Doraemon Wiki
Advertisement
Doraemon Wiki

फिनीशिया एक डायनासोर जैसे दिखने वाला और आग-उगलने वाला जीव है जो फिल्म डोरेमोन: नोबिता और बर्डोपिया का सुल्तान में दिखा था। इसे फिल्म का असली प्रतिपक्षी माना गया था क्योंकि इसे तबाही के अलावा और कुछ नहीं चाहिए था।

प्लॉट[]

कई साल पहले जब वैज्ञानिक और पक्षियाँ बर्डोपिया आए थे, फिनीशिया एक जीव था जिसने उस दुनिया में अपना घर बनाया था। वैज्ञानिक को इस बात का डर था कि तबाही के लायक हो सकता है, तो उन्होंने उसे पर्वतों के खातिर कर दिया और उसे भारी बर्फ के नीचे कैद कर दिया। किसी और को इस जीव को आज़ाद करने से रोकने के लिए उन्होंने जीव के पास ही एक वीडियो डिवाइस बनाकर आने वाले पीढ़ियों के लिए एक चेतावनी के लिए मिट्टी में दबा दिया।

जैसे पीढ़ियाँ आती और जाती गई, फिनीशिया की कहानी एक किंवदंती बनकर रह गई। इस किंवदंती को आखिरकर प्रोफेसर हौ डिकोड करते हैं पर कमांडर सीग्रिड जिसकी इंसानों से काफी पुरानी दुश्मनी है, इसका गलत इस्तेमाल करता है, अपने सहायकों की मदद से प्रोफेसर को किडनैप करके उसकी मदद जीव के स्थान को निकालकर उसे ज़िंदा कर देता है। डोरेमोन और इकारुस समय पर आकर उसके काम को देर करने में कामयाब होते हैं। डोरेमोन फिनीशिया को डिवॉल्व करने के लिए यंत्र निकालता है, पर बेबीलॉन के बीच में आ जाने से यंत्र में गलत सुविधा सक्षम हो जाती है और फिनीशिया पर रौशनी पड़ने पर वह और ताकतवर बन जाता है।

आखिर में नोबिता और डोरेमोन को वैज्ञानिक का छिपाया हुआ टाइम मशीन मिलता है, तो नोबिता और गुसुके फिनीशिया का ध्यान भटकाते हैं जहाँ डोरेमोन उस पर वार करने को तैयार होता है - गोली का उस पर कोई असर नहीं होता, तो वे उसे टाइम मशीन की मदद से अतीत के अंतरिक्ष में भेज देते हैं, और वह कभी वापस नहीं आ पाता।

सामान्य ज्ञान[]

  • उसका नाम तो 'फ़ीनिक्स' से ही आया है।
  • फिनीशिया उन कुछ ही प्रतिपक्षियों में से है जो बोल नहीं सकते।
Advertisement