Doraemon Wiki
Advertisement
Doraemon Wiki

बैम्बू-कॉप्टर (タケコプター टाके कोपुता) (अंग्रेजी डब में द हॉप्टर) बाईसवीं सदी का एक यंत्र है जिससे उड़ा जा सकता है।

दिखावट[]

बैम्बू-कॉप्टर एक पीले रंग का यंत्र है जिसमें दो रोटार हैं जो एक डंडी से जुड़े हुए हैं, जो वापस एक बड़े बेस से जुडी हुई है। यह पैंट के जेब में आराम से घुस सकता है। कभी-कभी इसके ऊपर या नीचे एक बटन भी रहता है, वर्ना यह सर पर लगाते ही अपने आप काम करने लगता है। डोरामि का बैम्बू-कॉप्टर गुलाबी रंग का है।

असुविधाएँ[]

  • यह ज़्यादा भारी वज़न नहीं उठा सकता।
  • उड़ने वाले से पंछियाँ टकराने पर वह नीचे गिर सकता है।
  • इससे ज़्यादा देर उड़ने पर इसकी बैटरी ख़त्म हो सकती है, जो बिना किसी सूचना के होता है और यह खतरनाक है अगर उपयोगकर्ता समंदर या पानी के ऊपर से, या किसी भी ऐसे जगह के ऊपर से उड़ रहा होता है जहाँ ठीक से लैंड नहीं किया जा सकता।
  • उड़ने वाले को नीचे उड़ते समय इलेक्ट्रिक पोल और पेड़ों का ध्यान रखना पड़ता है।
  • अगर कुछ उड़ने वाले की तरफ उड़ते हुए आता है, उसे चोट लग सकती है।

सामान्य ज्ञान[]

  • डोरेमोन माँगा के पहले अध्याय में इसे 'ड्रैगनफ्लाई कॉप्टर' कहा जाता था।
  • यह यंत्र 'ज़िन्दगी संवार दूँ' में आता है, पर इसका सन्दर्भ है 'हेली-कोपता!'। (आसमाँ को छू लूँ, तितली बन उड़ूँ- हाँ, हेली-कोपता!)
  • थाई में इसका नाम है คอปเตอร์ไม้ไผ่
  • तुर्की संस्करण में इसका कोई आधिकारिक नाम नहीं है, पर इसे 'प्रोपेलर' कहा जाता है।
  • बंगाली में इसका नाम है "बाशेर हेलीकोप्टर" ('বাঁশের হেলিকোপটার') जिसका मतलब है 'बाँस का हेलीकॉप्टर'।
  • ज़्यादातर LUK अंतरराष्ट्रीय संस्करणों में इसे 'कॉप्टर कैप' कहा जाता है।
  • बैम्बू-कॉप्टर अलग-अलग रंगों में आता है।
Advertisement