Doraemon Wiki
Advertisement
Doraemon Wiki
India

भारत में डोरेमोन का मतलब है डोरेमोन ऐनिमे के भारत का भारतीय अंग्रेजी, हिन्दी, तमिल और तेलुगु अडॉप्टेशन। भारत में क्रेयॉन शीनचैन के साथ लाइसेंस बस स्पेसटून के पास है।

माँगा[]

भारत में धारावाहिक के इतने ऊँचे प्रसिद्धि के बावजूद माँगा को वहाँ प्रकाशित नहीं किया गया, क्योंकि ऐनिमे माँगा से ज़्यादा मशहूर है।

ऐनिमे[]

१९७९ ऐनिमे[]

हंगामा टीवी पर १९७९ ऐनिमे के धारावाहिक को हिन्दी, तमिल और तेलुगु में १३ फरवरी, २००५ को प्रकाशित किया गया किया गया था। यह चैनल पर दिखाए गए सबसे मशहूर प्रोग्रामों में से एक बन गया, और इसे तब से प्रकाशित किया जा रहा है। ५०० से भी ज़्यादा एपिसोड डब हो चुके हैं। १९ नवंबर, २०१० से डिज्नी चैनल, हंगामा टीवी के साथी चैनल पर शो के रीरन को दिखाया गया। बाद में डिज्नी चैनल ही डोरेमोन के नए एपिसोडों को लाया। अमेज़न प्राइम वीडियो भारत पर डोरेमोन के हिंदी, तमिल और तेलुगु डब उपलब्ध हैं। २०१८ के आखिर में हंगामा टीवी ने १९७९ ऐनिमे के हिंदी/तमिल/तेलुगु डबों को प्रकाशित करना बंद कर दिया।

२००५ ऐनिमे[]

डोरेमोन के २००५ ऐनिमे के एपिसोडों को २०१३ के शुरुआत में डिज्नी चैनल पर न्यू डोरेमोन के नाम से प्रकाशित किया जाने लगा। बाद में यह २०१४ के शुरुआत में हंगामा टीवी पर भी चालू हुआ। २०१८ के शुरुआत में हंगामा टीवी ने हिंदी/तमिल/तेलुगु के डब को प्रकाशित करना बंद कर दिया, पर डिज्नी चैनल पर ये अभी भी डब हो कर प्रकाशित होते हैं। ४ फरवरी, २०२० से डिज्नी चैनल भारत पर एक भारतीय अंग्रेजी डब भी चालू हुआ था, पर जल्द ही बंद हो गया।

२०२० से टाइटल कार्डों को जापानी में रखने के बजाय अंग्रेजी में अनुवाद कर दिया जाने लगा। यह डिज्नी+ हॉटस्टार, एक ऑनलाइन स्ट्रीमिंग सेवा पर भी उपलब्ध है।

गीत[]

१९७९ ऐनिमे में प्रारम्भ में डोरेमोन नो उता के हिन्दी/तमिल/तेलुगु संस्करण का इस्तेमाल होता है, जबकि अंत में बोकु डोरेमोन का इस्तेमाल होता है जिसके साथ वीडियो बोकुताची चिक्यूजिन का होता है। २००५ ऐनिमे ने पहले १९७९ के ही गीत का इस्तेमाल किया। २०२० के हिसाब से अब यूमे वो कनैते के हिन्दी/तमिल/तेलुगु वर्शन का इस्तेमाल किया जाता है, और अंत में डोरेमोन नो उता के एक यांत्रिक वर्शन को जोड़ा जाता है।

फिल्म[]

कुछ फिल्मों को हिन्दी/तमिल/तेलुगु में डब कर २०१८ तक हंगामा टीवी और डिज्नी चैनल दोनों में प्रकाशित किया गया। कुछ नामों को हलके रूप से बदला गया, जबकि कुछ नामों को पूरी तरह बदल दिया गया। सिर्फ दो फिल्म: डोरेमोन: नोबिता एंड द स्टील ट्रूप्स ~द न्यू ऐज~ और डोरेमोन: नोबिता और जादुई टापू थिएटरों में रिलीज़ हुए हैं, वैसे ही जैसे थाईलैंड में होता है। २०१९ से हंगामा टीवी पर डिज्नी चैनल के प्रीमियर के बाद ही फिल्म प्रकाशित होने लगें।

स्वर अभिनेताएँ/अभिनेत्रियाँ[]

सामान्य ज्ञान[]

  • टाइटल कार्डों को सीजन ५ तक हिन्दी/तमिल/तेलुगु डबों में जापानी में ही रखा गया।
  • शो के पहले सालों में नहाने के सीन और कई संदिग्ध कंटेंट वाले एपिसोडों को हटाया नहीं गया। पर बाद में और कठिन सेंसरशिप नियमों के कारण उन्हें सेंसर कर दिया जाने लगा।
  • डोरेमोन इस समय भारत के उच्चतम दर पर है और २०१३ और २०१५ में बेस्ट शो फॉर किड्स में निकलोडियन किड्स चॉइस अवार्ड इंडिया जीता है। इसे २०१७ में निकलोडियन किड्स चॉइस अवार्ड इंडिया के लिए नियुक्त किया गया था।
  • ऐनिमे के ख़राब प्रेरणा के आरोप की वजह से डिज्नी चैनल पर बांग्लादेश में प्रतिबंध लगा दिया गया क्योंकि वे हिन्दी डब को पूरे दिन प्रकाशित करते रहते थें और सर्कार को इस बात का डर था कि बच्चे अपनी मातृभाषा (बंगाली) को नहीं सीख पा रहे थें। इस कारण धारावाहिक पर पाकिस्तान ने भी प्रतिबंध लगा दिया गया।
  • यह बात अनजान है कि किस स्टूडियो ने ऐनिमे को हिंदी, तमिल, तेलुगु और भारतीय अंग्रेजी में डब किया है।
Advertisement