसे सेना से डोरेमोन और नोबिता द्वारा बचा लिया जाता है। कहानी के अंत में चैपेक महल को एक राकेट में बदल देता है और वह डोरेमोन और पोको के साथ उड़ने वाला होता है; वह राकेट कुछ ही समय में चाँद से टकरा जाता। पर चैपेक की मदद से राकेट में तीनों सही-सलामत बाहर आ जाते हैं।

रानी जैनी[]

मारिया उसकी दत्तक माँ है क्योंकि उसकी माँ उसके बचपन में ही गुज़र गई थीं। वह और पोको साथ दोस्त बन जाते हैं और साथ बड़े होते हैं। पर एक बार किसी परियोजना के निर्माण के समय एक रोबोट को बचाते राजा अतोमू की मृत्यु हो गई। इसके चलते वह राज्य के सारे रोबोटों के भावनाएँ हटाने लगी। वह सारे ड्रोइड फौजियों को दुसरे रोबोटों की भावनाओं को हटाने के लिए उन्हें पकड़ने का आदेश देती है। पोको और मारिया को भी पकड़ लिया जाता है, पर पोको भाग निकलता है। जब डैस्टर डोरेमोन को पकड़ लेता है, पोको कोंगफाइटर से लड़ता है और जीत जाता है। महल के अंदर डैस्टर डोरेमोन के कवच पर ट्रांसमीटर लगा देता है जिसका वह पोको और डोरेमोन का पता लगाकर उन्हें हारने के लिए करता है।

रेत के तूफ़ान में चलते समय डैस्टर जैनी को एक चट्टान से गिराने के लिए अपने एक फौजी का इस्तेमाल करता है। वह होश खोने से पहले कुछ दूरी तक चलती रहती है। वह पोको को मिलती है और वह उसे रेनबो वैली में ले आता है। वह वहाँ रहकर राज्य में शांति लाने के ज़रुरत को समझती है और पोको, नोबिता और उसके दोस्त, और डोरेमोन के साथ मिलकर युद्ध में डैस्टर को हराते हैं।

नोबिता और डोरेमोन[]

नोबिता बाईसवीं सदी के विभागीय भंडार से सौ के बराबर रोबोट मँगवाता है और पोको उनमें से एक चुना जाता है। जब डोरेमोन सारे रोबोटों को वापस भेज जाता है, सिर्फ वहीँ एक होता है जो वापस नहीं जाता। डोरेमोन और उसके दोस्त यह देखकर हैरान होते हैं कि पोको धरती के रोबोटों जैसा नहीं है, और तभी उसे उसके गृह ग्रह पर छोड़ने जाकर चैपेक की खातिरदारी में रहते हैं। एक रात नोबिता के पेशाब करने के बाद, पोको अपनी माँ से मिलने निकता है, पर नोबिता उसे यह कहकर रोक लेता है कि वह अभी महल में जाने के लिए पूरी तरह तैयार नहीं है और उसे वापस घर ले जाता है। अगले दिन उसे अपनी माँ शहर में मिलती है पर ड्रोइड सेना उसके पीछे पड़ जाती है। डोरेमोन उसे बचाने जाता है पर वह खुद भी गिरफ्तार हो जाता है।

लड़ाई के बाद वह उसे चिकित्सक के पास ले आता है। पर चिकित्सक देखता है कि सेना अभी भी उनके पीछे हैं। तब डोरेमोन और उसके समूह, पोको कुरुरिम्पा, चिकित्सक और उसके पालतू रेनबो वैली की तरफ भागने लगते हैं। जब डोरेमोन डैस्टर को हरा देता है, डैस्टर महल को एक राकेट में बदल देता है जो चाँद की तरफ बढ़ रहा होता है, पर कहानी के अंत में पोको सब को बचा लेता है।

Advertisement