Doraemon Wiki
Advertisement
Doraemon Wiki
Bangladesh

बांग्लादेश में डोरेमोन का मतलब है २०१४ से २०१७ तक बांग्लादेश में प्रकाशित हुई डोरेमोन की १९७९ ऐनिमे।

माँगा[]

हालाँकि ऐनिमे बांग्लादेश में सफल हुआ है, वहाँ माँगा प्रकाशित नहीं हुई है।

ऐनिमे[]

फरवरी २०१३ से पहले बांग्लादेश में डिज्नी चैनल चलाया जाता था। फरवरी २०१३ को बांग्लादेश सर्कार ने चैनल पर प्रतिबंध लगा दिया क्योंकि बच्चे अपने मातृभाषा बंगाली से ज़्यादा हिंदी के आगे उजागर थें। मगर प्रतिबन्ध के बाद बच्चे खुश नहीं थें क्योंकि उन्हें उनका पसंदीदा टीवी शो भी नहीं मिल पा रहा था। इसके चलते बांग्लादेश अपना एक डब किया गया संस्करण लाया। धोनी चित्र सी. कंपनी ने १९७९ ऐनिमे का एक बंगाली डब बनाया और इसे बंगाली केबल चैनल एशियन टीवी पर १ अप्रैल, २०१४ से प्रकाशित किया गया। थाई और हिंदी डब की तरह डोरेमोन को बंगाली में भी डोरेमोन (न कि डोरैमोन) उच्चारण किया जाता है। वर्तमान में डब पूरी तरह रुक चुका है।

हिन्दी डब पर बांग्लादेश में फिर भी पूरी तरह से प्रतिबंध नहीं लगाया गया था, क्योंकि हंगामा टीवी वहां फैलने लगा था। डिज्नी चैनल एशिया को अंतर्राष्ट्रीय अंग्रेजी प्रकाशन की इजाज़त दी गई थी। पर जनवरी २०१८ से हंगामा टीवी ने डोरेमोन का प्रकाशन बंद कर दिया जहाँ भारत/फ्रांस और पाकिस्तान के राजनेताएँ और रूढ़िवादी कार्यकर्ता टीवी से इस शो को हटाने के लिए अभियान लगाने लगे क्योंकि उनका मानना था कि यह शो बच्चो को "बिगाड़" देता है। इसका मतलब है कि इस समय डोरेमोन की हिंदी डब को बांग्लादेश में देखा नहीं जा सकता।

गीत[]

प्रारंभिक गाने डोरेमोन नो उता को बंगाली में डब कर प्रारंभिक गाने के रूप में प्रयोग किया गया है। हालाँकि गाने का पूरा वीडियो वैसे ही रहता है, उसके आखिरी सीन जहाँ पांचों पात्र एक पंक्ति में चलते हैं, को पूरी तरह डोरेमोन के बंगाली लोगो से बदल दिया गया है। पर इस संपादना को पलटा दिया गया और अब पूरे असली वीडियो का इस्तेमाल होता है।

कोई भी अंत का गीत पूरी तरह डब नहीं हुआ था। बोकुताची चिक्यूजीं के छोटे से हिस्से को ले कर उसके ऊपर टेक्स्ट "धोनी चित्र सी. द्वारा बंगाली अडॉप्टेशन" लिखा जाता है।

स्वर अभिनेताएँ/अभिनेत्रियाँ[]

बदले गए पात्रों के नाम[]

सिर्फ कुछ ही पात्रों के नाम बदले गए हैं:

  • डोरेमोन: डोरेमोन Dorēmon
  • डोरामि - डोरेमी Dorēmi
  • सुनियो - सुनियो Suniyo
  • नोबिरौ - माणिक
  • एक एपिसोड में अनजान लड़का - खोका (बंगाली में "बच्चा")
Advertisement