Doraemon Wiki
Advertisement
Doraemon Wiki
Brazil

ब्राज़ील में डोरेमोन का मतलब है ब्राज़ील में प्रकाशित डोरेमोन ऐनिमे की ब्राज़ीली पुर्तगाली डब।

माँगा[]

माँगा को ब्राज़ील में कभी प्रकाशित नहीं किया गया।

ऐनिमे[]

चित्र:Doraemon Brazilian Costume.png

ब्राज़ील में यह ऐनिमे अपने ही डोरेमोन, ओ सुपर-गातो नाम पर है, जबकि रेड-मंचेते चिल्ड्रेन्स प्रोग्राम द्वारा प्रकाशित पुर्तगाली नाम क्लुबे दे क्रिअनसा था (यह बात अनजान है कि २००५ ऐनिमे धारावाहिक को डोरेमोन, ओ गातो दो फ्यूचोरो के नाम पर क्यों प्रकाशित किया गया था)। डब्लूटीसी संचार द्वारा प्रकाशित १९७९ धारावाहिक के पुर्तगाली डब को खोया हुआ मीडिया माना जाता है। पहले, डब्लूटीसी संचार ने ब्राज़ीली शो तुर्मा दे मोनिका के कुछ स्वर-अभिनेताओं के साथ डोरेमोन के १९७९ धारावाहिक के एपिसोडों को डब किया, पर वह असफल रहा। उसके बाद, सतो कंपनी ने ऐनिमे धारावाहिक को भी २०१० के बाद डब किया। २००५ ऐनिमे धारावाहिक को २०१९ में प्रकाशित किया गया जहाँ स्क्रिप्ट असली जापानी संस्करण का था, पर पात्रों के नाम अमेरिकी डब से थें। यह ब्राज़ील में नेटफ्लिक्स पर भी उपलब्ध था।

सामान्य ज्ञान[]

  • हालाँकि किसी भी देश ने अमेरिकी डब से आधार नहीं लिया (क्योंकि सब असली जापानी संस्करण से ही आधार लेते हैं), ब्राज़ील ने एपिसोडों के स्क्रिप्ट जापानी से लेते हुए भी पात्रों के नाम अमेरिकी डब से लिए हैं, और इस कारण यह ऐसा करने वाला पहला देश है।
  • यूट्यूब चैनल "डोरेमोन ब्रासिल" ने २००५ ऐनिमे के कई ब्राज़ीली एपिसोड अपलोड किए थें, पर उन्हें शायद टीवी असाही के कॉपीराइट स्ट्राइक के चलते हटा दिया गया।
  • जियान को १९७९ ऐनिमे में ताता गुएर्नियरी और २००५ ऐनिमे में उसके बेटे केओ गुएर्नियरी ने आवाज़ दिया।
Advertisement